Gujarat Top 5 Famous Place: गुजरात जाए तो ये 5 जगह जाना बिल्कुल ना भूले

Gujarat Top 5 Famous Place: गुजरात घूमने के प्लान में इन 5 जगहों को जरूर शामिल करें, जहां आपको जाना आनंद दायक हो सकता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 9 Sep 2024 8:29 PM GMT
Gujarat Famous Tourist Place
X

Tourism in India ndia (Pic Credit-Social Media)

Top 5 Places To Visit In Gujarat: सोमनाथ ज्योतिलिंग भारत के 12वें ज्योतिलिंगों में से एक है। यह गुजरात में अरब महासागर के तट पर स्थित पवित्र और धार्मिक क्षेत्र है। सोम का अर्थ है "चंद्रमा का स्वामी" और नाथ का अर्थ है "भगवान"। सोमनाथ मंदिर के परिसर और आस-पास के क्षेत्र में कई जगहें हैं। जिसकी खूबसूरती और मान्यता लोकप्रिय है। आपकी यात्रा के दौरान सोमनाथ में घूमने के लिए इन 5 जगहों को शामिल करने की कोशिश यहां को गई है।

गुजरात में ये 5 जगह जरूर जाएं घूमने(Must Visit This Top 5 Place In Gujarat)

सोमनाथ ज्योतिलिंग(Somnath Jyotirlinga)

सोमनाथ का मंदिर देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। यह मंदिर सनातन धर्म के प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। जिसकी वजह से इस मंदिर की बहुत ही ज़्यादा मान्यता है और हर दिन हज़ारों की संख्या में इस जगह पर दर्शन के लिए श्रद्धालु आते हैं। यह मंदिर काफ़ी प्राचीन है और 12वीं सदी से ही ईरानी, तुर्की, अफगानी राजाओं के आक्रमण का गवाह रहा है।



सोमनाथ बीच(Somnath Beach)

सोमनाथ समुद्र तट गुजरात, भारत में एक लोकप्रिय समुद्र तट है जो अपने सूर्यास्त और सूर्योदय, भूरे रेत के लंबे विस्तार और चमचमाती लहरों के लिए जाना जाता है। वेरावल के बंदरगाह शहर से 6 किमी पूर्व में और सोमनाथ मंदिर से लगभग 750 मीटर की दूरी पर स्थित है। समुद्र तट पर की जाने वाली गतिविधियों में पथ पर टहलना, घोड़े और ऊँट की सवारी, साइकिल किराये पर लेना और स्मृति चिन्हों की खरीदारी शामिल है।



त्रेवेणी संगम(Treveni Sangam)

त्रिवेणी संगम सोमनाथ में एक प्रमुख तीर्थ और पर्यटन स्थल है, जो तीन पवित्र नदियों - कपिला, हिरण और सरस्वती के संगम के कारण प्रसिद्ध है। यह स्थान हिंदू मिथकों और धर्म से अपनी पहचान बनाता है और एक आध्यात्मिक आश्रय स्थल है। त्रिवेणी संगम के पास कई अन्य आकर्षक स्थल हैं जैसे कि सूरज मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, देहोत्सर्ग तीर्थ, भालका तीर्थ और सोमनाथ मंदिर।



भालका तीर्थ(Bhalaka Tirtha)

भालका तीर्थ सोमनाथ में एक पवित्र स्थल है, जो भगवान शिव और भगवान विष्णु से जुड़ा हुआ है। यहाँ की कहानी यह है कि भगवान श्रीकृष्ण ने यहाँ एक शिकारी के तीर से अपने जीवन को समाप्त किया था, जो भगवान विष्णु के अवतार थे। भालका तीर्थ का नाम भगवान श्रीकृष्ण के एक और नाम "भालक" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "शिकारी"। यह स्थल भगवान श्रीकृष्ण के जीवन के अंतिम पलों का प्रतीक है और हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है।यहाँ एक पवित्र कुंड है, जिसे "भालका कुंड" कहा जाता है, जहाँ श्रद्धालु स्नान करते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। स्थल पर एक मंदिर भी है, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण और भगवान शिव की मूर्तियाँ स्थापित हैं।



बाण गंगा(Baan Ganga)

बाणगंगा एक पवित्र नदी है, जो गुजरात के सोमनाथ में स्थित है। यह नदी भगवान श्रीकृष्ण के बाण से निकलने वाली कहानी से जुड़ी हुई है। माना जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने अपने जीवन के अंतिम पलों में अपने बाण से इस नदी को प्रकट किया था, ताकि उनके भक्तों को पवित्र जल मिल सके। बाणगंगा नदी के जल को पवित्र माना जाता है और यहाँ के श्रद्धालु इसके जल में स्नान करते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। नदी के किनारे कई मंदिर और तीर्थ स्थल हैं, जो भगवान श्रीकृष्ण और अन्य देवताओं को समर्पित हैं।बाणगंगा नदी का महत्व न केवल धार्मिक है, बल्कि यह सोमनाथ की सुंदरता और शांति को भी बढ़ाती है। यह नदी सोमनाथ के पर्यटन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को आकर्षित करती है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story