होली का आपकी जिंदगी पर चढ़ेगा कैसा रंग या पड़ेगा भंग, जानने के लिए पढ़ें सोमवार राशिफल

Update: 2017-03-11 08:27 GMT

पं. सागरजी महाराज

लखनऊ: आज रंगों का त्यौहार है। होली के बारे में कहा जाता है कि यह ऐसा त्योहार है, जिसमें दुश्मन भी दोस्त बन जाते हैं। होलिका की आग में मन की जलन और गलतफहमियां जलाने के बाद लोग इस दिन एक-दूसरे को प्यार और एकता का गुलाल लगाते हैं। ऐसे में होली के दिन कैसा व्यवहार करें कि सामने वाले को आपकी वजह से कोई परेशानी ना हो।

वहीं ऐसे त्योहारों पर कुछ लोग दूसरों पर टोन-टोटके भी करवाते हैं, इस तरह के बुरे प्रभावों से बचने के लिए लोगों को सचेत रहना चाहिए। होली के दिन क्या करें, क्या ना करें जाने के लिए आपको राशिफल पढ़ना होगा।

 

मेष : जो समस्याएं आपको परेशान कर रही हैं, उन्हें हल करने के लिए होशियारी, चतुरता और कूटनीति के दाव-पेंचों की ज़रूरत है। लंबे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। आज के दिन रोमांस में बाधा आ सकती है क्योंकि आपके प्रिय का मूड ज़्यादा अच्छा नहीं है। दफ़्तर के काम में व्यवधान पड़ने की काफ़ी संभावना है। उन लोगों पर नज़र रखें, जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं। जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है। अपने जीवनसाथी के साथ आपका भावनात्मक बंधन कुछ कमज़ोर होता हुआ मालूम होगा।

 

वृष : दोस्त की बेरुख़ी आपको नाराज़ करेगी। लेकिन ख़ुद को शांत रखें। इस बात को परेशानी न बनने दें और इससे बचने की कोशिश करें। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। जो लोग आपके क़रीब हैं, वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं। आज जीवन से रोमांटिक पहलू ओझल-सा रहेगा। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। लंबे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं-न-कहीं से शुरुआत करनी होगी। इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास शुरू करें। आपके वैवाहिक जीवन के लिए यह कठिन समय है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें मिथुन और कर्क राशिफल

मिथुन : परिवार के कुछ सदस्य अपने ईर्ष्यालु स्वभाव से आपके लिए झुंझलाहट की वजह बन सकते हैं। लेकिन अपना आपा खोने की ज़रूरत नहीं है, नहीं तो हालात बेक़ाबू हो सकते हैं। याद रखें, जिसे सुधारा नहीं जा सकता, उसे स्वीकार करने में ही भलाई है। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। आज आप अपने चारों तरफ़ के लोगों के बर्ताव के चलते खीज महसूस करेंगे। आज आपके और आपके प्यार के बीच कोई आ सकता है। अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान एकाग्र करें। आज ऐसे बर्ताव करें जैसे कि आप ‘सुपर-स्टार’ हैं, लेकिन सिर्फ़ उन चीज़ों की ही प्रशंसा करें, जो उसके क़ाबिल हैं। किसी ख़बसूरत याद के कारण आपके और आपके जीवनसाथी के बीच की अनबन रुक सकती है। इसलिए वाद-विवाद की हालत में पुराने दिनों की यादों को ताज़ा करना न भूलें।

कर्क : आज शांत और तनाव-रहित रहें। अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए, तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। आज आपका ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा। प्यार का जज़्बा अनुभव के परे है, लेकिन आज आप प्यार की इस मदहोशी की कुछ झलक पा सकेंगे। कार्यक्षेत्र में चीज़ें आज आपके मुताबिक़ नहीं होंगी। आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी, जिनकी तरफ़ तुरंत ग़ौर करने की आवश्यकता है। आज आपको रंग ज़्यादा चटख नज़र आएंगे क्योंकि फ़िजाओं में प्यार का ख़ुमार चढ़ रहा है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें सिंह और कन्या का राशिफल

सिंह : नफ़रत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएं क्योंकि नफ़रत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर ख़राब ही होता है। उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअंदाज करें। कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है। लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे। अगर आप हुक़्म चलाने की कोशिश करेंगे, तो आपके और आपके प्रिय के बीच काफ़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। आपका रवैया आपके लिए मुश्किल हालात खड़े कर सकता है। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। जीवनसाथी से बहुत ज़्यादा उम्मीदें रखना आपको वैवाहिक जीवन में उदासी की तरफ़ ले जा सकता है।

