आठ साल बाद पाकिस्तान ने हॉकी विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

एक समय हॉकी की सर्वश्रेष्ठ टीमों में शुमार पाकिस्तान ने आठ साल बाद हॉकी विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है।

Update: 2017-08-24 12:18 GMT
आठ साल बाद पाकिस्तान ने हॉकी विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

लाहौर: एक समय हॉकी की सर्वश्रेष्ठ टीमों में शुमार पाकिस्तान ने आठ साल बाद हॉकी विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है। पाकिस्तान अब अगले साल होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप में खेलता नजर आएगा। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने गुरुवार को इस बात की घोषणा की।

रिकार्ड बार हॉकी विश्व कप जीत चुका पाकिस्तान 2014 में नीदरलैंड में खेले गए विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया था। साथ ही वह पिछले साल रियो ओलम्पिक में क्वालीफाई करने से भी चूक गया था।

पाकिस्तान इस समय एफआईएच विश्व रैंकिंग में 14वें स्थान पर है। उसने लंदन में खेले गए हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में सातवां स्थान हासिल किया था। हालांकि इसके बाद उन्हें विश्व कप क्वालीफिकेशन के लिए इंतजार करना पड़ा। विश्व कप भारत के भुवनेश्वर शहर में 28 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच खेला जाना है।

एफआईएच के बयान के अनुसार रोबोबैंक यूरोहॉकी चैम्पियनशिप जो इस समय एम्सटरडम में खेली जा रही है, उसमें पाकिस्तान को सफलता मिली है क्योंकि टूर्नामेंट के चारों सेमीफाइनलिस्ट ने हॉकी वर्ल्ड लीग के तहत विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

एफआईएच के बयान के अनुसार, "एफआईएच के नियम के अनुसार जो टीम अपने महाद्वीप के क्वालीफायर टूर्नामेंट में जीत हासिल कर लेती है वह स्वत: विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लेती है। यूरोप महाद्वीप के क्वालीफायर टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली जर्मनी, इंग्लैंड, नीदरलैंड, बेल्जियम हॉकी वर्ल्ड लीग में शानदार प्रदर्शन के जरिए विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं।"

बयान के अनुसार, "इस वजह से विश्व कप का टिकट उस टीम को मिलेगा जिसको एचडब्ल्यूएल सेमीफाइनल्स में तुलनात्मक शीर्ष स्थान मिला हो और जिसने विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं किया होगा। पाकिस्तान ने लंदन में खेले गए एचडब्ल्यूएल सेमीफाइनल्स में सातवां स्थान हासिल किया था और वह जोहानसबर्ग में खेले गए सेमीफाइनल्स में सातवें स्थान पर रहने वाली टीम से आगे रही है, इस वजह से पाकिस्तान को विश्व कप का टिकट मिला है। अब 16वीं रैंक वाली टीम फ्रांस विश्व कप के टिकट की कतार में है।"

पाकिस्तान विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली 13वीं टीम बन गई है। उससे पहले, भारत, अर्जेटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, इंग्लैंड, जर्मनी, आयरलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड, स्पेन और न्यूजीलैंड की टीमों ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। पाकिस्तान इससे पहले चार बार विश्व कप अपने नाम कर चुका है। किसी अन्य देश ने इतनी बाक हॉकी विश्व कप नहीं जीता है।

--आईएएनएस

Similar News