×

Famous Places in Barsana: सिर्फ बरसाने की होली ही नहीं, ये पर्यटन स्थल भी हैं काफी फेमस

Famous Places in Barsana Mathura: बरसाना इस नाम को सुनते ही यहां कि होली का ख्याल सबसे पहले आता होगा। यह शहर राधारानी और श्री कृष्ण के प्रेमलीला को भी अपने अंदर समेटे हुए है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 30 Nov 2022 1:33 AM GMT
Famous Temples in Barsana
X

Famous places in Barsana (Image: Social Media)

Famous Places in Barsana Mathura: बरसाना इस नाम को सुनते ही यहां कि होली का ख्याल सबसे पहले आता होगा। यह शहर राधारानी और श्री कृष्ण के प्रेमलीला को भी अपने अंदर समेटे हुए है। यह कृष्ण की राधा का जन्मस्थान है। जन्माष्टमी और होली के दौरान शहर का दौरा करना एक शानदार यात्रा हो सकता है। सिर्फ होली ही नहीं यहां के पर्यटन स्थल भी भारत में काफी मशहूर है। बरसाना शहर के समृद्ध इतिहास के कारण यहां कई सारे पर्यटन स्थल हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए। तो आइए जानते हैं बरसाना का प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में:

ये हैं बरसाना का प्रमुख पर्यटन स्थल

इस्कॉन मंदिर (Iskcon Temple)

इस्कॉन मंदिर चाहे भारत में हों या विदेश में एक अलग ही सुखद वातावरण, सकारात्मक और शांति मिलती है। बरसाने में इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित है और यह बरसाना से कुछ किलोमीटर दूर वृंदावन में स्थित है। हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं क्योंकि यह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Iskcon Temple

बता दें मंदिर के प्रवेश द्वार का निर्माण सफेद संगमरमर से किया गया है और दरवाजे और खिड़कियां लकड़ी से बनी हैं। जो कोई भी इस मंदिर को देखता है उसकी सुंदरता को देखकर हमेशा दंग रह जाता है। अगर आप बरसाना में हैं या बरसाना घूमने आए तो इस मंदिर को देखने अवश्य जाएं।

दान बिहारी मंदिर (Daan Bihari Temple)

दान बिहारी मंदिर बरसाना शहर की सबसे पुरानी संरचनाओं में से एक है। दरअसल किंवदंती के अनुसार यह मंदिर 13 वीं शताब्दी में भगवान कृष्ण की भव्यता और जरूरतमंद लोगों के प्रति देवत्व के लिए एक वसीयतनामा के रूप में बनाया गया था जैसा कि नाम से पता चलता है मंदिर में देने से संबंधित एक प्रसिद्ध मंजिल है। बता दें दान का अर्थ है दान और बिहारी का अर्थ है कृष्ण।

Daan Bihari Temple

इस मंदिर के पीछे यह कहानी रही है कि जब एक गरीब ब्राह्मण अपनी बेटी की शादी का खर्च वहन नहीं कर सका तो उसने कृष्ण का विलाप किया। भगवान श्रीकृष्ण ने राधा के वजन के बराबर सोने गरीब ब्राह्मण को देने की व्यवस्था की। इसमें कुछ सुंदर ग्रंथ और मूर्तियां भी शामिल रही। यहां का आसपास का वातावरण भी इसे बेहद खूबसूरत तीर्थ स्थल बनाता है।

राधा रानी मंदिर (Radha Rani Temple)

दरअसल बरसाना के राधा रानी मंदिर को पूरे शहर का चेहरा या व्यक्तित्व भी कहा जा सकता है जिसके लिए बरसाना जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई अन्य धार्मिक स्थलों और पर्यटन स्थलों की उपस्थिति के बावजूद बरसाना का राधा रानी मंदिर बरसाना मानचित्र पर एक अद्वितीय और प्रमुख स्थान रखता है।

RadhaRani Temple

अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के अलावा यह मंदिर अपनी वास्तुकला के कारण भी मशहूर है। बरसाना में घूमने की जगह की सूची में यह धार्मिक स्थल प्रमुख आकर्षण है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए।

रंगेली महल (Rangeli Fort)

रंगीली महल जो बरसाना के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक है। रंगीली महल का निर्माण साल 1996 में जगदगुरु श्री कृपालु जी महाराज ने करवाया था। यह महल बरसाना की सबसे खूबसूरत संरचनाओं में से भी एक है, जिसमें एक विशाल आंगन और उद्यान है।

Rangeli Fort

साथ ही इस बगीचे में शानदार फव्वारे और पानी के प्रदर्शन भी हैं। क्लासिक वास्तुकला और मॉडर्न निर्माण से बना यह महल बेहद खूबसूरत है।

संकरी खोर (Sankeri Khor)

दरअसल ब्रह्मगिरि पर्वत और विलास पर्वत के बीच संकरी खोर है जो एक छोटा सा मार्ग है। इसके पीछे भी कहानी रहा है। कहानी के अनुसार भगवान श्री कृष्ण के सभी मित्र एक धर्मार्थ लीला में भाग लेते थे। और गोपियां नियमित रूप से अपने दूध उत्पादों को बाजार में बेचती थीं। तब गोपियों को बाजार जाने के लिए यही रास्ता अपनाना पड़ता था।

Sankeri Khor

इस दौरान भगवान कृष्ण और उनके साथी उन्हें रोकते थे और भुगतान के रूप में दूध दही और अन्य डेयरी उत्पादों की मांग करते थे। तब भगवान कृष्ण गोपियों को कर चुकाने के बाद ही जाने देते थे और जब गोपी कर देने के लिए राजी नहीं होती थी तो श्रीकृष्ण के मित्र उस गोपी के घड़े को तोड़ देते थें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story