UP: 650 इंस्पेक्टरों के लिए GOOD NEWS, डीएसपी बनने का रास्ता साफ

Update: 2016-06-14 22:59 GMT

लखनऊः एक्स कैडर से रेग्युलर कैडर में पहुंचे सूबे के 650 पुलिस इंस्पेक्टरों के डिप्टी एसपी बनने का रास्ता साफ हो गया है। हाईकोर्ट ने इस मामले में एक जज की बेंच से बीती सात जून को दिए आदेश को रद्द कर दिया है। एक्स कैडर के इन सभी निरीक्षकों को आउट ऑफ टर्न प्रोन्नति मिली थी। इसके बाद शासन ने एक निर्णय लेकर सभी को एक्स कैडर से रेग्यूलर कैडर में भेज दिया और वरिष्ठता सूची जारी करते हुए प्रोन्नति देने का निर्णय लिया था।

इस प्रकरण में हाईकोर्ट की इलाहाबाद और लखनऊ पीठ में कई याचिकाएं दाखिल हो गईं। इन याचिकाओं पर अलग अलग आदेश पारित हुए जिसे कमल सिंह यादव ने विशेष अपील में चुनौती दी थी। जस्टिस एसएन शुक्ल और जस्टिस सुनीत कुमार ने सिंगल जज के आदेश पर स्टे दे दिया है।

कई याचिकाएं दाखिल हुई थीं

याची के अधिवक्ता का कहना था कि 23 जुलाई 2015 को सरकार ने आउट ऑफ टर्न प्रोन्नति पाए पुलिस कर्मियों को एक्स कैडर से रेग्यूलर कैडर में समायोजित करने का निर्णय लिया। इसके बाद 24 फरवरी 2016 को पुलिस निरीक्षकों की अंतिम वरिष्ठता सूची जारी कर दी गई। इस सूची को गजेन्द्र सिंह ने चुनौती दी। इसके बाद लखनऊ बेंच में महेन्द्र सिंह यादव और छह अन्य याचिकाएं दाखिल की गईं। एक और याचिका प्रभात त्रिपाठी और 15 अन्य ने लखनऊ बेंच में दाखिल की।

हुई थी एक और याचिका दायर

इस दौरान नोएडा के इंस्पेक्टर अमर सिंह यादव ने लखनऊ बेंच में एक और याचिका दाखिल कर शासनादेश और प्रोन्नति सूची को चुनौती दी। एक जज की बेंच ने 7 जून को आदेश दिया कि रेग्यूलर कैडर के निरीक्षकों को प्रोन्नति दे दी जाए और एक्स कैडर से रेग्यूलर कैडर में भेजे गए पुलिसकर्मियों को प्रोन्नति न दी जाए। इस आदेश को चुनौती दी गई थी।

Tags:    

Similar News