×

TIPS: खूबसूरत और जवां स्किन के लिए सर्दियों में ऐसे करें केयर

suman
Published on: 26 Nov 2016 8:04 AM GMT
TIPS: खूबसूरत और जवां स्किन के लिए सर्दियों में ऐसे करें केयर
X

लखनऊ: सर्दी के मौसम में स्किन का ड्राई होना नॉर्मल बात होती है। इसलिए सर्दी में स्किन केयर करना बहुत जरूरी हो जाता है। कुछ टिप्स अपनाकर आप सर्दियों में भी अपनी बेजान रुखी स्किन को सॉफ्ट एंड स्मूथ स्किन बना सकती है।

स्किन ट्रीटमेंट

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं और स्किन ड्राई रहती है तो आपको स्किन मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर व्हाइट टी स्किन ट्रीटमेंट आपकी स्किन की ड्राईनेस खत्म करती है। साथ ही आप किसी अच्छी कंपनी का मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। मौसम बदलने से स्किन रेड पड़ने लगती है और कई लोगों को सूजन भी आने लगती है। इसलिए सावधानी से ब्यूटी प्रोडक्ट का चयन करें और मॉइश्चराइजर रोज लगाएं।

skin1

ऑयल से मालिश

स्किन को बेजान होने या शाइनिंग खोने से बचाने के लिए हर दिन इसका मसाज जरूर होता है। इसकी कमी मॉइश्चर और ऑयल की कमी इसका प्रमुख कारण है। सोने से पहले न्यूट्रिएंट से भरपूर आर्गन ऑयल से मालिश जरूर करें। यह त्वचा में आवश्यक कोलेजन लेवल को बनाए रखने में मददगार है।

घरेलू स्क्रब

दही और चीनी से बने घरेलू स्क्रब का इस्तेमाल कर स्किन को अच्छी तरह साफ कर ले, इससे डेड सेल्स की लेयर्स हट जाती है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को क्लीन करके सॉफ्ट भी बनाते है।

water1

8-10 ग्लास पानी पीएं

सर्दी में स्किन ड्राई होने के साथ-साथ इंटरनली डैमेज भी हो जाती है। त्वचा में नमी बनाए रखने और इसे हेल्दी रखने के लिए खूब पानी पीएं। क्योंकि अस मौसम में जेनरली लोग कम पानी पीते हैं।

स्किन को मॉइश्चराइज

चमकती त्वचा के लिए मॉइश्चराइजिंग जरूरी है। एक्सट्रा केयर और कंडिशनिंग स्किन को बेहतर बनाती है। इसलिए सर्दियों में स्किन की स्पेशल केयरिंग के लिए माइश्चर करना जरुरी होता है।

4

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सर्दी में लोग गर्माहट के लिए धूप में बैठना पसंद करते हैं, लेकिन अक्सर लोग सनस्क्रीन लगाना भूल जाते हैं। सर्दियों में भी सूरज की हानिकारक किरणें यूवीए और यूवीबी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इससे त्वचा पर झुर्रियां और दाने पड़ने लगते हैं।

हील्स केयर

सर्दी में एड़ी फटना एक आम समस्या है। नंगे पैर न चले। मॉइश्चराइजर, ऑयल या एड़ी फटने की क्रीम लगाएं और पैरों को कवर करके रखें।

suman

suman

Next Story