Flowers Alike Animals: फूल जो किसी जानवर की तरह लगते हैं, तस्वीरों को देख हैरान रह जायेंगे आप

Flowers Alike Animals: प्रकृति ने अपने अंदर काफी चीज़ों को छुपाया हुआ है जिसका रहस्य समझने में शायद हमे सदियां और लग जाएं। वहीँ कुछ ऐसे फूल हैं जिन्हे देखकर आपको किसी न किसी जानवर की तरह ये ज़रूर लगेंगे।

Update: 2024-01-19 04:28 GMT

Flowers Alike Animals (Image Credit-Social Media)

Flowers Alike Animals: कहते हैं प्रकृति में ऐसी कई चीज़ें हैं जिसका अंदाज़ा मनुष्य आजतक नहीं लगा पाया साथ ही इसके गूढ़ रहस्यों के पर्दा हटना अभी बाकि है। कुदरत ने हमे कई बेहतरीन चीज़ों से नवाज़ा है। वहीँ कुछ ऐसे फूल हैं जिनको देखकर आपको भी अपनी आँखों पर विश्वास नहीं होगा। ये दिखने में आपको किसी न किसी जानवर की तरह भले ही लगें लेकिन असलियत में ये फूल हैं।

फूल जो किसी न किसी जानवर की तरह लगते हैं

मंकी ऑर्किड से लेकर डॉल्फ़िन सकलेट्स तक, ये पौधे आपको किसी न किस पशु की नकल करते नज़र आ सकते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन फूलों की बनावट पर।

हमारे ग्रह पर 400,000 से अधिक पौधों की प्रजातियाँ उगतीं हैं, जो बर्फ के टुकड़े जैसे दिखने वाले सूक्ष्म शैवाल से लेकर सैकड़ों फीट ऊँचे विशाल सिकोइया पेड़ों तक, रंगों और आकारों की एक विशाल विविधता प्रदर्शित करती हैं।

1 . बंदर ऑर्किड



 ड्रैकुला सिमिया, जिसका अर्थ "छोटा ड्रैगन मंकी" है, उष्णकटिबंधीय हाइलैंड जंगलों में पाया जाता है। इस फूल से निकलने वाली सुगंध इसके नाम से अधिक मीठी होती है। जब ऑर्किड की ये विशेष प्रजाति खिलती है, तो इससे पके संतरे की सुगंध आती है।

2. डॉल्फ़िन सकलेंट



 अद्वितीय सकलेंट मोनिलारिया ओब्कोनिका एक मोमबत्ती के पौधे और मोती की माला की बेल का एक संकर है। ये पौधा अपने तनों से मनमोहक पत्तियाँ उगता है, जिनमें से प्रत्येक का आकार अर्धचंद्राकार होता है और उसमें से एक "पंख" निकलता है। जो डॉल्फ़िन जैसा प्रतीत होता है।

3. सफेद इग्रेट ऑर्किड



 यदि आपको लगता है कि इग्रेट सुंदर होता है, तो आपको हेबेनारिया रेडियोटा, या "सफेद इग्रेट फूल" पसंद आएगा। नाजुक, झालरदार फूल में पंखुड़ियाँ होती हैं जो उड़ते समय पंखों की तरह फैली होती हैं, जिनके किनारों पर छोटी हरी पत्तियाँ होती हैं।

4. तोते के फूल



 इम्पेतिन्स सिटासिना जिसका फूल एक पैरेट या तोते की तरह लगता है। फूल का निचला बाह्यदल चोंच बनाता है, एक छोटा हुक जो हल्के हरे रंग का होता है।

5 . खरगोश सकलेंट



 ये मनमोहक पौधे - जिनका वैज्ञानिक नाम मोनिलारिया ओब्कोनिका है - दक्षिण अफ्रीका के मूल निवासी हैं, और इन्हें सूखे से प्रेरित पर्णपाती पौधों के रूप में वर्णित किया गया है। जब सकलेंट पौधे उगते हैं, तो उनमें दो छोटे तने उगते हैं जो बिल्कुल खरगोश के कानों की जोड़ी की तरह दिखते हैं, और जैसे-जैसे वे बढ़ते हैं, "कान" लंबे होते जाते हैं।

Tags:    

Similar News