×

Japan Airplane: जापान के टोक्यो हवाई अड्डे पर टकराए दो विमान, धू-धू कर जला यात्री विमान, सवार थे 379 लोग

Japan Airplane: टक्कर के बाद पूरा विमान धू-धूकर जलने लगा। इस घटना में राहत की बात यह है कि सवारी से भरे इसमें विमान में किसी भी हवाई यात्रियों कोई हाताहत नहीं हुई है।

Viren Singh
Published on: 2 Jan 2024 11:34 AM GMT (Updated on: 2 Jan 2024 11:34 AM GMT)
japan Airplane
X

japan Airplane (सोशल मीडिया) 

Japan Airplane: जापान के टोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे पर जापान एयरलाइंस का एक जेट आग की लपटों में घिर गया और उसमें आ लग गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, इस विमान में आग तब लगी, जब यह हवाई अड्डे पर लैंडिंग के लिए उतर रहा था और तटरक्षक (कोस्ट गार्ड) विमान के साथ टकरा गया। टक्कर के बाद पूरा विमान धू-धू कर जल गया है। आग यात्री विमान में लगी है। हालांकि राहत की बात यह रही है कि इस विमान 300 से अधिक यात्री सवार थे। इन सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। टक्कर के बाद कोस्ट गार्ड विमान के कई लोग लापता थे, जिसमे दो क्रू मेंबर्स की मौत हो गई है।

धू-धू कर जला विमान, हवाई अड्डा हुआ बंद

जापानी न्यूज एजेंसी एनएचके के मुताबिक, जापान के टोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे पर लैंडिंग के वक्त दो विमानों में टक्कर के बाद एक विमान रनवे पर ही धू-धू कर जल गया। हवाईअड्डे के एक प्रवक्ता ने कहा कि घटना के बाद हानेडा ने सभी रनवे बंद कर दिए हैं. दो विमानों में से एक विमान जापान एयरलाइंस का जबकि दूसरा विमान कोस्ट गार्ड का बताया गया है। एयरलाइन ने कहा कि सभी 379 यात्रियों और चालक दल को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

जापानी मीडिया के मुताबिक, रनवे पर फ्लाइट नंबर JAL 516 पर आग लगी थी। इस फ्लाइट ने होक्काइडो से उड़ान भरी थी। विमान स्थानीय समयानुसार 16:00 बजे न्यू चिटोस हवाई अड्डे से रवाना हुई और 17:40 बजे हानेडा में उतरने वाली थी। तभी लैंडिंग के दौरान खड़े कोस्ट गार्ड के विमान मे टकराने से आग लग गई।

लोगों ने शेयर किए कई वीडियो

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जापान में हुई विमान में आग की लगाने की घटना की कई पोस्ट शेयर की गई हैं। कुछ ही देर में ये पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं। एक वायरल पोस्ट के मुताबिक, शेयर किये गए वीडियो फुटेज में दिखा रहा है कि खिड़की से रनवे के दौरान आग की लपटें निकलती हुई दिखाई दे रही हैं। लोगों ने विमान में लगी आग के कई वीडियो एक्स पर शेयर किये हैं। एयरलाइन ने कहा कि सभी यात्रियों और चालक दल को निकाल लिया गया है।

कोस्ट गार्ड विमान के पांच सदस्य लापता

वहीं, घटना के बाद जापान के तटरक्षक बल ने बयान जारी किया है। बल ने कहा कि जिस विमान से JAL 516 की टक्कर हुई थी उस विमान के चालक दल के 6 सदस्य पहले लापता बताए गये थे, उनका पता लगा लिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, इसमें दो लोगों की मौत की खबर सामने आई है। पायलट को सुरक्षित निकाल लिया गया। बता दें कि जापान में सबसे बड़ा विमान हादसा साल 1985 में हुआ था। जब जब टोक्यो से ओसाका जा रहा एक JAL जंबो जेट मध्य गुनमा क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 520 विमान यात्रियों की मौत हो गई थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story