×

Sonbhadra News: रेणुकूट-अंबिकापुर रेललाइन के लिए शुरू हुई जनजागरण यात्रा, रेणुकूट से हुआ 144 किमी की पदयात्रा का शुभारंभ

Sonbhadra News: कृष्ण गौतम ने बताया कि अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन के फाइनल सर्वे का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। अब नीति आयोग और वित्त मंत्रालय से इसके बजट की मंजूरी मिलती है। इसी सत्र में मामले को उठवाकर, इस रेल लाइन का कार्य शुरू कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 Sep 2023 5:04 PM GMT
Sonbhadra News: रेणुकूट-अंबिकापुर रेललाइन के लिए शुरू हुई जनजागरण यात्रा, रेणुकूट से हुआ 144 किमी की पदयात्रा का शुभारंभ
X
(Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: जिले के रेणुकूट और छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर के बीच 144 किमी लंबी रेललाइन बिछाने और इस रास्ते के बीच में प्रस्तावित 11 स्टेशनों का निर्माण शुरू किए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को रेणुकूट से अंबिकापुर के लिए जनजागरण यात्रा का शुभारंभ किया गया। राष्ट्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री काउंसिल रेल मंत्रालय के सदस्य एवं जिले के प्रभारी मंत्री-केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के रेल प्रतिनिधि श्रीकृष्ण गौतम ने रेणुकूट रेलवे स्टेशन से शुरू हुई इस पदयात्रा का शुभारंभ किया और सरगुजा से जुड़े रेल संघर्ष समिति के 80 से अधिक पदयात्रियों को हरी झंडी दिखाई। यह पदयात्रा रास्ते में चार पड़ाव डालने के बाद, चार सितंबर को अंबिकापुर पहुंचेगी, जहां इसका समापन किया जाएगा।

कृष्ण गौतम ने कहा कि यह रेल लाईन यूपी और छत्तीसगढ़़ देानों के लिए महत्वपूर्ण है। इसके निर्माण के लिए लगभग 1400 करोड़ के बज़ट की जरूरत है, जिसके आवंटन के लिए सोनभद्र से जुडे़ दोनों सांसदों राज्यसभा सांसद रामशकल, पकौड़़ी लाल के साथ ही, मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के जरिए हर संभव पहल की जाएगी।

सर्वे कार्य हो चुका है पूरा

कृष्ण गौतम ने बताया कि अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन के फाइनल सर्वे का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। अब नीति आयोग और वित्त मंत्रालय से इसके बजट की मंजूरी मिलती है। इसी सत्र में मामले को उठवाकर, इस रेल लाइन का कार्य शुरू कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा। आगामी दिनों में होने वाली रेलवे की बैठकों में भी इस मामले को प्रमुखता से रखा जाएगा। तपती धूप से रेणुकूट से अंबिकापुर के लिए पदयात्रा पर निकलने वाले लोगों का आभार जताते हुए कहा कि जनहित के मसले पर तपती धूप में जिस तरह से संघर्ष मोर्चा के लोग पदयात्रा पर निकले हैं, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए, कम है।

लोग भी कंधे से कंधा मिलाकर साथ देने के लिए तैयार

उन्होने कहा कि सोनभद्र के लोग भी इस अभियान में सरगुजा से जुड़े संघर्ष मोर्चा के लोगों का कंधे से कंधे मिलाकर साथ देने तैयार है। राज्य अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष रामनरेश पासवान ने कहा कि यह रेल लाइन सोनभद्र और सरगुजा क्षेत्र का भाग्योदय करने वाली लाइफ लाइन साबित होगी। रेणुकूट नगर पंचायत की अध्यक्ष ममता सिंह ने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के जरिए, इस मामले को लेकर हरसंभव प्रयास किया जाएगा। सरगुजा रेल संघर्ष समिति से बार कौंसिल अध्यक्ष हेमंत तिवारी, सचिव विजय तिवारी, मनीष सिंह, मुकेश तिवारी, राज वर्मा, प्रकाश साहू, विद्यानंद मिश्रा, विवेक दुबे संतोष बिहाड़े गोल्डी, विकास अग्रवाल ने भी प्रस्तावित रेल लाइन को सोनभद्र-सरगुजा के लिए, लाइफलाइन बताया और इसका निर्माण शीघ्र शुरू कराए जाने की मांग की।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story