×

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी, जानें कैसा रहेगा मौसम

देहरादून के मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया है कि सात, आठ और 11 फरवरी को उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि 10 और 11 फरवरी को कई जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से बहुत हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

Shreya
Published on: 8 Feb 2021 5:11 AM GMT
उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी, जानें कैसा रहेगा मौसम
X
उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी, जानें कैसा रहेगा मौसम

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली में रविवार को ग्लेशियर के फटने से तबाही का मंजर देखने को मिला। तपोवन टनल (Tapovan Tunnel) को इससे काफी नुकसान पहुंचा है। अब तक राहत व बचाव कार्य के दौरान चमोली जिला पुलिस ने करीब 14 शव मिलने की पुष्टि की है। जबकि अभी भी 125 लोगों के लापता होने की बात कही जा रही है। एनडीआरएफ, आईटीबीपी और सेना के जवान कल से ही आपदा में फंसे लोगों को रेस्क्यू कराने में जुटे हुए हैं।

10 और 11 फरवरी को बारिश होने के आसार

फिलहाल चमोली समेत आसपास के इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, राहत व बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी रहे, इसलिए उत्‍तराखंड में मौसम का साथ देना बेहद जरूरी है। खासतौर से चमोली और उसके आसपास के क्षेत्र में। इस बीच राहत की बात ये है कि अगले सात दिनों के पूर्वानुमान में चमोली और जोशीमठ में मौसम के साफ रहने की बात कही जा रही है। लेकिन 10 और 11 फरवरी को ऊपरी इलाकों में हल्‍की बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड त्रासदी: महंगी पड़ी चेतावनी की अनदेखी, वैज्ञानिकों ने जताई थी आशंका

snowfall (फोटो- सोशल मीडिया)

इन जिलों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना

देहरादून के मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया है कि सात, आठ और 11 फरवरी को उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि 10 और 11 फरवरी को उत्तरकाशी, चमोली व पिथौरागढ़ जनपदों के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से बहुत हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले सात दिनों तक चमोली में मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान अधिकतम व न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस वृद्धि होने की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें: तबाही के बाद शवों की गिनतीः रातभर चला रेस्क्यू, 150 लोग लापता, इतनी मौतें

यहां बना रहेगा मौसम साफ

हालांकि कहा ये भी गया है कि 10 और 11 फरवरी को आसमान में बादल छाए रहेंगे। जोशीमठ की बात करें तो यहां भी अगले 7 दिन तक मौसम लगभग साफ रहने की बात कही गई है। भारतीय मौसम विभाग ने यहां भी आसमान साफ रहने और इस दौरान न्यूनतम व अधिकतम तापमान में करीब 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना जताई है।

इसके अलावा मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, रुद्रप्रयाग, उत्‍तरकाशी, टिहरी गढ़वाल और बागेश्‍वर में भी आसमान के पूरी तरह से साफ रहने वाला है। हालांकि 10 और 11 फरवरी को आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें: चमोली में जल प्रलय: सामने आई चौंकाने वाली जानकारी, हर कोई रह गया हैरान

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर

Shreya

Shreya

Next Story