CBSE: फरवरी की बजाए मार्च में हो सकती है 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं और 12वीं एग्जाम्स को लेकर बड़ा ऐलान हुआ है। बोर्ड के मुताबिक, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी में नहीं बल्कि मार्च में किया जाएगा। परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है। 

Update: 2017-11-22 08:39 GMT

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं और 12वीं एग्जाम्स को लेकर बड़ा ऐलान हुआ है। बोर्ड के मुताबिक, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी में नहीं बल्कि मार्च में किया जाएगा। परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है।

बता दें कि इससे पहले बोर्ड फरवरी के अंतिम में परीक्षा का आयोजन शुरू करने वाला था, जिससे आंसर बुक की जांच में कोई गड़बड़ी ना हो और परीक्षा के परिणाम भी जल्द जारी हो सके।

ये भी पढ़ें... CBSE: अब 10वीं और 12वीं के छात्र अपने दस्तावेज में 5 साल तक करा सकेंगे बदलाव

छात्रों को मिलेगा तैयारी का कम समय

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है। हालांकि परीक्षा का आयोजन देरी से होने के कारण एग्जाम टाइम कम किया जा सकता है। ऐसे में परीक्षा का आयोजन लेट होने से स्टूडेंट्स को परीक्षा के बीच में तैयारी करना का कम समय मिलेगा।

ये भी पढ़ें... CBSE UGC NET 2017: परीक्षा की उत्तर कुंजी जनवरी माह में होगा जारी!

27 लाख छात्र शामिल

सीबीएसई एग्जाम में इस बार करीब 27 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड के कुछ अधिकारियों का मानना था कि फरवरी में फाइनल एग्जाम के हिसाब से तैयारी पूरी नहीं की है। कोर्स पूरा नहीं हुआ है और प्रैक्टिकल होने है। ऐसे में बोर्ड के अधिकारियों ने एकमत होकर मार्च में ही परीक्षा करवाने की सहमति दी है।

ये भी पढ़ें... CBSE: 10वीं और 12वीं की प्राइवेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, इस डेट तक करें अप्लाई

इससे पहले सीबीएसई के चेयरमैन आर. के. चतुर्वेदी का कहना था कि फरवरी में परीक्षा करवाने से रिजल्‍ट भी जल्‍दी घोषित किया जा सकेगा। अभी नतीजे जारी करने में मई के चौथे हफ्ते तक तारीख खिंच जाती है।

Tags:    

Similar News