Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी पर ब्रज में हुए ख़ास इंतज़ाम, श्रद्धलुओं के लिए दर्शन की ख़ास व्यवस्था

Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी पर प्रशासन ने ख़ास इंतज़ाम किये हैं इसमें हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा से लेकर सीसीटीवी से निगरानी तक हर चीज़ की खास व्यवस्था की गयी है।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Sep 2024 12:46 PM GMT
Radha Ashtami 2024
X

Radha Ashtami 2024 (Image Credit-Social Media)

Radha Ashtami 2024: पूरे उत्तर प्रदेश में ब्रज की महारानी राधा रानी का जन्मोत्सव बड़ी धूम धाम से मनाने की तैयारियां चल रहीं हैं। जहाँ अभी कुछ ही दिन पहले भगवान् श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया था वहीँ अब ब्रज में राधा रानी के जन्म उत्सव की तैयारियां चल रहीं हैं। ऐसे में ब्रह्म मुहूर्त में राधा रानी का विशेष महाभिषेक होगा और शाम को उन्हें पालकी में बैठाकर भक्तों को उनके दर्शन करवाने के लिए महल के नीचे लायेंगें। वहीँ इन सभी कार्यक्रमों की विशेष तैयारी की जा रही है और साथ ही इस बार राधारानी पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की भी व्यवस्था की गयी है। इतना ही नहीं श्रद्धालुओं के लिए भी ख़ास व्यवस्था की गयी है जिससे उन्हें राधा रानी के दर्शन करने में कोई दिक्कत न हो। साथ ही किसी तरह की अन्य समस्या न आये इसके लिए राधा अष्टमी पर श्रद्धालु रोप- वे से दर्शन करने मंदिर तक पहुँचेंगें। आइये जानते हैं और क्या क्या ख़ास इंतज़ाम किये गए हैं।

मथुरा में होगी राधा अष्टमी की धूम

इस साल 11 सितंबर, 2024 को राधा अष्टमी है। इस दिन राधा रानी का जन्मदिन मनाया जाता है। जहाँ भगवान् श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है वैसे ही उनकी प्रिय राधा रानी का जन्म उत्सव बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है साथ ही इसके लिए मथुरा में श्रद्धालुओं के लिए कई तरह के ख़ास इंतज़ाम किये गए हैं जिससे उन्हें बड़े आराम से राधा जी के दर्शन हो सकें। जिसके चलते राधा अष्टमी पर श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में वन वे व्यवस्था भी की गयी है। इसके साथ मथुरा में भव्य मेला भी लगता है जिसमे मेला क्षेत्र में 48 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं और 86 बैरियर भी लगाए गए हैं।

आपको बता दें कि भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के 15 दिन बाद राधा रानी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। ऐसे में प्रशासन ने ख़ास इंतज़ाम किये हुए हैं। वहीँ ब्रज के अलावा बरसाना, रावल और वृंदावन में इस दिन की खूब धूम रहती है। बरसाना में राधा रानी के दरबार में मुख्य आयोजन किया जाता है। आयोजन के दौरान 52 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। वहीँ इस दौरान काफी भीड़ भी हो जाती है ऐसे में इसको लेकर भी काफी इंतज़ाम किया गया है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए होल्डिंग एरिया बनाये गए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story