×

Nepal Famous Places: नेपाल में घूमने के लिए ये 10 जगहें हैं बेस्ट, जरूर करें ट्रिप प्लान

Places To Visit In Nepal: नेपाल दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। यहां लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 18 Jan 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 1:30 AM GMT)
Nepal Famous Places: नेपाल में घूमने के लिए ये 10 जगहें हैं बेस्ट, जरूर करें ट्रिप प्लान
X

Places To Visit In Nepal: नेपाल दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। यहां लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। नेपाल एक प्यारा और खूबसूरत हिमालयी देश है जो यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। यहां लोग हिमालय में चढ़ाई या ट्रेकिंग करने के लिए भी आते हैं। नेपाल बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए एक पॉपुलर धार्मिक केंद्र भी है। नेपाल में अपराध की दर काफी कम है जिसकी वजह से यह एक बहुत ही सुरक्षित पर्यटन देश है। तो आइए जानते हैं नेपाल में घूमने के लिए फेमस जगहें:

नेपाल में घूमने के लिए टूरिस्ट प्लेस (Tourist Places in Nepal):

चांगुनारायण मंदिर (Changu Narayan Temple)


चांगुनारायण मंदिर नेपाल का सबसे प्राचीन है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 4 वीं शताब्दी किया गया था और फिर से 1702 ई में इस मंदिर निर्माण किया गया। चांगुनारायण मंदिर प्राचीन मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। यहां विष्णु भगवान के साथ शेषनाग की प्रतिमा देखी जा सकती है।

स्वायंभुनाथ (बंदर मंदिर) (Swayambhunath (Monkey Temple)


स्वायंभुनाथ बौधनाथ मंदिर काठमांडू के पश्चिम में एक पहाड़ी की चोटी पर लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह काठमांडू घाटी का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण मंदिर भी है। बता दें स्वयंभू स्तूप, भगवान की आंखों से चित्रित इस मंदिर परिसर का सबसे मुख्य आकर्षण है। दरअसल इस मंदिर की खास बात यह है कि, इस मंदिर के कुछ हिस्सों में बंदरों के निवास के कारण इस मंदिर को मंकी टेम्पल भी कहा जाता है।

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल (Pashupatinath Temple)


पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल के सबसे खूबसूरत और पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है। यह काठमांडू शहर से 3 किलोमीटर दूर पूर्व में सुंदर और पवित्र बागमती नदी के किनारे पर बसा हुआ है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है जहां पर रोज हजारों की संख्या में भक्त दर्शन के लिए आते हैं। पशुपतिनाथ मंदिर आश्रमों के साथ साथ एक बड़े हिस्से में भी फैला हुआ है। बता दें साल 1979 में पशुपतिनाथ मंदिर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि, इस मंदिर में स्थापित ज्योतिर्लिंग बॉडी का सिर है जो भारत के बारह ज्योतिर्लिंग से बना हुआ है।

जनकपुर (Janakpur)


जनकपुर नेपाल का एक बेहद खूबसूरत और खास शहर है। जनकपुर शहर भारत की सीमा से बेहद करीब स्थित है, जो सीता जी का जन्मस्थान और भगवान राम से उनके विवाह का स्थान भी माना जाता है। जनकपुर एक बेहद खास जगह है क्योंकि इस शहर में कई तालाब है जो यात्रियों को बहुत आकर्षित करते हैं।

लुम्बिनी (Lumbini)


हिमालय पर्वत की गोद में बसी लुंबिनी अपनी खूबसूरती के लिए काफी फेमस है। यह गौतम बुद्ध का जन्म स्थल भी है। यह भारत की सीमा के करीब पाल के रूपन्देही जिले में स्थित है। लुम्बिनी एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जिसके स्तूप और मठ इसे और भी बेहद खास बनाते हैं। दरअसल इस जगह को सम्राट अशोक के स्मारक स्तंभ के लिए भी जाना-जाता है। इतना ही नहीं लुंबिनी में गौतम बुद्ध की मां माया देवी के नाम पर मंदिर भी है जिसको मायादेवी मंदिर कहा जाता है और इस मंदिर में माया देवी की मूर्ति भी है।

काठमांडू (Kathmandu)


काठमांडू नेपाल की राजधानी है और यह पूरी दुनियाभर में फेमस है। काठमांडू में 1.5 मिलियन से अधिक लोगों का घर है। काठमांडू शहर 1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। काठमांडू, अपने मठों, मंदिरों और आध्यात्मिकता के लिए फेमस है।

पोखरा (Pokhara)


पोखरा नेपाल के सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। हिमालय पर्वत की तलहटी में फैला पोखरा को नेपाल का एक महानगरीय शहर भी कहा जाता है। पोखरा, काठमांडू के बाद नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर भी है जो 900 मीटर से ज्यादा की उंचाई पर स्थित है। इतना ही नहीं पोखरा शहर गंडकी नदी और उसकी कई सहायक नदियों द्वारा बंटा हुआ है। वहीं अन्नपूर्णा रेंज जो सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला है जिसमें चार ऊंची चोटियां हैं इसके ऊपर पोखरा बसा हुआ है।

नगरकोट (Nagarkot)


हिमालय के पर्वतों की खूबसूरती को देखना है तो नेपाल का नागरकोट सबसे अच्छी जगह है। बता दें मीनार की चोटियों की गोद बड़ा हुआ यह छोटा और आकर्षक गांव नेपाल के भक्तपुर जिले में स्थित है। आप यहां से अन्नपूर्णा, मनास्लु, नुम्बुर, गणेश हिमाल, जुगल, एवरेस्ट, लैंगटांग और रोलावलिंग पर्वतमाला देख सकते हैं। बता दें नगरकोट काठमांडू से मात्र 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

चितवन नेशनल पार्क (Chitwan National Park)


चितवन नेशनल पार्क नेपाल में काफी फेमस है। यह नेशनल पार्क एशिया में सबसे अच्छे वन्यजीव देखे जाने वाले स्थानों में से भी एक है। यहां आप बंगाल बाघ, एक सींग वाले गैंडों और ऐसी कई लुप्तप्राय प्रजातियों को देख सकते हैं। इन सबके अलावा कई विदेशी जानवरों के साथ हाथी, तेंदुए, गैंडे, सुस्त भालू और भारतीय बाइसन को देख सकते हैं। यहां आने वाले पर्यटक जीप सफारी के साथ जंगल ट्रेक, हाथी की सवारी और डोंगी की सवारी का आनंद लेते हैं।

भक्तपुर (Bhaktapur)


काठमांडू घाटी में स्थित भक्तपुर नेपाल में घूमने की सबसे खूबसूरत और खास जगहों में से एक है। यह स्थान अधिकांश मंदिर और तीर्थस्थलों का घर है, जो यहां के मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। दरअसल भक्तपुर को भक्तों का शहर भी कहा जाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story