Petrol Ka Dam: पेट्रोल का दाम अपने उच्चतम स्तर पर, डीजल की कीमतें भी 100 के पार

Petrol Ka Dam: पेट्रोल का दाम आज एक बार फिर बढ़ गया है, जबकि डीजल की कीमत में भी बदलाव किया गया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2021-06-27 07:04 IST

पेट्रोल रिफिलिंग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Petrol Ka Dam: सरकारी तेल कंपनियां (Government Oil Companies) बीते कुछ दिनों से लगातार पेट्रोल का दाम (Petrol Ki Kimat) और डीजल की कीमत (Diesel Ki KImat) बढ़ा रही हैं। अभी भारत में पेट्रोल का दाम (Petrol Ka Dam In India) पिछले तीन सालों की तुलना में अपने उच्चतम स्तर पर हैं। कई बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई हैं। 

यही नहीं कहा तो ऐसा भी जा रही है कि इस साल पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) 125 रुपये के स्तर तक जा सकती हैं। वहीं डीजल का भाव (Diesel Ka Bhav) भी काफी बढ़ सकता है। वहीं अगर बात करें आज (27th June 2021) के नए तेल के दामों (Tel Ke Dam) के बारे में तो आज पेट्रोल का का भाव (Aaj Petrol Ka Bhav) फिर बढ़ गया है। वहीं आज डीजल का दाम (Aaj Diesel Ka Dam) भी बदला गया है।

आज क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत

आपको बता दें कि हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल कीमत पेट्रोल का रेट (Aaj Petrol Ka Rate) और डीजल का रेट (Aaj Diesel Ka Rate) बदला जाता है। आज यानी रविवार को पेट्रोल का भाव (Aaj Petrol Ka Bhav) 35 पैसे बढ़ा है। इसके साथ ही आज डीजल का भाव (Diesel Ka Bhav) भी 35 पैसे बढ़ा है। वहीं, अगर आप घर से बाहर जाने वाले हैं और जानना चाहते हैं कि आपके शहर में आज पेट्रोल का दाम क्या है (Petrol Ka Dam Kya Hai Aaj)? और आज डीजल का रेट (Aaj Diesel Ka Rate) क्या चल रहा है तो चलिए कीमतों पर डालते हैं एक नजर-

पेट्रोल पंप (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपके शहर में पेट्रोल -डीजल का रेट (Petrol Diesel Rate Today)

शहर

पेट्रोल का दाम (प्रति लीटर) 

डीजल का दाम (प्रति लीटर)

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Delhi)

98.11 रुपये

88.65 रुपये 

मुंबई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Mumbai)

104.22 रुपये

96.16 रुपये 

चेन्नई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Chennai)

99.19 रुपये 

93.23 रुपये 

कोलकाता पेट्रोल-डीजल का दाम (Calcutta Petrol Diesel Rate)

97.97 रुपये 

91.50 रुपये 

लखनऊ में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Lucknow)

95.17 रुपये 

88.95 रुपये 

हैदराबाद में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Hyderabad)

101.96 रुपये 

96.63 रुपये 

जयपुर में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Jaipur)

104.81 रुपये 

97.72 रुपये 

पटना में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Patna)

100.14 रुपये 

93.99 रुपये 

बेंगलुरु में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Banglore)

101.39 रुपये 

93.99 रुपये 

जाहिर है कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की मांग बढ़ना है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की मांग बढ़ने से भारत में पेट्रोल का दाम (Petrol Ka Dam In India) पिछले तीन सालों की तुलना में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं और ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस साल पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) 125 रुपये तक पहुंच जायेगी।

हर सुबह बदले जाते हैं दाम (Petrol Diesel Rate)

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल का दाम रोजाना सुबह सरकारी तेल कंपनियां चेंज करती हैं हैं। हर रोज सुबह छह बजे दामों को अपडेट कर दिया जाता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत को विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशन मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर प्रतिदिन अपडेट किया जाता है। तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं।

SMS से पता करें पेट्रोल और डीजल की कीमत (How to Check Petrol Diesel Price)

वहीं, अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप पेट्रोल पंप जाए बिना, घर बैठे पता कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेज देना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो कि आपको IOCL की वेबसाइट से आसानी से मिल जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News