Indore Famous Ganesh Pandals: गणेश उत्सव के मौके पर इंदौर में यहां सजते हैं गणपति पंडाल, आप भी जरूर करें दीदार

Indore Famous Ganesh Pandals : गणेश उत्सव का त्योहार देश भर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इंदौर में भी गणेश उत्सव की जबरदस्त धूम देखने को मिलती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Sep 2024 3:49 AM GMT
Indore Famous Ganesh Pandals
X

Indore Famous Ganesh Pandals (Photos - Social Media)

Indore Famous Ganesh Pandals : मध्य प्रदेश के आर्थिक राजधानी के नाम से पहचाने जाने वाला इंदौर अपनी सफाई और बेहतरीन खान-पान के अलावा यहां होने वाले कुछ उत्सवों के लिए भी पहचाना जाता है। रंग पंचमी पर यहां जो गैर निकलती है वह देश भर में प्रसिद्ध है और इसके अलावा अन्य त्योहार भी यहां पर धूमधाम से मनाए जाते हैं। जल्दी गणेश उत्सव शुरू होने वाला है और इंदौर में जगह-जगह पर गणेश जी की स्थापना की जाती है। कुछ जगह पर विशाल पंडाल भी बनाए जाते हैं जहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि इंदौर में कहां-कहां गणेश उत्सव की धूम देखने को मिलती है।

खजराना गणेश इंदौर (Khajrana Ganesh Indore)

खजराना गणेश का मंदिर इंदौर के सबसे चर्चित स्थान में से एक है। गणेश उत्सव के अवसर पर यहां मौजूद गणेश प्रतिमा को 2 करोड रुपए के गहने से सजाया जाता है। खजराना गणेश भक्तों की सारी इच्छाएं पूरी करते हैं। गणेश उत्सव के 10 दिन यहां भारी भीड़ देखने को मिलती है। खजराना गणेश मंदिर का निर्माण रानी अहिल्याबाई होल्कर ने करवाया था। यह मंदिर भारत के प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में बुधवार और रविवार को बड़ी संख्या में लोग पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। स्थानीय मान्यता के अनुसार, इस मंदिर में पूजा करने के बाद भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Indore Famous Ganesh Pandals


मन्नतों के राजा इंदौर (Mannato Ke Raja Indore)

मन्नतों के राजा में हर साल इंदौर की सबसे बड़ी गणेश प्रतिमा की स्थापना की जाती है। पिछले साल यहां पर चंद्रयान की थीम पर पंडाल सजाया गया था।

नंदा नगर के राजा इंदौर(Nanda Nagar Ke Raja Indore)

नंदा नगर में भी हर साल विशाल गणेश प्रतिमा बैठाई जाती है जिन्हें नंदा नगर के राजा के नाम से पहचाना जाता है। पिछले साल यहां रिद्धि सिद्धि की मूर्ति के साथ विशाल गणपति बप्पा बिता गए थे।

Indore Famous Ganesh Pandals


चतुर्भुज पालदा के राजा इंदौर (King of Chaturbhuj Palada)

यहां पर भी हर साल गणेश जी की विशाल प्रतिमा बढ़ाई जाती है और खूबसूरत पंडाल सजाया जाता है। पिछले साल यहां पर सिंहासन पर बैठी गणेश प्रतिमा विराजमान की गई थी जो भक्तों का आशीर्वाद दे रही थी।

जीरमपुर कॉलोनी इंदौर (Jirampur Colony)

गणेश जी का अद्भुत और अनोखा पंडाल से जाया जाता है। पिछले साल यहां पर अनोखा नजारा तब देखने को मिला था जब 108 गणेश जी की प्रतिमा एक साथ बैठाई गई थी। इसके साथ 9 फीट का शिवलिंग और 10 फीट के नदी और त्रिशूल भी स्थापित किए गए थे।

Indore Famous Ganesh Pandals


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story