×

Agra Best Desserts: आगरा की स्वादिष्ट मिठाइयाँ जो आपको दीवाना बना देंगी, जरूर ट्राई करें इन लजीज व्यंजनों को

Agra Best Desserts: आगरा के मुंह में पानी लाने वाले ये मीठे व्यंजन आपके मुंह के स्वाद को और भी बढ़ा देंगे। आइए आगरा की कुछ प्रसिद्ध मिठाइयों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Nov 2022 1:18 AM GMT
agra famous sweet
X

पेठा (फोटो- सोशल मीडिया)

Agra Best Desserts: दुनियाभर में आगरा का ताजमहल और मिठाईयां दोनों ही बहुत मशहूर हैं। सात अजूबों में से एक ताजमहल की जितनी तारीफ होती है उतनी ही आगरा की मिठाईयों की भी तारीफ होती है। ऐसे में अगर कभी आगरा जाने का मौका मिला तो यहां की मिठाईयों को लाना न भूलें। मुंह में पानी लाने वाले ये मीठे व्यंजन आपके मुंह के स्वाद को और भी बढ़ा देंगे। आइए आगरा की कुछ प्रसिद्ध मिठाइयों के बारे में बताते हैं।

आगरा की मशहूर मिठाई

पेठा

पेठा आगरा की आधिकारिक मिठाई के तौर पर है। शहर के हर नुक्कड़ पर आपको पेठे की दुकानें मिलेंगी। मिठाई के ये सुपर सॉफ्ट दिखने में ट्रांसपैरेंट जैसी गोल-गोल मिठाईयां सफेद लौकी और कुम्हड़ा से बने होते हैं और रंग-बिरंगे रंगों में बाजार में उपलब्ध होते हैं। चॉकलेट पेठा से लेकर अंगूरी (अंगूर), केसर (केसर), आम और पान (सुपारी) तक बहुत से फ्लेवर को आप चुन सकते हैं। सबसे बेहतरीन पेठे का स्वाद लेने के लिए मूल पंछी पेठा स्टोर पर जाएं।

पेठा (फोटो- सोशल मीडिया)

गजक

यह सुपर टेस्टी ड्राई स्वीट डिश तिल, गुड़, तेल और चीनी से तैयार की जाती है। यह सर्दियों में आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्वीट डिश मानी जाती है। क्योंकि गजक को गरम तासीर की मिठाई माना जाता है। यह स्वीट डिश कई शेप और साइज में मार्केट में मिलती है और लोग इन्हें बहुत पसंद करते हैं।

घेवर

गोल आकार की यह स्वादिष्ट डिश मैदा, चाशनी और ढेर सारे सूखे मेवों का इस्तेमाल करके तैयार की जाती है। घेवर विशेष रूप से तीज, हिंदू त्योहारों के दौरान जुलाई और अगस्त में मानसून के बीच में तैयार किया जाता है। शहर की सभी मिठाई की दुकानों में ये अद्भुत घेवर बिकते हैं।

शाही टुकड़ा

यह मुगलई मिठाई आगरा में काफी लोकप्रिय है। यह व्यंजन शुद्ध घी में तली हुई ब्रेड, मीठा दूध, केसर और मेवों का उपयोग करके बनाया जाता है। इसे ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि उस समय इसे मुगल बादशाहों को परोसा जाता था।

गोंद के लड्डू

आगरा की एक और लोकप्रिय मिठाई गोंड के लड्डू है। यह मीठा व्यंजन गेहूं के आटे, सूखे मेवे और गोंद (खाद्य गोंद) का उपयोग करके बनाया जाता है। ये लड्डू नम, कोमल और सुपर स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story