×

Barsana Famous Places: बरसाना में घूमने के लिए हैं कई फेमस जगहें, जरूर करें ट्रिप प्लान

Famous Places In Barsana: बरसाना बेहद ही खूबसूरत जगह। उत्तर प्रदेश का एक छोटा सा लेकिन बेहद ही आकर्षक शहर है, जो मथुरा और वृंदावन जैसे धार्मिक स्थलों से सटा हुआ है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 31 Jan 2024 6:45 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 6:45 AM GMT)
Barsana Famous Places: बरसाना में घूमने के लिए हैं कई फेमस जगहें, जरूर करें ट्रिप प्लान
X

Famous Places In Barsana: बरसाना बेहद ही खूबसूरत जगह। उत्तर प्रदेश का एक छोटा सा लेकिन बेहद ही आकर्षक शहर है, जो मथुरा और वृंदावन जैसे धार्मिक स्थलों से सटा हुआ है। यहां कई मंदिरों और ऐतिहासिक स्थलों के कारण इस शहर को विशेष रूप से पवित्र माना जाता है। दरअसल यह कृष्ण की राधा का जन्मस्थान था। जन्माष्टमी और होली के दौरान इस शहर में काफी भीड़ होती है। शहर के समृद्ध इतिहास के कारण बरसाना में कई सारे पर्यटन स्थल भी हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए।

बरसाना का प्रमुख पर्यटन स्थल (Barsana Famous Places):

इस्कॉन मंदिर (Iskcon Temple)


इस्कॉन मंदिर भारत में ही नहीं विदेश में भी है। यहां का एक अलग ही सुखद वातावरण, सकारात्मक और शांति होता है। बरसाने में भी इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित है और यह बरसाना से कुछ किलोमीटर दूर वृंदावन में स्थित है। कहते हैं हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। इस मंदिर के प्रवेश द्वार का निर्माण सफेद संगमरमर से हुआ है और दरवाजे और खिड़कियां लकड़ी से बनी हुई हैं।

राधा रानी मंदिर (Radha Rani Temple)


कहा जाता है बरसाना के राधा रानी मंदिर को पूरे शहर का चेहरा या व्यक्तित्व है, जिसके लिए बरसाना जाना जाता है क्योंकि कई अन्य धार्मिक स्थलों और पर्यटन स्थलों की उपस्थिति के बावजूद बरसाना का राधा रानी मंदिर बरसाना मानचित्र पर एक अद्वितीय और प्रमुख स्थान में से एक है। अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के अलावा यह मंदिर अपनी वास्तुकला के कारण भी काफी मशहूर है।

दान बिहारी मंदिर (Daan Bihari Temple)


दान बिहारी मंदिर बरसाना शहर की सबसे पुरानी मंदिरों में से एक है। दरअसल यह मंदिर 13 वीं शताब्दी में भगवान कृष्ण की भव्यता और जरूरतमंद लोगों के प्रति देवत्व के लिए एक वसीयतनामा के रूप में इसका निर्माण हुआ था। इस मंदिर में देने से संबंधित एक प्रसिद्ध मंजिल भी है। दरअसल दान का अर्थ है दान और बिहारी का अर्थ है कृष्ण। इस मंदिर के पीछे यह कहानी यह है कि जब एक गरीब ब्राह्मण अपनी बेटी की शादी का खर्च वहन नहीं कर सका तो उसने कृष्ण को याद किया। भगवान श्रीकृष्ण ने राधा के वजन के बराबर सोने गरीब ब्राह्मण को देने की व्यवस्था कर दी। इसमें कुछ सुंदर ग्रंथ और मूर्तियां भी शामिल रही थी।

रंगेली महल (Rangeli Fort)


रंगीली महल जो बरसाना के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक माना जाता है। रंगेली महल का निर्माण साल 1996 में जगदगुरु श्री कृपालु जी महाराज के द्वारा करवाया गया था। इस महल को बरसाना की सबसे खूबसूरत संरचनाओं में से भी एक कहा जाता है, जिसमें एक विशाल आंगन और उद्यान भी है। साथ ही इस बगीचे में शानदार फव्वारे और पानी के प्रदर्शन भी देखने को मिलेंगे। इस महल की क्लासिक वास्तुकला और मॉडर्न निर्माण बेहद खूबसूरत है।

संकरी खोर (Sankeri Khor)


ब्रह्मगिरि पर्वत और विलास पर्वत के बीच संकरी खोर स्थित है जो एक छोटा सा मार्ग है। इसके पीछे की कहानी यह है कि, भगवान श्री कृष्ण के सभी मित्र एक धर्मार्थ लीला में भाग लेते थे और गोपियां नियमित रूप से अपने दूध उत्पादों को बाजार में बेचती थीं। तब गोपियों को बाजार जाने के लिए यही रास्ता चुनना पड़ता था। इस दौरान भगवान कृष्ण अपने उनके साथी के साथ मिलकर गोपियों को रोकते थे और भुगतान के रूप में दूध दही और अन्य डेयरी उत्पादों की मांग करते थे। तब भगवान कृष्ण गोपियों को कर चुकाने के बाद ही उन्हें जाने देते थे और जब गोपी कर देने के लिए राजी नहीं होती थी तो श्रीकृष्ण के मित्र उस गोपी के घड़े को तोड़ देते थें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story