Blood Red Water River: दुनिया में यहां पर है नदी का लाल पानी, कारण जान हो जायेंगे हैरान

Blood Red Water River: आपको पता हैं दुनिया में ऐसी भी नदी है, जिसका पानी लाल रंग का बहता है। चलिए जानते है इस अजीब घटना के बारे में.. Re

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-04 12:48 GMT

Red Water River In India (Pic Credit-Social Media)

Bloody Red Water River Details: भारत में नदियों को मां का दर्जा दिया जाता है। अलग - अलग राज्यों से भिन्न - भिन्न प्रकार की नदियां निकलती है। भारत में गंगा, यमुना, नर्मदा, सतलुज जैसी कई नदियों की उत्पत्ति और समागम देखने को मिलती है। आप पहाड़ी जगह पर पानी का रंग अकसर सफेद देखते होंगे, बाकी मैदानी क्षेत्र में आते हुए पानी का रंग मटमैला हो जाता है। लेकिन आपको पता हैं दुनिया में ऐसी भी नदी है, जिसका पानी लाल रंग का बहता है। हालांकि यह हमेशा नहीं होता लेकिन ये होता है। तो चलिए हम आपको ऐसी कुछ चुनिंदा नदियों के बारे में बताते है..

रसिया के इस नदी का लाल रंग बन गया था पहेली

वर्ष 2020 में, दक्षिणी रूस के सुदूर-पूर्वी साइबेरिया क्षेत्र में इस्किटिमका नदी(Isktimka River) एक रहस्यमय प्रदूषक के कारण खून के लाल रंग में बदल गई थी। रूसी अधिकारियों ने पहले ही मामले की जांच शुरू कर दी, और वे एक स्थानीय धातु संयंत्र को संभावित अपराधी के रूप में देख रहे थे। नोरिल्स्क एक अत्यधिक प्रदूषित औद्योगिक शहर है और यह नोरिल्स्क निकेल का घर है, जो एक खनन प्रमुख है, जिसका निकेल गलाने का संयंत्र ऊपर की ओर है।



इस कारण हुआ था रंग लाल

रूसी प्रेस विज्ञप्ति के द गार्जियन के अनुवाद के अनुसार, रूस के प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि रक्त लाल रंग संभवतः "नोरिल्स्क निकेल स्लरी पाइप में टूट-फूट" के कारण हुआ था। और विशेषज्ञों का कहना है कि रूसी अधिकारी शायद सही दिशा में देख रहे हैं। चमकीले लाल रंग का कारण संभवतः अपशिष्ट में मौजूद ऑक्सीकृत लोहा ही है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि धातु संयंत्र में किस तरह की निकल प्रसंस्करण का उपयोग किया गया था, लेकिन यह ज्ञात है कि कुछ प्रकार के उच्च तापमान या दबाव ऑक्सीकरण प्रक्रियाएं किसी भी सल्फाइड खनिजों को लौह ऑक्साइड में बदल देती हैं। यदि पानी के साथ मिलाया जाता है, तो अपशिष्ट इसे चमकदार लाल रंग में बदल देता है। 

भारत में भी है एक लाल नदी(Red River In India)

भारत में ब्रह्मपुत्र नदी को लाल नदी के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह हर साल जून में लगभग तीन दिनों के लिए रक्त लाल हो जाती है। इस घटना के बाद देवी शक्ति के लिए अंबुबाची मेला मनाया जाता है। नदी का पानी लाल क्यों हो जाता है, इसके बारे में कई सिद्धांत हैं, जिनमें पौराणिक कारण भी शामिल हैं। एक सिद्धांत यह है कि नदी का नाम, लोहित, असमिया शब्द लाहू से आया है, जिसका अर्थ है "रक्त"। यह भी एक कारण है कि इस नदी का पानी लाल रहता है। 

लाल होने के पीछे है धार्मिक मान्यता

भारत में असम के कामाख्या मंदिर में आषाढ़ या आहार के महीने में सप्तमी से दशमी तिथि तक वास करने वाली देवी माँ कामाख्या को रक्तस्त्राव होता है। अंबुबाची के नाम से मशहूर एक लोकप्रिय मेला लगता है और मंदिर तीन दिनों के लिए बंद रहता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि देवी इस अवधि के दौरान एकांत और आराम कर सकें। असम अपने खूबसूरत परिदृश्य और अद्भुत वन्य जीवन के लिए जाना जाता है। यह त्योहार हर्षोल्लास और खुशी के साथ मनाया जाता है। इस दौरान, ब्रह्मपुत्र नदी लाल हो जाती है और यह भी माना जाता है कि मानसून की बारिश के दौरान, धरती माता के 'मासिक धर्म' की रचनात्मक और पोषण करने वाली शक्ति मेले के दौरान इस स्थल पर भक्तों के लिए सुलभ हो जाती है।



Tags:    

Similar News