×

Salman Rushdie: सलमान रुश्दी की एक आंख और हाथ हो गए खराब

Salman Rushdie: दो महीने पहले अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में एक व्याख्यान देने की तैयारी के दौरान हुए हमले के बाद सलमान रुश्दी की एक आंख की रोशनी चली गई और एक हाथ बेकार हो गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Oct 2022 4:50 PM GMT
Salman Rushdie
X

Salman Rushdie। (Social Media)

Salman Rushdie: दो महीने पहले अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में एक व्याख्यान देने की तैयारी के दौरान हुए हमले के बाद सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) की एक आंख की रोशनी चली गई और एक हाथ बेकार हो गया। 75 वर्षीय रुश्दी 12 अगस्त को जब न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा में कलात्मक स्वतंत्रता पर भाषण दे रहे थे तब एक युवक ने मंच पर चढ़ कर उनकी गर्दन और धड़ में चाकू घोंप दिया था।

हमला कितना गंभीर था: रुश्दी के एजेंट

अभी तक ये स्पष्ट नहीं था कि रुश्दी को कितनी चोट लगी थी। लेकिन स्पेन के "एल पेस" अखबार के साथ एक साक्षात्कार में, रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली ने बताया कि हमला कितना गंभीर था। उन्होंने बताया कि घाव गहरे थे। उनकी एक आंख की रोशनी चली गई। वाइली ने कहा कि उनके गले में तीन गंभीर घाव थे। उनका एक हाथ अक्षम हो गया है क्योंकि उनकी बांह की नसें कट गई हैं। और उसके सीने और धड़ में लगभग 15 और घाव हैं। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंट ने यह बताने से इनकार कर दिया कि क्या रुश्दी अभी भी अस्पताल में हैं। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि लेखक जीवित हैं।

रुश्दी ने अतीत में इस तरह के हमले की संभावना: वायली

वायली ने यह भी कहा कि उन्होंने और रुश्दी ने अतीत में इस तरह के हमले की संभावना के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा, "फतवा लागू होने के इतने सालों बाद उन्हें एक रैंडम व्यक्ति के हमले का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा - आप इससे बचाव नहीं कर सकते क्योंकि यह पूरी तरह से अप्रत्याशित और अतार्किक है। यह जॉन लेनन की हत्या की तरह था।

रुश्दी को आरोपी व्यक्ति ने 18 अगस्त को अदालत में पेश होने पर हत्या के प्रयास

रुश्दी को छुरा घोंपने के आरोपी व्यक्ति ने 18 अगस्त को अदालत में पेश होने पर हत्या के प्रयास और हमले के आरोपों में खुद को दोषी नहीं ठहराया।.24 वर्षीय हादी मटर को चौटाउक्वा काउंटी जिला अदालत में एक ग्रैंड जूरी द्वारा एक संक्षिप्त सुनवाई के दौरान आरोपित किया गया था। उस पर दूसरी डिग्री की हत्या के प्रयास और दूसरी डिग्री के हमले हमले का आरोप लगाया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story