×

Lucknow Famous Chauraha: लखनऊ के इन चौराहों पर लगता है सबसे ज्यादा जाम, आइये जाने इनके बारे में

Lucknow Chauraha Traffic Jam: आप यदि इन मार्गों पर जाते है तो खुद को थोड़ा मानसिक तौर पर तैयार करके चलिए, कि आपको इन चौरहों से गुजरने पर जाम का सामना करना पड़ सकता है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 23 Feb 2024 2:46 PM GMT
Lucknow Chauraha Traffic
X

Lucknow Chauraha Traffic (Pic Credit - Social Media)

Lucknow Famous Chauraha: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जिसे नवाबों का शहर भी कहा जाता है। वहां अगर आप घूमने फिरने निकलते है तो यह आर्टिकल आपके लिए खास हो सकता है। इस आर्टिकल में आपको लखनऊ में जाम के लिए जाने वाले चौराहों के बारे में बताने वाले है। जिसे आप यदि इन मार्गों पर जाते है तो खुद को थोड़ा मानसिक तौर पर तैयार करके चलिए, कि आपको इन चौरहों से गुजरने पर जाम का सामना करना पड़ सकता है। जिसके लिए आप पहले से कुछ पेशेंस रखकर चले।

हुसैनगंज चौराहा(Hussainganj Chauraha Traffic)

इस चौराहे से एक रोड स्टेशन के तरफ जाता है, एक रोड गुरु गोविंद सिंह मार्ग को और जाता है। दूसरा रोड मोतीलाल नेहरु मार्ग की ओर जाता है। इस चौराहे पर अक्सर ट्रैफिक जाम राहगीरों को मिलता है। यह चौराहा स्टेशन रोड के नजदीक होने से अकसर व्यस्त रहता है। हुसैनगंज के बारे में एक मजेदार तथ्य भी है कि इसका नाम प्रसिद्ध सूफी संत हजरत हुसैन शाह वली के नाम पर रखा गया है। यह क्षेत्र कई ऐतिहासिक स्थलों से युक्त है, जिनमें हुसैनाबाद का इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा और छोटा इमामबाड़ा शामिल हैं। ये संरचनाएं वास्तुकला का चमत्कार हैं और लखनऊ की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक पेश करती हैं।

बर्लिंगटन चौराहा(Burlington Chauraha Traffic)

हुसैनगंज से मोतीलाल नेहरू मार्ग पर आगे बढ़ने के दौरान बर्लिंगटन चौराहा पड़ता है। बर्लिंगटन चौराहा भी ज्यादातर समय गाड़ियों की आवाजाही से व्यस्त रहता है। बर्लिंगटन चौराहा को अशोक सिंघल चौराहा के नाम से जाना जाता है। इस चौराहे के चारों रोड के आस पास मेन मार्केट पड़ता है। जिससे ये चौराहे पर बहुत भीड़ देखने को मिलती है। इसका सीधा मार्ग विधानसभा मार्ग की ओर जाता है। रास्ते में विधानसभा होने से भी इस मार्ग पर ज्यादत शाम के समय व्यस्तता बनी रहती है। आई चौराहे का बाकी दो मार्ग कैंटोनमेंट रोड के क्षेत्र में आता है।

हजरतगंज चौराहा( HazratGanj Chauraha Traffic)

हजरतगंज चौराहा को अटल चौक भी कहते है। यह चौक लखनऊ का दिल कहा जाता है। इस चौराहे से मुख्य बाजारों के साथ विधानसभा , सचिवालय का रास्ता भी पड़ता है। इस चौराहे पर भी आप शाम के समय व्यस्तता अनुभव कर सकते हैं। इस चौराहे पर जाते वक्त अपने अंदर थोड़ा धैर्य रखकर चलिए। हज़रतगंज , जिसे अब आधिकारिक तौर पर अटल चौक के नाम से जाना जाता है। भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी और सबसे बड़े शहर लखनऊ का डाउनटाउन और मुख्य शॉपिंग केंद्र है । बाज़ारों के अलावा , इसमें शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां, होटल, थिएटर, कैफे और कई कार्यालय भी शामिल हैं।

समतामूलक चौराहा( Samta Mulak Chauraha Traffic)

लोहिया पथ, लखनऊ मरीन ड्राइव और गोमती बैराज के बीच स्थित समता मूलक चौराहा इन मार्गों को जोड़ने वाला चौराहा है। यह मार्ग प्रमुख है। जिससे कई बड़े गंतव्य स्थान का रास्ता जाता है। इन मार्गों के लिए यह चौराहा व्यस्त रहता है। कभी सिग्नल के वजह से ज्यादा गाड़ियां खड़ी रहती है तो कभी मरीन ड्राइव के नजारों को देखने के लिए लोग गाड़ियां सड़क किनारे खड़ा कर देते है। जिससे मोटरसाइकिल और फोर व्हीलर की भीड़ लग जाती है। इस मार्ग पर भी शाम के वक्त ज्यादा ट्रैफिफ देखने को मिलता हैं। फन रिपब्लिक मॉल के पास समतामूलक चौक है। लखनऊ शहर का समता मूलक चौक यातायात और आवाजाही के लिए एक आकर्षण का केंद्र है

मटियारी चौराहा (Matiyari Chauraha Traffic)

कमता के आगे मटियारी चौराहा पड़ता है। जहां से आगे गोरखपुर अयोध्या जाने के लिए हाईवे की तरफ निकलता हैं। मटियारी चौराहे पर भी ज्यादातर शाम के समय बहुत ट्रैफिक लगता है। मटियारी चौराह से कई बड़े विश्वविद्यालय का रास्ता पड़ता है। जिसके आस पास कई सारे स्टूडेंट्स रहते हैं। वही मटियारी से होकर ही क्राउन मॉल का रास्ता पड़ता है। ये भी जाम का बड़ा कारण है। कमता पर बस स्टैंड होने से मटियारी पर ज्यादा जाम लगता हैं। मटियारी के ऊपर ओवर ब्रिज होना भी ट्रैफीफ का कारण है। उस रास्ते से दूसरे शहर जाने के लिए हाईवे के जरिए रोड निकलता है।

केशरबाग चौराहा (Kaiserbagh Chauraha Traffic)

व्यापक रूप से लखनऊ के 'चश्मा सर्कल' के रूप में जाना जाने वाला, कैसरबाग चौराहा ऑप्टिकल समाधान के लिए शहर का सबसे पुराना बाज़ार है और इसमें लगभग 15 ऑप्टिशियन स्टोर हैं। कैसर बाग के पास एक बस स्टैंडभी है, जो लखनऊ का एक प्रतिष्ठित हिस्सा है। यह लखनऊ के सबसे महत्वपूर्ण इलाकों में से एक है। लखनऊ शहर के मध्य में स्थित यह आवास, कंपनी और व्यावसायिक संस्थानों के लिए सबसे लोकप्रिय क्षेत्र माना जाता है। कैसर बाग बस स्टैंड लखनऊ में आउटडोर विज्ञापन के मामले में वास्तव में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। ये एरिया भी बहुत व्यस्त होता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story