Indore To New Delhi Flight Details: फ्लाइट से करें इंदौर से नई दिल्ली की यात्रा, यहां जानें सारी डिटेल्स

Indore To New Delhi Flight Details: इंदौर और नई दिल्ली दोनों ही भारत के प्रसिद्ध शहर हैं। अगर आपको दोनों शहरों के बीच फ्लाइट से यात्रा करनी है तो डिटेल्स यहां पर दी गई है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 July 2024 8:50 AM GMT
Indore To New Delhi Flight Details
X

Indore To New Delhi Flight Details (Photos - Social Media)

Indore To New Delhi Flight Details : भारत की राजधानी दिल्ली, देश के उत्तरी भाग में एक विशाल महानगरीय क्षेत्र है। पुरानी दिल्ली में, 1600 के दशक का एक इलाका है, जहाँ भारत का प्रतीक मुगलकालीन लाल किला और विशाल जामा मस्जिद है, जिसके प्रांगण में 25,000 लोग बैठ सकते हैं। पास में ही चांदनी चौक है, जो खाने-पीने की दुकानों, मिठाई की दुकानों और मसालों की दुकानों से भरा एक जीवंत बाज़ार है।दिल्ली में जहां एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थल घूमने के लिए मौजूद हैं, जहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। वहीं मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है, जो अपनी चकाचौंध भरी लाइफस्टाइल के लिए पहचानी जाती है।

वहीं मध्य प्रदेश का इंदौर शहर मध्य प्रदेश के आर्थिक राजधानी के तौर पर पहचाना जाता है। यह शहर कहीं मायने में खास है क्योंकि यह देश का सबसे स्वच्छ शहर होने के अलावा वाटर प्लस सिटी में शुमार है और पर्यटन तथा खाने पीने के मामले में भी कम नहीं है। अगर आप मुंबई से इंदौर की यात्रा करना चाहते हैं तो फ्लाइट का सहारा ले सकते हैं। चलिए आपको दोनों शहरों के बीच चलने वाली फ्लाइट की जानकारी देते हैं।

इन्दौर से दिल्ली तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। इन्दौर के लिए निकटतम हवाई अड्डा इन्दौर है और इसके लिए IATA कोड IDR है। नई दिल्ली के लिए निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली है और इसके लिए IATA कोड DEL है।

दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport Details in Hindi)

इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र भारत की राजधानी एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का प्रधान अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। यह नई दिल्ली नगर केन्द्र से लगभग 16 कि॰मी॰ दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर बना यह भारत का व्यस्ततम विमानक्षेत्र है। नए टर्मिनल 3 पर परिचालन शुरू होने के साथ, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत और दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण विमानन केंद्र बन गया है। दिल्ली एयरपोर्ट का निर्माण 1930 में हुआ थाI इस हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 का उपयोग घरेलू परिचालन के लिए किया जाता है।

Indore To New Delhi Flight Details


इंदौर एयरपोर्ट (Indore Airport Details in Hindi)

देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डा ( IATA : IDR , ICAO : VAID ) भारत के मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह मध्य भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और इंदौर से 8 किमी (5.0 मील) पश्चिम में स्थित है । हवाई अड्डे के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार एजेंसी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2018-19 में यात्री यातायात के हिसाब से यह भारत का 18वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था। हवाई अड्डे का नाम पूर्ववर्ती इंदौर राज्य की रानी अहिल्याबाई होल्कर के नाम पर रखा गया है । 24 मार्च 2018 से, इसने नाइट लैंडिंग सुविधाओं के साथ 24*7 परिचालन शुरू कर दिया है । यह हर दिन 96 उड़ानों की आवाजाही को पूरा करता है। प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय परिचालन की तैयारी में, इसमें 16 चेक-इन काउंटर, 16 इमिग्रेशन काउंटर (प्रस्थान के लिए चार और आगमन के लिए 12) और सीमा शुल्क के लिए चार काउंटर होंगे, इसके अलावा सुरक्षा के लिए 569 सीसीटीवी और एक्स-रे मशीनें हैI हवाई अड्डा 5,106 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें तीन टर्मिनल हैं।

इन्दौर से नई दिल्ली के लिए कितनी एयरलाइन्स (How Many Airlines Operate in Indore To Delhi)

वर्तमान में, 4 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 19 उड़ानें इन्दौर से नई दिल्ली तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

कितना है इन्दौर से नई दिल्ली के लिए फ़्लाइट का किराया (Flight Fare Indore To New Delhi)

इन्दौर से नई दिल्ली उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 3533 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 8479 तक जा सकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप इन्दौर नई दिल्ली राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

Indore To New Delhi Flight Details


इन्दौर से नई दिल्ली फ्लाइट्स की डिटेल (Indore To New Delhi Flight Details)

इन्दौर से नई दिल्ली तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, इंडिगो चुनें, जो 07:30 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट विस्तारा है, जो 22:50

इन्दौर से नई दिल्ली के लिएअलायंस एयर एयरलाइन की फ्लाइट शाम 8:50 पर चलती है और 10:10 पर नई दिल्ली पहुंचा देती है।

इंडिगो की फ्लाइट 7:5 पर निकलती है और 8:30 पर दिल्ली पहुंच जाती है।

इंडिगो की एक और फ्लाइट 11:5 पर इंदौर से निकलती है और इसके दिल्ली पहुंचने का समय 12:35 का है।

एयर इंडिया की एक फ्लाइट 9:40 पर भी है। यह 11:20 पर इंदौर दिल्ली देती है।

विस्तारा की फ्लाइट शाम 7:45 पर इंदौर से निकलती है। इसके दिल्ली पहुंचने का समय 9:35 है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story