×

UP Schools Holiday List: यूपी के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का ऐलान, जानें अपने शहर का अपडेट

UP Schools Holiday in May: बढ़ती गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार के स्कूलों में गर्मी छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 May 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 22 May 2023 9:28 AM GMT)
UP Schools Holiday List: यूपी के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का ऐलान, जानें अपने शहर का अपडेट
X
UP Schools Holiday in May 2023

UP Schools Holiday in May 2023: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है। अधिकांश जगहों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। दिन के शुरू होने के साथ ही गर्मी बढ़ने लगती है। चिलचिलाती धूप के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मई की इस भीषण गर्मी में स्कूल जाने वाले बच्चों को राहत पहुंचाने के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार के स्कूलों में गर्मी छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों में स्कूल गर्मी छुट्टी की घोषणा की गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी आदेश में लिखा है – निर्देशित किया जाता है कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों/ मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 20 मई से शुरू होकर 15 जून तक रहेगा।

आदेश में आगे कहा गया है कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालयों के सभी शिक्षक/शिक्षा मित्र/अनुदेशक और अन्य शिक्षणेत्तर कर्मचारी पूर्व समयानुसार विद्यालय में उपस्थित होकर विभागीय कार्य जैसे नामांकन, परिवार सर्वेक्षण, स्कूल चलो अभियान आदि आवश्यक कार्य का सम्पादन करते रहेंगे। पत्र में आदेश का सख्ती से पालन हो ये सुनिश्चित करने को कहा गया है। ये पत्र सभी जनपदों के जिलाधिकारियों, बेसिक शिक्षा निदेशक, अपर शिक्षा निदेशक बेसिक/माध्यमिक, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक और शिक्षक संगठनों को भेजा गया है।

वाराणसी में आज से ही स्कूलों में अवकाश

राज्य सरकार से आदेश प्राप्त होने के बाद वाराणसी के जिलाधिकारी ने एक आदेश जारी कर आज यानी मंगलवार 16 मई से ही कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिए गए हैं। ये आदेश जिले के सभी बोर्ड के स्कूलों (सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड, मान्यता प्राप्त और सहायता प्राप्त) में लागू होंगे। बता दें कि वाराणसी में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है, जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने समय से पहले ही गर्मी छुट्टी घोषित करने का निर्णय लिया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story