×

Best Places To Eat In Vrindavan: वृंदावन की फेमस स्ट्रीट फ़ूड पॉइंट, जहां स्वाद का मिलता है जबरदस्त जायका

Best Places To Eat In Vrindavan: वृंदावन में प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड स्थानों और वृंदावन में नाश्ता, वृंदावन में सर्वश्रेष्ठ चाट, कचौरी, पेड़ा और लस्सी सहित, यहां सबकी सूची है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Feb 2023 12:05 PM GMT
Best Places To Eat In Vrindavan
X

Best Places To Eat In Vrindavan (Image credit: social media)

Best Places To Eat In Vrindavan: वृंदावन में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? वृंदावन में प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड स्थानों और वृंदावन में नाश्ता, वृंदावन में सर्वश्रेष्ठ चाट, कचौरी, पेड़ा और लस्सी सहित, यहां सबकी सूची है।


1. इस्कॉन प्रसाद (पेडा) (ISKCON Prasad (Peda))

पता: भक्तिवेदांत स्वामी मार्ग, रमन रेती, वृंदावन

यदि आप वृंदावन के पेड़े नहीं खाना चाहते हैं, तो इस्कॉन कृष्ण बलराम मंदिर जाएँ। शहर भर में पेड़े कहीं और चीनी पाउडर के साथ छिड़के जाते हैं। लेकिन इस्कॉन के साथ ऐसा नहीं है। यहाँ पेड़े शुद्ध देसी घी में बनाए जाते हैं और उनकी अपनी गौ-शाला से तैयार किए जाते हैं। पेड़े पूरी तरह से मीठे, कोमल और काफी खुशबूदार होते हैं। सिर्फ एक साधारण मिठाई नहीं, इन दिव्य प्रसाद को मिस न करें।


2. श्री जी लस्सी भंडार (Shree jee Lassi Bhandar)

पता: मुकेश शर्मा चाट के सामने, मदन मोहन बांके बिहारी पथ, बांकेबिहारी कॉलोनी, वृंदावन

लोग चाहे कुछ भी कहें, यह वृंदावन की सबसे अच्छी लस्सी है। यहाँ की ताज़ा बनी लस्सी एकदम मीठी और ताज़ा होती है। यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि लस्सी की स्थिरता है। न ज्यादा मोटा और न ज्यादा पतला - इन दोनों के बीच पूरी तरह से संतुलित। कुछ लोगों को लस्सी हल्की मीठी लगती है, लेकिन वे मलाई और केसर का भार मिलाते हैं जो इसे स्वादिष्ट बनाता है। कुल्हड़ में एक गिलास लस्सी परोसी जाती है।


3.मुकेश शर्मा चाट (Mukesh Sharma Chaat)

पता: मदन मोहन बांके बिहारी पथ, बांकेबिहारी कॉलोनी, वृंदावन

वृंदावन चाट के लिए भी उतना ही प्रसिद्ध है। और मुकेश शर्मा चाट वृंदावन में चाट के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गरमा गरम आलू टिक्की की एक प्लेट को तीखी, गहरी हरी चटनी और मसालेदार दही के साथ परोसा जाता है। आलू टिक्की कुरकुरी तली हुई है और इसकी बनावट कुरकुरी है, जबकि अंदर आप मसाले के साथ नरम मैश किए हुए आलू पा सकते हैं। उनकी आलू टिक्की चाट वास्तव में संतोषजनक है और इसमें एक त्रुटिहीन "वृंदावन-स्वाद" है।


4. लक्ष्मण प्रसाद कचौरी वाले (Lakshman Prasad Kachauri Wale)

पता: मदन मोहन बांके बिहारी पथ, बांकेबिहारी कॉलोनी, वृंदावन

वृंदावन के सबसे स्वादिष्ट समोसे में से एक। मदन मोहन बांके बिहारी पथ में लक्ष्मण प्रसाद कचौरी वाले समोसा, कचौरी, ब्रेड पकोड़ा, खमन और पनीर पकोड़ा जैसे स्वादिष्ट स्नैक्स और स्ट्रीटफूड परोसते हैं। समोसे सुपर क्रिस्पी हैं, पूर्णता के लिए तले हुए हैं और इसमें एक स्वादिष्ट स्टफिंग है। दूसरों के विपरीत, कोई बहुत स्वाद चख सकता है। समोसे को आलू सब्जी और/या चटनी के साथ परोसा जाता है। मैं इसे आलू की सब्जी के साथ खाने की सलाह दूंगी, यह बहुत ही स्वादिष्ट तरीके से समोसे के साथ परोसी जाती है।


5. रॉयल भारती फूड्स (Royal Bharti Foods)

पता: हरिणी कुंज चौराहा, रीना रोड, बांकेबिहारी कॉलोनी, वृंदावन

1958 से वृंदावन के सबसे पुराने रेस्तरां में से एक। यह स्थान अपने शुद्ध शाकाहारी भोजन - नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने के लिए बेहद प्रसिद्ध है। मैं उनके छोले भटूरे की सिफारिश करूंगा। यह शुद्ध-शाकाहारी भोजन केंद्र शहर के सबसे स्वादिष्ट छोले भटूरे परोसता है। पूर्णता के करीब पकाया जाता है, देसी घी के छोले भटूरे समृद्ध भारतीय मसालों में प्याज या लहसुन के एक भी पासे के बिना पकाया जाता है। अत्यधिक सिफारिश किया जाता है।

आप मुकेश चीला वाला (बांके बिहारी बाजार पथ) और बांकेलाल पेरे वाले (बांके बिहारी बाजार पथ) भी आजमा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story