×

IRCTC Vaishno Devi Tour: ऐसे करें वैष्णो देवी की यात्रा, मिलेगी सभी सुविधाएं

IRCTC Vaishno Devi Tour Package: वैष्णो देवी धाम जाने का सपना हर श्रद्धालु का होता है। अगर आप भी यहां जाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी टूर पैकेज का फायदा उठा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 April 2024 5:00 AM GMT
Vaishno Devi IRCTC Tour Package
X

Vaishno Devi IRCTC Tour Package (Photos - Social Media)

IRCTC Vaishno Devi Tour Package: 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाली है। नवरात्रि के मौके पर अधिकतर लोगों को माता के दर्शन करने के लिए अलग-अलग मंदिरों में जाते हुए देखा जाता है। वैष्णो देवी माता का एक पवित्र धाम है जहां जाने का सपना कई लोगों का होता है। अगर आप भी अपने परिवार या दोस्तों के साथ वैष्णो देवी जाने का प्लान बना रहे हैं तो प्राइवेट टूर पैकेज से ये आपको काफी महंगा पड़ सकता है। अगर आप सस्ते में और अच्छी तरह से यात्रा करना चाहते हैं तो आप आईआरसीटीसी टूर पैकेज का लाभ उठा सकते हैं। भारतीय रेलवे आवागमन का एक सुरक्षित और सुविधाजनक साधन है। रेलवे द्वारा कम से लेकर लंबी दूरी की कहानी ट्रेनिंग चलाई जाती है जिनकी मदद से एक से दूसरी जगह आसानी से पहुंचा जा सकता है। आईआरसीटीसी द्वारा समय-समय पर कोई ना कोई टूर पैकेज निकाला जाता है जिनके जरिए यात्री आसानी से पर्यटक स्थलों की सैर कर पाते हैं। चलिए आज आपको वैष्णो देवी टूर पैकेज की जानकारी देते हैं।

कब होगी शुरुआत (Vaishno Devi Train Booking Started)

भारतीय रेलवे द्वारा निकाले गए इस पैकेज की शुरुआत 2 अप्रैल से हो चुकी है। इसके बाद आप शनिवार और रविवार को बुकिंग करवा सकते हैं। रात 8:30 इसके लिए दिल्ली से ट्रेन मिलेगी जो कटरा तक लेकर जाएगी।

Vaishno Devi IRCTC Tour Package

ऐसा है पैकेज (Vaishno Devi Yatra Package)

3 रात 4 दिन - वैष्णो देवी का यह पैकेज तीन रात चार दिनों का है। यात्रियों को थर्ड एसी में सफर करवाया जाएगा और होटल में रुकने की सुविधा भी करवाई जाएगी। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप कमसमय में यात्रा करके वापस आना चाहते हैं तो आ सकते हैं।

1 रात 2दिन - एक रात दो दिन वाले पैकेज की शुरुआत आज से हो गई है। इसके बाद हर गुरुवार और सोमवार को इसकी बुकिंग की जा सकती है। इसके लिए नई दिल्ली से सुबह 6:00 ट्रेन रवाना होगी। यहां कटरा पहुंचने के बाद केसी निवास में रुकवाया जाएगा।

Vaishno Devi IRCTC Tour Package

किराया (Prices)

इस पैकेज में जो यात्री अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो आपको 9145 रुपए देने होंगे। दो लोगाें के साथ यात्रा करने पर प्रति व्‍यक्ति पैकेज फीस 7660 रुपए है। जबकि तीन लोगों के साथ यात्रा करने पर प्रति व्‍यक्ति 7290 रु देने होंगे। अगर आप बच्‍चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आपको 5560 रुपए देने होंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story