होली है: होलिका दहन में जल जाएंगे मन के द्वेष या रहेगा कोई क्लेश, जानने के लिए पढ़ें रविवार राशिफल

Update: 2017-03-11 06:08 GMT

पं. सागरजी महाराज

लखनऊ: रंगों का त्योहार आ चुका है। चुनावी घमासान ख़त्म हो चुका है। अब समय आ गया है कि जो लोग चुनावी महापर्व में बिजी थे। वह चैन की सांस ले सकें इस बार होली ने रविवार के दिन पड़कर वैसे तो लोगों की एक छुट्टी मार दी है, पर इस बार यह त्योहार ना जाने कितने ही लोगों के गिले-शिकवे दूर करेगा। चुनावी मौसम के चलते न तो लोग अपनी फैमिली को टाइम दे पा रहे थे और ना ही विपक्षी पार्टियों के लोगों से ठीक से बात कर रहे थे, वह आज प्रेम के सौहार्द भरे रंग एक-दूरे को लगाएंगे। कितने ही दिलों की दीवार आज टूटेंगी। लोग होली के दिन कैसा बर्ताव करें कि उनसे कोई नाराज ना हो, इसके लिए उन्हें राशिफल पढने की जरूरत है।

पं. सागरजी महाराज के अनुसार पढ़ें मंगलवार का राशिफल।

 

मेष : बहुत ज़्यादा तनाव और चिंता करने की आदत सेहत को नुक़सान पहुंचा सकती हैं। आज आपको भूमि, रिअल-एस्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यानकेंद्रित करने की ज़रूरत है। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले। कामकाज के दौरान आप पूरे दिन काफ़ी हतोत्साहित महसूस कर सकते हैं। सुनी-सुनाई बातों पर आंखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे। एक सिक्के (लेड धातु) का टुकड़ा अपनी जेब में रखने से नौकरी व बिज़नेस में तरक्की होगी।

 

 

वृष : उन लोगों की तरह बर्ताव न करें, जो अपने सपनों की ख़ातिर अपने घर और सेहत को क़ुर्बान कर देते हैं और सिर्फ़ अपनी महत्वाकांक्षाओं के पीछे भागते हैं। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। काम-काज में ज़रूरत से ज़्यादा तनाव के चलते परिवार की ज़रूरतों और इच्छाओं को दरकिनार न करें। एकतरफ़ा प्यार आपको निराश कर सकता है। बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है, जहां दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। आपका जीवनसाथी आप पर शक कर सकता है, जिसके चलते आपका दिन उतना अच्छा नहीं रहेगा। 9 वर्ष से कम उम्र की कन्याओं को भोजन कराने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

 

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें मिथुन और कर्क राशिफल

मिथुन : आपकी सकारात्मक सोच पुरस्कृत होगी क्योंकि आप अपनी कोशिशों में क़ामयाबी पा सकते हैं। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े। अपने दोस्त से बहुत लम्बे समय बाद मिलने का ख़याल आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है। आपके आक्रामक मिज़ाज के चलते जो आपको नापसंद करते हैं, आप और ज़्यादा उनकी आंखों की किरकिरी बन सकते हैं। लंबे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं-न-कहीं से शुरुआत करनी होगी। इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास शुरू करें। जो यह समझते हैं कि शादी सिर्फ़ सेक्स के लिए होती है, वे ग़लत हैं क्योंकि आज आपको सच्चे प्यार का एहसास होगा।

 

 

कर्क : आपके जीवन-साथी का प्यारा बर्ताव आपका दिन ख़ुशनुमा बना सकता है। निवेश से जुड़े अहम फ़ैसले किसी और दिन के लिए छोड़ देने चाहिए। किसी दूर के रिश्तेदार से अचानक मिली ख़बर आपका दिन बना सकती है। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज आपका दुःख बर्फ़ की तरह पिघल जाएगा। अपनी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए नयी तकनीकों का सहारा लें। आपकी शैली और काम करने का नया अंदाज उन लोगों में दिलचस्पी पैदा करेगा, जो आप पर नज़दीकी से ग़ौर करते हैं। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे, तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी। आपका जीवनसाथी आपकी कमज़ोरियों को सहलाएगा और आपको सुखद अनुभूति देगा।

 

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें सिंह और कन्या का राशिफल

सिंह : ख़ुशनुमा दिन के लिए मानसिक तनाव और झंझटों से बचें। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। ऐसे काम करें, जिनसे आपको ख़ुशी मिले, लेकिन दूसरों के मामलों में दख़लअंदाज़ी से बचें। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। अपने जीवनसाथी को सरप्राइज़ देते रहें, नहीं तो वह ख़ुद को आपके जीवन में महत्वहीन समझ सकता है। स्वास्थ्य लाभ के लिए पीला रुमाल जेब में रखें।

