पीएम मोदी का बयान, 2 अक्टूबर से हर घर में खत्म हो सिंगल यूज प्लास्टिक

इसके अलावा आज पीएम प्लास्टिक के खात्मे के लिए तो लोगों से अपील करेंगे। वह पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ करके पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत भी करेंगे।

LIVE: PM मोदी का ‘प्लास्टिक फ्री इंडिया’ ड्रीम, मथुरा में होगी महामिशन की शुरुआत

मथुरा: मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुरुआत की। इसके साथ ही, पीएम कई हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। यही नहीं, पीएम मोदी ने आज पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत भी की।

यह भी पढ़ें: चंद्रयान के पुख्ता सबूत! 335 मीटर पर टूटा था संपर्क

इसके अलावा पीएम मोदी ने देश भर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। आज पीएम प्लास्टिक के खात्मे के लिए पीएम मोदी ने जनता से अपील भी की है। पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद हैं।

किसे कहते हैं सिंगल-यूज प्लास्टिक?

सिंगल-यूज प्लास्टिक उसे कहते हैं जिसका हम एक बार ही इस्‍तेमाल करते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में तमाम ऐसे प्‍लास्टिक के प्रोडक्‍ट हैं जिसे हम एक बार इस्‍तेमाल कर फेंक देते हैं। इसी तरह के प्‍लास्टिक को सिंगल यूज प्‍लास्टिक कहा जाता है। इसे डिस्पोजेबल प्‍लास्टिक के नाम से भी जाना जाता है। सिंगल यूज प्‍लास्टिक प्रोडक्‍ट की बात करें तो इसमें- प्लास्टिक बैग, प्लास्टिक की बोतलें, स्ट्रॉ, कप, प्लेट्स, फूड पैकजिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक, गिफ्ट रैपर्स और कॉफी के डिस्पोजेबल कप्स आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:  आंध्र प्रदेश में बड़ा सियासी तूफान, पूर्व सीएम नायडू और बेटे लोकेश को किया नजरबंद

यहां देखें लाइव वीडियो