×

Debrigarh Wildlife Sanctuary: डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य है विविधता का भंडार, यहाँ देख सकते हैं 200 से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति

Debrigarh Wildlife Sanctuary: यह अभयारण्य अपनी विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। अभयारण्य विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों, जैसे चित्तीदार हिरण, सांभर हिरण, नीलगाय, भौंकने वाले हिरण और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को आवास प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Dec 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2023 6:00 AM GMT)
Debrigarh Wildlife Sanctuary
X

Debrigarh Wildlife Sanctuary (Image credit: social media)

Debrigarh Wildlife Sanctuary: डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य ओडिशा के बारगढ़ जिले में छत्तीसगढ़ की सीमा के पास स्थित है। अभयारण्य को वर्ष 1985 में वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था। यह एक महत्वपूर्ण क्षेत्र को कवर करता है और क्षेत्र में जैव विविधता के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में वनस्पति और जीव

यह अभयारण्य अपनी विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। अभयारण्य विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों, जैसे चित्तीदार हिरण, सांभर हिरण, नीलगाय, भौंकने वाले हिरण और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को आवास प्रदान करता है। डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में जल स्रोतों की उपस्थिति क्षेत्र की समृद्ध जैव विविधता में योगदान करती है और विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों को आकर्षित करती है। अभयारण्य में स्तनधारियों की 40 से अधिक प्रजातियाँ पायी जाती हैं। इसके अलावा यहाँ पक्षियों की 200 प्रजातियाँ भी मिलती हैं। यहाँ के तालाबों में 42 प्रकार की मछलियों की प्रजातियाँ पायी जाती हैं।


डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में हैं कई दर्शनीय परिदृश्य

यह अभयारण्य पहाड़ियों, घाटियों और जल निकायों सहित अपने सुंदर परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता इसे प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाती है।अभयारण्य पर्यावरण-पर्यटन और वन्यजीव पर्यटन के अवसर प्रदान करता है। पर्यटक निर्दिष्ट मार्गों के माध्यम से अभयारण्य का भ्रमण कर सकते हैं और प्राकृतिक परिवेश का आनंद ले सकते हैं। क्षेत्र में पाई जाने वाली विविध पक्षी प्रजातियों को देखते हुए, बर्डवॉचिंग एक लोकप्रिय गतिविधि है।


डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य है बाकी जगहों से अच्छी तरह कनेक्टेड

अभयारण्य सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और पर्यटक आसपास के कस्बों और शहरों से यहां पहुंच सकते हैं। निकटतम प्रमुख शहर बरगढ़ है। डेब्रीगढ़ जैसे वन्यजीव अभयारण्य जैव विविधता के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्षेत्र की वनस्पतियों और जीवों की रक्षा और पारिस्थितिकी तंत्र में संतुलन बनाए रखने के लिए संरक्षण पहल की जाती है। डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा की योजना बनाने से पहले नियमों में किसी भी अपडेट या बदलाव की जांच करना उचित है।


डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य घूमने का सबसे अच्छा समय


डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों के दौरान है, खासकर नवंबर से फरवरी तक। इन महीनों के दौरान, मौसम सुहावना और ठंडा होता है और तापमान लगभग 10°C से 25°C के बीच होता है। ठंडी जलवायु यहाँ आने वालों के लिए अभयारण्य का भ्रमण करना और वन्यजीव अवलोकन गतिविधियों में शामिल होना आरामदायक बनाती है। इसके अतरिक्त शीतकाल वन्यजीवों की बढ़ती सक्रियता का काल है। कई जानवर दिन के ठंडे हिस्सों में अधिक सक्रिय होते हैं। आगंतुकों को स्तनधारियों, पक्षियों और सरीसृपों की विभिन्न प्रजातियों सहित वन्य जीवन को देखने का बेहतर मौका मिल सकता है। मानसून का मौसम (जून से अगस्त) भारी वर्षा ला सकता है, जिससे कीचड़ भरे रास्ते टूरिस्ट्स के लिए चुनौतीपूर्ण स्थितियाँ पैदा हो सकती हैं। सर्दियों के महीनों को चुनकर, आप इन चुनौतियों से बच सकते हैं और अधिक आरामदायक और आनंददायक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story