 

 

कन्या : जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फंसने से सावधान रहें। दिन के दूसरे हिस्से में आप आराम करना और अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है। नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो। आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है। जहां तक संभव हो, बात को बढ़ने न दें। आर्थिक उन्नति के लिए घर में केले का पेड़ लगाकर उसकी सेवा करना अच्छा रहेगा।

 

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें तुला और वृश्चिक का राशिफल

तुला : गाड़ी चलाते समय सावधान रहें। होशियारी से निवेश करें। किसी बुज़ुर्ग की सेहत चिंता का सबब बनेगी। शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएं और कोशिश करें कि यह ज़्यादा-से-ज़्यादा रुमानी हो। पैसे बनाने के उन नए विचारों का उपयोग करें, जो आज आपके ज़ेहन में आएं। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं, तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। आज के दिन आप वैवाहिक जीवन का असली स्वाद चख सकते हैं। घर में हरे रंग की बोतल या गमले में मनीप्लांट लगाने से हेल्थ अच्छी होगी।

 

 

वृश्चिक : सीढ़ियां चढ़ते वक़्त दमे के मरीज़ों को सावधान रहना चाहिए। जल्दबाज़ी में सीढ़ियां चढ़ने की कोशिश न करें, नहीं तो सांस से जुड़ी तक़लीफ़ का सामना करना पड़ सकता है। आहिस्ता-आहिस्ता लंबी सांस लेने और छोड़ने की कोशिश करें। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है। आज आपको अपने प्रिय की याद सताएगी। आने वाले समय में दफ़्तर में आपका आज का काम कई तरीक़े से असर दिखाएगा। यात्रा के मौक़ों को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई बाहरी व्यक्ति दूरी पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप दोनों चीज़ें संभाल लेंगे।

 

 

आगे की स्लाइड में पढ़िए धनु और मकर राशिफल

धनु : बाहर का और खुला खाना खाते वक़्त ख़ास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है। हालांकि बिना वजह तनाव न लें क्योंकि यह आपको मानसिक कष्ट दे सकता है। आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं। लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं या फिर किसी नई परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। संभल कर दोस्तों से बात करें क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है। अगर आप कोई नया व्यवसाय या योजना शुरू करने की सोच रहे हैं, तो जल्दी ही फ़ैसला करें क्योंकि आपके सितारे मेहरबान हैं। जो आप करना चाहते हैं, उस ओर क़दम बढ़ाने में घबराएं नहीं। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। आपके जीवनसाथी की बेरुख़ी दिन भर आपको उदास रख सकती है।

 

 

मकर : शकी स्वभाव के चलते आपको हार का मुंह देखना पड़ सकता है। कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। आपकी परेशानी आपके लिए ख़ासी बड़ी हो सकती है, लेकिन आस-पास के लोग आपके दर्द को नहीं समझेंगे। शायद उन्हें लगता हो कि इससे उन्हें कोई लेना-देना नहीं है। आपके प्रिय के कड़वे शब्दों के कारण आपका मूड ख़राब हो सकता है। मुमकिन है कि आपके वरिष्ठ आपके साथ ज़रूरत से ज़्यादा सख़्ती से पेश आएं। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। रिश्तेदारों को लेकर जीवनसाथी के साथ नोंकझोंक हो सकती है। आटे के पेड़े (लोई) में गुड़ रखकर गाय को खिलाने से नौकरी/बिजनेस में उन्नति होगी।

 

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें कुंभ और मीन राशिफल

कुंभ: आपके हंसी-मज़ाक़ का लहज़ा किसी दूसरे को आपकी तरह इस क्षमता को विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकता है। आपसे उसे यह सबक़ मिलेगा कि ज़िंदगी की ख़ुशी बाहरी चीज़ों में नहीं, बल्कि ख़ुद के ही भीतर है। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। कोई आपको नुक़सान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए। सारी दुनिया की मदहोशी उन ख़ुशनसीबों के बीच सिमट जाती है, जो प्यार में हों। जी हां, आप वही ख़ुशनसीब हैं। कामकाज के दौरान आप पूरे दिन काफ़ी हतोत्साहित महसूस कर सकते हैं। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े।

 

 

मीन: नफ़रत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएं, क्योंकि नफ़रत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर ख़राब ही होता है। चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में फंसने से बचें- निवेश करने में काफ़ी सावधानी बरतें। प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए सामाजिक गतिविधियां अच्छा मौक़ा साबित होंगी। अपने प्रिय को समझने की कोशिश करें, नहीं तो मुश्किल में फंस सकते हैं। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएं, तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। आपको और आपके जीवनसाथी को कोई बहुत सुखद ख़बर सुनने को मिल सकती है।

Tags:    

Similar News