केंद्रीय मंत्री आठवले ने मंदिर-मस्जिद विवाद पर पेश किया फार्मूला, जानें क्या?

Update:2018-02-28 14:10 IST
UP: आठवले- अयोध्या में विवादित भूमि के एक हिस्से पर बने मुस्लिम यूनिवर्सिटी

लखनऊ: रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास आठवले ने भी अयोध्या मंदिर मस्जिद विवाद को समझाने का नया फार्मूला पेश किया है उनके मुताबिक विवादित क्षेत्र की 65 एकड़ जमीन में से 15 से 20 एकड़ जमीन मुस्लिम समाज को दे देनी चाहिए इस जमीन पर मुस्लिम समाज विश्वविद्यालय या हॉस्पिटल बना सकता है जिसका लाभ उनके लोगों को मिलेगा। हमेशा के लिए इस मसले के शांतिपूर्ण हल के लिए जरूरी है कि 65 एकड़ जमीन उन्हें अयोध्या में ही कहीं और दी जाए जहां पर वह चाहे तो अपने लिए मस्जिद बना सकते हैं।

मंदिर मसले पर सीएम योगी आदित्यनाथ से करेंगे बात

उन्होंने कहा, कि वह सीएम योगी आदित्यनाथ से इस मसले पर बात करेंगे। दो समाज को जोड़ने के लिए यह मसला जल्दी से जल्दी हल होना चाहिए। इसका रास्ता निकलना चाहिए। हालांकि, इस दौरान आठवले की जुबान भी फिसली वह कह गए कि मूल जमीन मस्जिद की है पर इस बारे में पूछने पर उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि उसके पहले वहां राम मंदिर था।

यूपी में दलितों पर अत्याचार, ज्यादा ध्यान दे राज्य सरकार

प्रेस कॉन्फ्रेंस में आठवले ने यूपी में दलितों पर हो रहे अत्याचार की तरफ इशारा करते हुए कहा कि सहारनपुर, इलाहाबाद में दलितों पर अत्याचार हुआ है। राज्य सरकार इस पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे। इस बीच एक व्यक्ति ने नाटकीय ढंग से प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच में आकर आठवले को अपना प्रार्थना पत्र सौंपते हुए अच्छेलाल सोनी नाम के एक व्यक्ति पर आरोप जड़ा। कहा कि उसने उनकी पिटाई की है पर पुलिस की मिलीभगत से आरोपियों पर कार्रवाई अब तक नहीं हो सकी है।

अंतरजातीय विवाह को बढावा देकर जातिवाद पर लगाम संभव

आठवले ने कहा कि एक साल में देश भर में 40 से 45 हजार दलित अत्याचार के मामले सामने आए हैं। यह जातिवाद की वजह से होता है, इसलिए जातिवाद को खत्म करने की रणनीति बनानी चहिये। अंर्तजा​तीय विवाह से यह संभव है। इसे बढावा देना चाहिए।

बसपा पर तंज

बसपा पर तंज कसते हुए आठवले ने कहा कि पिछले चुनाव में आशाजनक परिणाम आए हैं। दलित रिप​ब्लिकन पार्टी की तरफ आ रहे हैं, उनका झुकाव भी भाजपा की तरफ हुआ है। हाथी को खाने को नहीं मिल रहा है। इसलिए उसकी स्पीड धीमी है। 2019 के लोकसभा चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी भाजपा के साथ रहेगी।

प्रेस कांफ्रेंस में बवाल, आठवले के सामने भिड़े प्रदेश पदाधिकारी

रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास आठवले की प्रेस कांफ्रेंस के बाद पार्टी के दो प्रदेश पदाधिकारियों के बीच बवाल हो गया। राज्य मंत्री के सामने ही वाइस सीनियर प्रेसीडेंट राजा बक्श एडवोकेट और कार्यकारी अध्यक्ष जवाहर लाल आपस में गाली गलौज पर उतर आए। राजा बक्श ने आरोप लगाते हुए कहा कि रिटायर दारोगा जवाहर लाल उन्हें आठवले से मिलने नहीं दे रहा है। वह अपने धन बल का दुरूपयोग कर रहा है। इस वजह से वीवीआईपी गेस्ट हाउस में थोड़ी देर के लिए अफरा तफरी मच गई।

Tags:    

Similar News