×

Famous Market in Aligarh: अलीगढ़ की इन बाजारों में मिलेगा आपको कम दामों में अच्छा सामान और लजीज व्यंजन भी

Famous Market in Aligarh: अलीगढ़ में खरीदने के लिए सबसे ज्यादा पीतल के सामान प्रसिद्ध हैं। अलीगढ़ आने वाले पर्यटकों के बीच पीतल की मूर्तियों का खासा क्रेज है। इन मूर्तियां सूक्ष्म नक्काशी अंकित होती है, जो पर्यटकों को बहुत ही पसंद आती है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jan 2023 12:56 AM GMT
aligarh famous markets
X

अलीगढ़ के फेमस बाजार (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Market in Aligarh: उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ शहर, जिसे ताला नगरी के नाम से भी जाना जाता है। ये उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध वाणिज्यिक केंद्रों में से एक है। अलीगढ़ का ताला उद्योग बहुत पुराना है और इसका इतिहास मुगलों के युग से जुड़ा है। अलीगढ़ में कई एतिहासिक इमारतें और खूबसूरत जगहें हैं जहां पर घूमने के लिए जा सकते हैं। खरीदारी करने के लिए अलीगढ़ में बहुत प्रमुख बाजार हैं। जिनमें से कुछ बाजारों का इतिहास मुगल कालीन है। आइए आपको अलीगढ़ के मशहूर बाजारों के बारे में बताते हैं।

अलीगढ़ में खरीदने के लिए सबसे ज्यादा पीतल के सामान प्रसिद्ध हैं। अलीगढ़ आने वाले पर्यटकों के बीच पीतल की मूर्तियों का खासा क्रेज है। इन मूर्तियां सूक्ष्म नक्काशी अंकित होती है, जो पर्यटकों को बहुत ही पसंद आती है। इसके अलावा अलीगढ़ अपनी अलीगढ़ी पजामा के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है।

अलीगढ़ के प्रसिद्ध बाजार
Best Market in Aligarh

रेलवे रोड बाजार

अलीगढ़ में रेलवे रोड बाजार करीबन सौ साल से भी ज्यादा पुराना है। लेकिन इस बाजार पर लेटेस्ट ट्रेंड के हिसाब से हर चीज आपको मिल जाएगी। यहां पर स्ट्रीट मार्केट के साथ ही बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल भी हैं। जहां पर ब्रांडेड कपड़े और सामान तक खरीद सकते हैं। पीतल, चमड़े के सामान से लेकर जरूरत का लगभग सभी सामान आपको यहां मिल जाएगा। दुल्हन के लहंगे, दुल्हे की शेरवानी और शादी-विवाह में लगने वाले पूजा-पाठ का सामान भी आप यहां एक ही जगह खरीद सकते हैं।

बाजार बंद रहती है

मंगलवार

मामा-भांजा बाजार

अलीगढ़ में मामा-भांजा बाजार बहुत ही मशहूर है। इस बाजार का नाम एक मजार से पड़ा। लोग बताते हैं कि जब मुगलों का शासन चल रहा था और अग्रेंज कब्जा करना चाहते थे, तो युद्ध जारी था। उस समय मुगल दरबार में सेना का सिपाही अपने साथ एक योद्धा और उसके दो भांजों को लेकर आए। तीनों ने मिलकर युद्ध लड़ा, जिसमें उनकी मौत हो गई। तब से अभी तक उनकी मजारें बाजार के चौराहे के पास हैं। तभी से ये जगह मामा-भांजा के नाम से प्रसिद्ध है।

मामा-भांजा बाजार में आपको सस्ते से लेकर महंगा हर कीमत का सामान मिलेगा। अपने बजट के हिसाब से आप यहां खरीदारी कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे टीवी, फ्रिट, वॉशिंग मशीन, स्पीकर की दुकानें भी आपको इसी जगह थोड़ा आगे जाने पर मिलेंगी।

इन बाजारों में शामें बहुत ही गुलजार होती है। चारों तरफ आपको चकाचौंध देखने को मिलेगी। साथ ही स्वादिष्ट व्यंजनों की धीमी-धीमी सौंधी महक आपको फूड स्टॉल के पास जाने के लिए मजबूर कर देगी। यहां पर आप खरीदारी करने के साथ अपनी पसंदीदा डिशेस का लुफ्त उठा सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story