Kriti Sanon Birthday: क्या थी कृति सेनन की IIT Rank, ऐसे शुरू हुआ एक्ट्रेस बनने का सफर

Kriti Sanon IIT Rank: नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से आने वाली कृति बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थीं। उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-27 05:41 GMT

Kriti Sanon (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Kriti Sanon Birthday: बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन (Kriti Sanon) आज यानी 27 जुलाई को अपना 34वां जन्मदिन मना रही हैं। दिल्ली में जन्मीं कृति आज वर्ल्डवाइड फेमस हो चुकी हैं। उनका नाम बॉलीवुड की टॉप और टैलेंटेड एक्ट्रेसेस में लिया जाता है। 10 साल के अपने फिल्मी करियर में अभिनेत्री ने एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं। जिनमें से मिमी के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड (National Award) भी मिल चुका है। नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से आने वाली कृति के लिए ये सफर इतना आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने अपने मेहनत के दम पर आज इंडस्ट्री में अपनी अलग जगह बना ली है। आइए जानते हैं कृति सेनन की क्वालिफिकेशन, फिल्म और नेटवर्थ के बारे में।

कृति सेनन एजुकेशन क्वालिफिकेशन (Kriti Sanon Education Qualification)

अपनी एक्टिंग के दम पर दर्शकों के दिलों पर छाने वाली कृति सेनन पढ़ाई में भी काफी अच्छी थीं। वह बचपन से ही पढ़ाकू थीं। वह एक ऐसे परिवार से आती हैं, जहां पढ़ाई को काफी महत्व देते हैं। इस बात का पता इसी से चलता है कि उनके पिता राहुल सीए हैं, जबकि मां गीता दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर रही हैं। एक्ट्रेस ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से करने के बाद नोएडा से इंजीनियरिंग (Engineering) की डिग्री हासिल की है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर बात करें कृति सेनन के IIT रैंक की तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह एक IITian नहीं हैं। एक्ट्रेस ने नोएडा के इंस्टीट्यूट Jaypee Institute of Information Technology से बीटेक किया है। हालांकि उन्होंने GMAT का एग्जाम दिया था और इसमें 710 नंबर हासिल किए थे।

कृति सेनन की पहली फिल्म (Kriti Sanon Debut Film)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पढ़ाई के दौरान ही कृति सेनन का रूझान फिल्मों की तरफ होने लगा। ऐसे में उन्होंने फिल्मों में करियर बनाने के लिए अपने माता-पिता से परमिशन ली और फिल्मों के लिए ऑडिशन देती रहीं। उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की। साल 2014 में कृति सेनन (Kriti Sanon First Film) ने तेलुगू फिल्म के साथ अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। इस मूवी का नाम था '1: नेनोक्कडाइन', जिसमें सुपरस्टार महेश बाबू भी नजर आए थे। इस फिल्म ने एक्ट्रेस की किस्मत बदल दी। फिल्म को न केवल दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी इस मूवी ने अच्छा प्रदर्शन किया।

इसके बाद उसी साल 2014 में कृति सेनन ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम (Kriti Sanon Bollywood Debut) रखा। उन्होंने फिल्म 'हीरोपंती' से अपना डेब्यू किया, जिसमें उनके अपोजिट टाइगर श्रॉफ नजर आए। इस फिल्म में भी उनके अभिनय की काफी ज्यादा तारीफ हुई। अपने दस साल के करियर में कृति ने राबता, दिलवाले, बरेली की बर्फी, लुका छिपी, हाउसफुल, मिमी, गणपत, तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया और क्रू जैसी फिल्मों में काम किया। वह फिल्म 'मिमी' के लिए नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं।

कृति सेनन नेटवर्थ (Kriti Sanon Net Worth)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एक्ट्रेस कृति सेनन आज के समय में करोड़ों की मालकिन हैं। उनकी कमाई का जरिया न केवल फिल्में बल्कि ब्रांड्स एंडोर्समेंट, सोशल मीडिया और उनका बिजनेस है। जी हां, कृति सेनन एक बिजनेसवुमेन भी हैं। उन्होंने कुछ समय पहले ही अपना स्किन केयर ब्रांड Hyphen लॉन्च किया था। इसके अलावा कृति सेनन का अपना प्रोडक्शन हाउस भी है, जिसका नाम Blue Butterfly Films है।

एक फिल्म के लिए एक्ट्रेस 5-8 करोड़ रुपये फीस (Kriti Sanon Per Film Fees) लेती हैं। जबकि इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 1-2 करोड़ चार्ज करती हैं। वहीं, ब्रांड एंडोर्समेंट्स से भी वह करोड़ों की कमाई कर लेतीती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कृति सेनन का टोटल नेटवर्थ 82 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

Tags:    

Similar News