×

Lucknow to Indore Train Details: लखनऊ से इंदौर तक करें रेल यात्रा, यहां जानें ट्रेन की डिटेल्स

Lucknow to Indore Train Details: लखनऊ उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। अगर आप लखनऊ से इंदौर जाना चाहते हैं तो रेल मार्ग का सहारा ले सकते हैं। चलिए कुछ ट्रेन के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 May 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 29 May 2024 3:30 AM GMT)
Lucknow to Indore Train Details: लखनऊ से इंदौर तक करें रेल यात्रा, यहां जानें ट्रेन की डिटेल्स
X

Lucknow to Indore Train Details : लखनऊ हमेशा से एक बहुसांस्कृतिक शहर रहा है। यहाँ के शिया नवाबों द्वारा शिष्टाचार, खूबसूरत उद्यानों, कविता, संगीत और बढ़िया व्यंजनों को हमेशा संरक्षण दिया गया। लखनऊ को "नवाबों के शहर" के रूप में भी जाना जाता है। इसे पूर्व की स्वर्ण नगर (गोल्डन सिटी) और शिराज-ए-हिंद के रूप में जाना जाता है। इन्दौर भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक महानगर है। जनसंख्या की दृष्टि से यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है, यह मध्य प्रदेश राज्य की वाणिज्यिक राजधानी भी कहलाती है।

इसके साथ ही यह नगर न केवल मध्य प्रदेश बल्कि देश के अन्य क्षेत्रों के लिये शिक्षा के एक केन्द्र के रूप में प्रसिद्ध है। भारत के स्वतन्त्र होने के पूर्व यह यह इन्दौर रियासत की राजधानी था। मालवा पठार के दक्षिणी छोर पर स्थित इंदौर शहर, राज्य की राजधानी भोपाल से 190 किमी पश्चिम में स्थित है। अगर आप लखनऊ से इंदौर की यात्रा करना चाहते हैं तो इन दोनों जगह के बीच की दूरी 792.3 किमी है। चलिए आपको इस रूट की ट्रेन की जानकारी देते हैं।

लखनऊ जंक्शन और इंदौर जंक्शन ट्रेन विवरण (Train Details Between Lucknow & Indore)

लखनऊ जंक्शन और इंदौर जंक्शन के बीच 4 ट्रेंने चलती हैं।

Lucknow to Indore Train Details


लखनऊ जंक्शन से सबसे पहले कौन से ट्रैन चलती है? - पहली ट्रेन लखनऊ जंक्शन और इंदौर जंक्शनके बीच है गुवाहाटी इंदौर एक्सप्रेस (19306) जिसका चलने का समय है 12.10 और यह ट्रैन चलती है।

लखनऊ से इंदौर तक चलने वाली सबसे तेज़ ट्रेन: - 19314 INDORE EXPRESS, लखनऊ और इंदौर के बीच चलने वाली सबसे तेज़ ट्रेन है। इस ट्रेन द्वारा इंदौर पहुंचने में 15घंटे 55मिनट का समय लगता है। यह ट्रेन लखनऊ LKO से 22:45:00 बजे प्रस्थान कर 14:40:00 बजे इंदौर (INDB) पहुंचती है, यह ट्रेन Wed, Fri को चलती है।

लखनऊ से इंदौर तक चलने वाली सबसे सस्ती ट्रेन: - 19314 INDORE EXPRESS लखनऊ और इंदौर के बीच चलने वाली सबसे सस्ती ट्रेन है। यह ट्रेन इंदौर पहुंचने में 15घंटे 55मिनट का समय लेती है। यह ट्रेन लखनऊ LKO से 22:45:00 बजे निकलती है और 14:40:00 बजे इंदौर INDB पहुंचती है। इस ट्रेन की टिकट की कीमत 435 रुपये है और यह Wed, Fri को चलती है।

Lucknow to Indore Train Details


लखनऊ जंक्शन से सबसे आखरी में जाने वाली ट्रैन कौन सी है? - आखरी ट्रैन लखनऊ जंक्शन और इंदौर जंक्शनके बीच है इंदौर एक्स्प्रेस (19322) जिसका चलने का समय है 22.45 और यह ट्रैन चलती है।

लखनऊ जंक्शन और इंदौर जंक्शन के बीच सबसे तेज़ चलने वाली ट्रैन कौन सी है? - लखनऊ जंक्शन और इंदौर जंक्शनके बीच सबसे तेज़ चलने वाली ट्रैन है काशी महाकाल एक्सप्रेस (20413) जिसका चलने का समय है 19.15 और ये 830 किलोमीटर की दूरी 13.50 घंटे में तय करती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story