×

Dehradun Top 5 Tourist Places: देहरादून में ये 5 जगह अपने आप में है खूबसूरत

Dehradun Top 5 Tourist Places: देहरादून का खुला इलाका, पहाड़ियाँ भारत को टूरिस्ट के बीच बहुत ही प्रसिद्ध है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 26 March 2024 7:36 AM GMT
Uttarkhand Top 5 Places
X

Uttarakhand Top 5 Places (Pic Credit-Social Media)

Dehradun Top 5 Tourist Places: भारत देश के कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थलों से बहुत ही समृद्ध है। कई राज्यों द्वारा अपनी विरासत पर गर्व करने के लिए उत्तराखंड अलग नहीं है। देहरादून वास्तव में एक अद्भुत जगह है। उत्तरखंडा का देहरादून शहर, प्रचुर मात्रा में मनोरंजन का बेहतरीन अवसर हैं। देखने और भ्रमण करने के लिए शानदार जगहें हैं। देहरादून का खुला इलाका, पहाड़ियाँ भारत को टूरिस्ट के बीच बहुत ही प्रसिद्ध है। देहरादून में ठंडी सर्दियाँ, गर्म और सुंदर झरना, गर्म ग्रीष्मकाल और एक मजबूत मानसून के साथ उपोष्णकटिबंधीय जलवायु (Subtropical Climate) है। 200 से अधिक वर्षों के इतिहास के साथ, देहरादून का सबसे गौरवपूर्ण क्षण नवंबर वर्ष 2000 में मिला, जब यह शहर उत्तराखंड की राजधानी बन गया, जिसे संभवतः देवभूमि के नाम से जाना जाता है। यहां आपको घूमने के कई सारे विकल्प मिलते है। चलिए जानते है देहरादून की 5 प्रसिद्ध जगहों के बारे में..

देहरादून की 5 प्रसिद्ध जगह (Dehradun Famous Top 5 Places):

FRI (Forest Research Institute)

लोकेशन: चकराता रोड, न्यू फॉरेस्ट, पी.ओ., भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून, उत्तराखंड

समय सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक (शनिवार रविवार बंद)

वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून, उत्तराखंड में स्थित एक प्रसिद्ध संस्थान है। यह अपनी खूबसूरत वास्तुकला और हरे-भरे परिवेश के लिए जाना जाता है। FRI वानिकी और संबद्ध विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान और शिक्षा का केंद्र है। यदि आप प्रकृति और संरक्षण में रुचि रखते हैं तो यह निश्चित रूप से देखने लायक है।



वन अनुसंधान संस्थान (FRI), देहरादून ने वर्ष 1878 में स्थापित वन विद्यालय के रूप में एक विनम्र शुरुआत की। यह भारत के राष्ट्रीय विरासत स्थलों में से एक है। संग्रहालय प्रतिदिन सुबह 9:30 से शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है। प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क ₹40 और वाहनों के लिए नाममात्र प्रवेश शुल्क है।

रॉबर्स गुफा (Robbers' Cave)

लुटेरों की गुफा हमें 1800 के दशक में वापस ले जाती है। वह स्थान है जहां लुटेरे कभी ब्रिटिश पुलिस से अपनी लूट छुपाने के लिए इस्तेमाल करते थे, यह शहर से कुछ घंटों की राहत का आनंद लेने का स्थान है।



गुफ़ा में घुटनों तक पानी बहने के कारण, रॉबर्स गुफ़ा किसी अन्य गुफा की तरह ही आकर्षण का अनुभव कराती है। लंबी सैर करें या बिना किसी चिंता के बैठें और देहरादून के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक पर राहत के कुछ क्षणों का आनंद लें। लुटेरों की गुफा, जिसे स्थानीय रूप से गुच्चू पानी के नाम से जाना जाता है, देहरादून के देहर पठार में हिमालय में एक प्राकृतिक नदी की गुफा है।

डुंगा(Dunga)

डूंगा बहुत अच्छी लोकेशन है। यह मुख्य शहर से 10 किमी के भीतर स्थित है, लेकिन भीड़भाड़, ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण आदि से काफी दूर है। यहां आपको शांत माहौल मिलेगा। यह एक छोटा सा गाँव है जहाँ से पहाड़ों का अप्रतिबंधित दृश्य दिखाई देता है और चाहे गर्मी हो या सर्दी, यह बताने लायक है। इसके आसपास कुछ बोर्डिंग स्कूल होने के कारण, इस स्थान से जुड़ाव हो जाता है। इसे उत्कृष्ट कनेक्टिविटी मिली है क्योंकि यह मसूरी की ओर जाने वाली नई सड़क के आसपास स्थित है। यह जगह बहुत ही सुरम्य है।



कोटि(Koti)

कोटि गाँव भारत के उत्तराखंड में देहरादून जिले की विकासनगर तहसील में स्थित है। यह उप-जिला मुख्यालय विकासनगर तहसीलदार कार्यालय से 10 किमी दूर और जिला मुख्यालय देहरादून से 29 किमी दूर स्थित है। यह जगह अपनी सुन्दरता के लिए जाना जाता है। पहाड़ों से घिरा यह गांव पहाड़ी संस्कृति जानने के लिए एक अद्भुत उदाहरण पेश करता है।



सहस्त्रधारा(Sahastradhara)

खुलने का समय: खुला 9:00-6:30 बजे तक

दूरी: 19.38 किमी

अनुशंसित दर्शनीय स्थलों की यात्रा का समय: 2-5 घंटे

लोकेशन: सहस्त्रधारा, तिमिलिमनसिंह, उत्तराखंड

देहरादून के कई स्थानों में से एक, जहां पर्यटकों और स्थानीय लोगों की नियमित आवाजाही देखी जाती है, सहस्त्रधारा मुख्य रूप से अपने औषधीय और चिकित्सीय मूल्यों के लिए जाना जाता है। लगभग पूर्ण समरूपता में पानी को चरणबद्ध तरीके से गिरते हुए देखने का आनंद आपको मंत्रमुग्ध कर देता है। एक सच्चा पर्यटक स्वर्ग, सहस्त्रधारा में एक आकर्षण है जो आगंतुकों को आकर्षित करता है और उन्हें थोड़ी देर से अधिक समय तक रुकने के लिए मजबूर करता है। सहस्त्रधारा देहरादून के मुख्य शहर से लगभग 15 किमी दूर है। यह रॉबर्स गुफा के पास, बाल्दी नदी के करीब है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story