×

WhatsApp: कई फोन पर चला सकेंगे अपना व्हाट्सएप अकाउंट

WhatsApp: व्हाट्सअप की पेरेंट कंपनी "मेटा" ने घोषणा की है कि - कई फोनों में एक व्हाट्सएप एकाउंट की सुविधा आने वाले हफ्तों में सभी के लिए शुरू हो रही है।

Neel Mani Lal
Published on: 25 April 2023 9:22 PM GMT
WhatsApp: कई फोन पर चला सकेंगे अपना व्हाट्सएप अकाउंट
X
mark zuckerberg and whatsapp (Photo-Social Media)

WhatsApp: व्हाट्सएप यूजर्स अब सिर्फ एक फोन पर अपने खाते का उपयोग करने तक सीमित नहीं हैं। अब वे कई स्मार्टफोन पर अपना व्हाट्सएप एकाउंट चला सकेंगे।
व्हाट्सअप की पेरेंट कंपनी "मेटा" ने घोषणा की है कि - कई फोनों में एक व्हाट्सएप एकाउंट की सुविधा आने वाले हफ्तों में सभी के लिए शुरू हो रही है।

नया फीचर

आप अपने व्हाट्सएप खाते को एक अन्य फोन में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐप को नए सिरे से इंस्टॉल करना होगा। सेटअप के दौरान अपना फ़ोन नंबर दर्ज करने और हमेशा की तरह लॉग इन करने के बजाय, आप इसके बजाय एक नया "मौजूदा खाते का लिंक" विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स में "लिंक ए डिवाइस" विकल्प के माध्यम से आपके प्राथमिक व्हाट्सएप फोन द्वारा स्कैन किए जाने के लिए एक क्यूआर कोड जनरेट होगा। उसे स्कैन करिए और व्हाट्सएप चालू हो जाएगा। नया फीचर आईओएस और एन्ड्रॉयड दोनों डिवाइस पर काम करता है।

छोटे बिजनेस को पकड़ने की कोशिश

व्हाट्सएप इस नए फीचर को छोटे व्यवसायों के लिए एक उपयोगी उपकरण के रूप में पिच कर रहा है, जो चाहते हैं कि कई कर्मचारी अलग-अलग फोन के माध्यम से एक ही बिजनेस नंबर से संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम हों। यह उन लोगों के लिए भी उपयोगी होना चाहिए जो नियमित रूप से कई स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और चाहते हैं कि वे सभी एक ही व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़े रहें।

प्राइमरी और सेकेंडरी डिवाइस

आपके खाते में लॉग इन करने वाले मूल फ़ोन को "प्राइमरी" डिवाइस माना जाता है, लेकिन इसे आपके अन्य फ़ोन, एंड्रॉइड टैबलेट या कंप्यूटर पर संदेश प्राप्त करने के लिए चालू करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यदि आपका प्राइमरी उपकरण 14 दिनों से अधिक समय तक निष्क्रिय रहता है, तो व्हाट्सएप का कहना है कि यह आपके अन्य उपकरणों को लॉग आउट कर देगा। आप अपने प्राइमरी फ़ोन से लिंक किए गए उपकरणों को मैन्युअल रूप से लॉग आउट भी कर सकते हैं।
एक बार आपके व्हाट्सएप खाते से एक सेकेंडरी फोन लिंक हो जाने के बाद, आप किसी भी फोन से संदेशों को एक्सेस करने और भेजने में सक्षम होंगे। एक वर्ष तक के संदेश उपकरणों के बीच समन्वयित होंगे, इसलिए आप कोई भी नया संदेश भेजने से पहले चैट इतिहास देख पाएंगे। संदेश उनके ऑपरेटिंग सिस्टम की परवाह किए बिना फोन में सिंक हो जाते हैं, चाहे वह आईओएस से एंड्रॉइड हो या इसके विपरीत।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story