Beautiful Places in Kashmir: कश्मीर की इन खूबसूरत जगहों की वसंत ऋतु में करें सैर, बनाएं रोड ट्रिप का प्लान

Beautiful Places in Kashmir: हर व्यक्ति को घूमना फिरना बहुत पसंद होता है और अलग-अलग मौसमों के हिसाब से घूमने की चॉइस में भी बदलाव आता है। अगर आप भी कुछ खूबसूरत जगह पर घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको इसकी जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 Dec 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 8 Dec 2023 5:30 AM GMT)
Beautiful Places in Kashmir
X

Beautiful Places in Kashmir

Beautiful Places in Kashmir : घूमना फिरना हम सभी को बेहद पसंद होता है। लोग अक्सर अपने वेकेशंस पर घूमने फिरने का लंबा चौड़ा प्लान बनाते हैं। लेकिन कई बार इस कंफ्यूजन में फंस जाते हैं कि आखिर जाए तो जाए कहां? कौन सी जगह छुट्टियां बिताने के लिए सबसे बेस्ट रहेगी वगेराह -वगेराह ? अगर आप भी इसी कन्फ्यूजन में फंसे हुए हैं तो अब चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आपके लिए इस लेख के द्वारा धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर कि उन खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपना वेकेशन बहुत अच्छे से एंजॉय कर सकते हैं, इसके साथ ही रोड ट्रिप का आनंद ले सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

कश्मीर की इन खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर

गुलमर्ग

गुलमर्ग कश्मीर का एक प्रमुख पर्वतीय स्थल है जो वसंत के मौसम में अपनी हरियाली और बर्फबारी के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह समुद्र तल से लगभग 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बर्फ से ढके पहाड़ों, हरी-भरी घास के मैदान, गहरी खाई, सदाबहार वन, आकर्षित पर्वत, पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ यह एक रमणीय स्थान है। यहां के गोल्डमेडो ग्राउंड्स और गुलमर्ग गोल्फ कोर्स भी बहुत आकर्षक है। गुलमर्ग हनीमून पर जा रहे कपल्स के लिए पसंदीदा जगह में से एक है, क्योंकि यहां दिखने वाली बर्फ बेहद रोमांटिक लगती है।

श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर कश्मीर की सबसे खूबसूरत जगह में से एक मानी जाती है। झेलम नदी के तट पर स्थित श्रीनगर प्राकृतिक और खूबसूरत दृश्यों का खजाना है। श्रीनगर में स्थित डल झील बहुत खूबसूरत झील है, जिसे शहर का रत्न कहा जाता है। बसंत के मौसम में डल झील का पानी बहुत साफ और खूबसूरत लगता है। वहीं, श्रीनगर में शालीमार बाग भी आकर्षण का केंद्र है। शालीमार बाग बसंत ऋतु में फूलों की बागवानी के लिए प्रसिद्ध है। यहां के बगीचे में फूलों की रंगीनी और खुशबू से भरा वातावरण घूमने और फिरने के लिए बहुत आनंददायक लगता है।

लेह लद्दाख

लेह लद्दाख को घूमने के लिए कश्मीर की सबसे अच्छी और सुरक्षित जगहों में से एक माना जाती है। यहां के ऊंचे पहाड़, अल्पाइन झीलें आकर्षण का केंद्र है। यहां का वातावरण बारह महीने रोमांचक बना रहता है। अगर आप वेकेशन में कश्मीर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको लेह लद्दाख जरूर घूमना चाहिए। यहां पैंगोंग झील, पहाड़ों और खूबसूरत आसमान का नजारा बहुत अद्भुत लगता है। इसके साथ आप यहां आप ट्रैकिंग जैसी कई मजेदार एक्टिविटीज का आनंद उठा सकते हैं।

पहलगाम

पहलगाम 2740 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। श्रीनगर से 95 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। लीद्दर झील, बेताब घाटी के बीच बसा पहलगाम कश्मीर के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है। यह जगह लीटर झील में रिवर राफ्टिंग, गोल्फिंग के लिए प्रसिद्ध है। पहलगाम घने जंगलों, खूबसूरत झीलों और फूलों के घास के मैदानों से घिरा हुआ है। इसके अलावा यह पारंपरिक कश्मीरी वस्तुओं की खरीदारी के लिए भी प्रसिद्ध है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story