×

Violence in Mexico: मैक्सिको में खूनी-खेल, गैंगवार में 19 लोगों की मौत

Violence in Mexico: संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) का पड़ोसी मैक्सिको से एक और बड़ी गोलीबारी की घटना सामने आई है, जिसमें 19 लोगों के हताहत होने की सूचना है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 March 2022 10:57 AM GMT
Mexico Violence: Bloody game in Mexico, 19 people died in gang war
X

मैक्सिको सिटी में गैंगवार: Photo - Social Media

Violence in Mexico: दुनिया का सबसे ताकतवर और अमीर देश संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of america) का पड़ोसी मैक्सिको विश्वभर में गैंगवार (gang war) के लिए कुख्यात है। आए दिन यहां ड्रग्स तस्करों (drug smugglers) एवं उनके प्रतिदवंदी गैंगों के बीच खूनी-खेल की खबरें आती रहती हैं। इसी क्रम में मैक्सिको से एक और बड़ी गोलीबारी की घटना सामने आई है, जिसमें 19 लोगों के हताहत होने की सूचना है। मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, गैंगवार में हताहतों में 16 पुरूष और तीन महिलाएं शामिल है। इसके अलावा कई घायल भी हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

गोलीबारी पर सरकार की प्रतिक्रिया

मैक्सिको के स्टेट अटॉर्नी जनरल के कार्य़ालय से जारी किए गए बयान के मुताबिक, गोलीबारी की घटना मध्य मैक्सिको (Mexico) में रविवार को हुई। जिसमें 19 लोग मारे गए। घटना उस समय हुई जब मिचोआकन (michoacan) राज्य के लास टीनाजस शहर में एक उत्सव कार्यक्रम चल रहा था। घटना की जानकारी मिलने के बाद रात करीब साढे 10 बजे अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। अधिकारियों की तरफ से घटना के कारणों पर कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं दी गई है।

गैंगवार के लिए कुख्यात राज्य

मिचोआकेन (michoacan) और पड़ोसी गुआनाजुआतो (Guanajuato) मेक्सिको के सबसे हिंसक राज्यों में से दो हैं, जो नशीली दवाओं की तस्करी और अन्य अवैध गतिविधियों में शामिल प्रतिद्वंद्वी गिरोहों के बीच अक्सर होने वाले हिंसक संघर्षों के कारण चर्चा में रहते हैं।

दरअसल, मेक्सिको 2006 से कार्टेल से संबंधित हिंसा के एक सर्किल में फंस गया है, जब सरकार ने संघीय सैनिकों के साथ एक विवादास्पद ड्रग-विरोधी अभियान शुरू किया था। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, तब से अब तक 340, 000 से अधिक हत्याएं हो चुकी हैं, जिनमें से अधिकांश को अपराधियों के बीच लड़ाई के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

इससे पहले अप्रैल 2020 में मैक्सिको के चिहुआहुआ राज्य (state of chihuahua) में मादक पदार्थ की तस्करी करने वाले गिरोहों और उसके प्रतिदवंदियों के बीच हुई भीषण गोलीबारी में 19 लोगों की मौत हो गई थी। मैक्सिकों में खराब कानून व्यवस्था और रोजगार संकट के कारण लगातार वहां से पलायन तेज हो रहा है। बड़ी संख्या में मैक्सिको के नागरिक पड़ोसी देश अमेरिका में अवैध तरीके से घुसने का प्रयास करते रहते हैं।



Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story