×

Mathura Best Food: भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा में इन व्यंजनों का स्वाद जरूर चखिएगा, यहां देखें लिस्ट

Mathura Best Food: हिंदूओं के लिए मथुरा पवित्र स्थान के तौर पर जाना जाता है। यहां पर आपको खाने की भी बहुत सारी स्वादिष्ट चीजें मिलेगी।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Nov 2022 12:52 AM GMT
mathura famous food items
X

मथुरा फेमस फूड (फोटो- सोशल मीडिया)

Mathura Best Food: उत्तर प्रदेश की मथुरा नगरी में कदम रखते ही आपको 'राधे राधे', 'जय श्री कृष्ण' के जयकारे सुनाई देंगे। धार्मिक पवित्र शहर मथुरा भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान कृष्ण की जन्मभूमि है। मथुरा में मां देवकी ने भगवान कृष्ण को जन्म दिया था। मथुरा हजारों साल से पुराने कृष्ण मंदिरों के लिए मशहूर है। यहां पर सालभर देश-विदेश से पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। हिंदूओं के लिए मथुरा पवित्र स्थान के तौर पर जाना जाता है। यहां पर आपको खाने की भी बहुत सारी स्वादिष्ट चीजें मिलेगी। जिसे खाने के बाद आप वाकई में उंगली चाटते रह जाएंगे। आइए तो आपको आज मथुरा के मशहूर व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

मथुरा बेस्ट फूड

1. मथुरा के पेड़े

फोटो- सोशल मीडिया

मथुरा के पेड़े जो एक बार खा लें, उनका स्वाद फिर जल्दी भूल नहीं सकता है। जीं हां इतनी स्वादिष्ट होते हैं मथुरा के जबरदस्त पेड़े। ऐसे में जब भी आप मथुरा आएं तो यहां के पेड़े खाना और ले जाना न भूलिएगा।

2. माखन मिश्री

फोटो- सोशल मीडिया

भगवान कृष्ण को प्रसाद चढ़ाएं जाने वाले 'छप्पन भोग' में बहुत प्रमुख माखन मिश्री भोग आता है। मक्खन मिश्री, सफेद मक्खन (मक्खन) और मिश्री (चीनी क्रिस्टल) का एक मलाईदार बहुत स्वादिष्ट होता है। आप इसे स्थानीय मिठाई की दुकानों में भी परोस सकते हैं।

3. कचौरी

कचौरी तीखी हींग के स्वाद वाली बहुत स्वादिष्ट लगती है। जो मथुरा में आपकी यात्रा को यादगार बनाती है। मसालेदार दाल और हींग की फिलिंग के साथ तली हुई यह पेस्ट्री तीखी आलू की सब्जी या चटनी के साथ परोसी जा सकती है।

4. दूध जलेबी

फोटो- सोशल मीडिया

गर्म दूध और कुरकुरी जलेबियों खाने का मजा ही कुछ और है। ये मथुरा में सुबह का नाश्ता होता है। जो दिन की शुरूआत मीठे से करता है। जलेबी एक कुरकुरी मिठाई है जो दूध के साथ बहुत स्वादिष्ट लगती है।

5. लस्सी

मथुरा में दूध और दूध से बने उत्पाद बहुत लोकप्रिय हैं। ऐसी परंपरा है कि मथुरा में आज भी कई परिवार अपने घर में गाय पालते हैं। लस्सी मथुरा का एक सबसे पसंदीदा पेय है। इसे दही को मथ कर बनाया जाता है। मलाई की टॉपिंग और सूखे मेवे इस पेय को एक भरपूर स्वाद देते हैं।

6. राबड़ी

रबड़ी एक मीठा पकवान है, जो गाढ़े दूध से बनता है। यह इतना स्वादिष्ट होता है कि आप या तो इसे एक कटोरी में पी सकते हैं, या इसे जलेबी या मालपुए के साथ खा सकते हैं। बहुत ही शानदार और शाही स्वाद का आनंद आपको मिलेगा।

फोटो- सोशल मीडिया

7. भल्ला पापड़ी-गोल गप्पे

मथुरा भी भल्ला पापड़ी चाट और गोल गप्पों के लिए फेमस है। यूपी के बाकी हिस्सों की तरह भल्ला पापड़ी, दही भल्ले और गोल गप्पे चाट मथुरा की सड़कों पर बहुत लोकप्रिय हैं। इन चाट दही, चटनी और मसालों में फेंटा जाता है। ऐसे में यहां भल्ला-पापड़ी का स्वाद लेना न भूलें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story