×

Virtual Real Estate Plot Sales: 2.4 मिलियन डॉलर में बिका वर्चुअल रियल एस्टेट प्लॉट

Virtual Real Estate Plot Sales: ऑनलाइन वर्ल्ड डेसेंट्रलैंड में वर्चुअल रियल एस्टेट का एक भाग 2.4 मिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी में बिका है। इसकी जानकारी क्रिप्टो इनवेस्टर Decentraland और Tokens.com ने दी है।

Network

NetworkNewstrack NetworkChitra SinghPublished By Chitra Singh

Published on 24 Nov 2021 5:54 AM GMT

Decentraland
X

Decentraland (Concept Photo- Social media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Virtual Real Estate Plot Sales: क्रिप्टो इनवेस्टर Decentraland और Tokens.com ने मंगलवार को एक बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने बताया कि "ऑनलाइन वर्ल्ड डेसेंट्रलैंड में वर्चुअल रियल एस्टेट का एक भाग, डेसेंट्रलैंड रिकॉर्ड 2.4 मिलियन डॉलर यानी 1,78,67,38,070 रुपये की क्रिप्टोकरेंसी में बिका है।"

बता दें कि डिसेंट्रलैंड (Decentraland) एक तरह का ऑनलाइन इनवायरमेंट है, जहां उपयोगकर्ता जमीन खरीद सकते हैं, साथ ही बने हुई इमारतों की जांच परख करने के लिए उसका दौरा भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं वे वहां के लोगों से अवतार के रूप में मिल भी सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो यह एक 'मेटावर्स' ही है, जो ब्लॉकचेन का उपयोग करता है। यहां प्लॉट और अन्य वस्तुओं को NFTs (टोकन) के जरिए बेचा जाता है। इसे आप क्रिप्टो असेट भी कह सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी का शौक रखने वाले डेसेंट्रलैंड की क्रिप्टो करेंसी MANA का इस्तेमाल करके सट्टा निवेश के रूप में वहां प्लॉट खरीदते हैं।

कोरोना महामारी ने लोगों के जीवन को काफी प्रभावित किया है। महामारी के दौरान लोगों ने सबसे ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताया। इस दौरान लोग एक दूसरे से ऑनलाइन के जरिए जुड़े रहे। इस लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक ने मेटावर्स के लिए वर्चुअल रियलिटी प्रोडक्ट्स को डेवलप करने का मन बनाया और अपना नाम बदलकर मेटावर्स कर दिया।

डेसेंट्रलैंड के प्रवक्ता और टोकन्स डॉट कॉम के एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि "टोकन्स डॉट कॉम की एक सहायक कंपनी, जिसे मेटावर्स ग्रुप (Metaverse Group) कहा जाता है, ने सोमवार को 618,000 MANA के लिए रियल स्टेट का एक हिस्सा खरीदा, जो उस समय लगभग 2,428,740 डॉलर था।" डेसेंट्रलैंड ने आगे कहा है कि, "यह ऑनलाइन प्लेचफार्म पर बिकने वाली सबसे महंगी जमीन थी।"

जमीन डेसेंट्रलैंड के "फैशन स्ट्रीट" (Fashion Street) क्षेत्र में है। वहीं टोकन्स डॉट कॉम ने अपने बयान में कहा कि इसका इस्तेमाल डिजिटल फैशन प्रोग्रामों की मेजबानी करने और अवतार्स के लिए वर्चुअल कपड़े सेल करने के लिए किया जाएगा।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story