कन्या : दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। दूसरों के मामलों में दख़ल देने से आज बचें। आपका महबूब आज आपको बड़ी ख़ूबसूरती से कुछ ख़ास करके चौंका सकता है। सहकर्मियों के साथ काम करते वक़्त युक्ति और चतुरता की ज़रूरत होगी। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं, तो आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि कई मामलों में आपसी असहमति रह सकती है। और इससे आपके रिश्ते कमजोर होंगे।

आगे की स्लाइड में पढ़ें तुला और वृश्चिक का राशिफल

तुला : अपना धैर्य न खोएं, ख़ास तौर पर मुश्किल हालात में। आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। रोमांस आनंददायी और काफ़ी रोमांचक रहेगा। कामकाज के सिलसिले में आपके ऊपर ज़िम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है। आप उन लोगों की तरफ़ वादे का हाथ बढ़ाएंगे, जो आपसे मदद की गुहार करेंगे। आज आपको अपने जीवनसाथी से एक बार फिर प्यार हो जाएगा। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए खाना खाते समय तांबे या सोने (अगर संभव हो तो) के चम्मच का ही प्रयोग करें।

 

वृश्चिक : परेशानियों से जूझने के लिए दोस्तों की मदद लें। अतीत को लेकर दुःखी होने या उसे भुलाने की कोशिश करने का कोई फ़ायदा नहीं है, क्योंकि इससे केवल आपकी मानसिक और शारीरिक ऊर्जा में गिरावट आएगी। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। लोग आपको आशाएं और सपने देंगे, लेकिन असल में सारा दारोमदार आपके प्रयासों पर रहेगा। आज आप कुछ अलग क़िस्म के रोमांस का अनुभव कर सकते हैं। आपको महसूस होगा कि आपके परिवार का सहयोग ही कार्यक्षेत्र में आपके अच्छे प्रदर्शन के लिए ज़िम्मेदार है। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। जीवनसाथी के साथ यह दिन और दिनों की अपेक्षा बेहतर गुज़रेगा।

आगे की स्लाइड में पढ़िए धनु और मकर राशिफल

धनु : आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। घर पर आपके बच्चे आपके सामने किसी समस्या को तिल का ताड़ बनाकर पेश करेंगे, कोई भी क़दम उठाने से पहले तथ्यों की भली-भांति पड़ताल कर लें। सावधान रहें, कोई आपसे दिल्लगी या फ़्लर्ट करके अपना उल्लू सीधा कर सकता है। नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या ख़ामियाज़ा उसे भुगतना पड़ रहा है। एक लाल मिर्च, 27 मसूर की दाल के दाने तथा 5 लाल फूल लेकर किसी हनुमान मंदिर में चढ़ाएं, इससे पारिवारिक जीवन की खुशियां बढ़ेंगी।

मकर : ख़ुद को उत्साही बनाए रखने के लिए अपनी कल्पनाओं में कोई ख़ूबसूरत और शानदार तस्वीर बनाएं। इस बात में सावधानी बरतें कि आप किसके साथ आर्थिक लेन-देन कर रहे हैं। अगर बातचीत और चर्चा आपके मुताबिक़ न हो, तो आप नाराज़गी में कड़वी बातें कह सकते हैं, जिन्हें लेकर बाद में आपको पछताना पड़ सकता है, इसलिए भली-भांति सोचकर ही बोलें। आपको प्यार में ग़म का सामना करना पड़ सकता है। काम पर चीज़ें थोड़ी अजीब हो सकती हैं; आपको महसूस होगा कि सब कुछ आपके ख़िलाफ़ जा रहा है। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। कोई व्यक्ति आपके जीवनसाथी में काफ़ी दिलचस्पी दिखा सकता है, लेकिन दिन के आख़िर तक आपको एहसास होगा कि इसमें कुछ ग़लत नहीं है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कुंभ और मीन राशिफल

कुंभ: आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तंदुरुस्त बनाए रखेगा। ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी। आपको परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त होगी, लेकिन इस वजह से अपनी मानसिक शांति भंग न होने दें। प्यार-मोहब्बत के लिहाज़ से दिन थोड़ा मुश्किल रहेगा। दफ़्तर के काम में व्यवधान पड़ने की काफ़ी सम्भावना है। यात्रा आपके लिए आनंददायक और बहुत फ़ायदेमंद होगी। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। पीपल वृक्ष की 11 प्रदक्षिणा करना एवं उसके नीचे नाग मूर्ति की प्रतिष्ठा करना नौकरी व बिज़नेस के लिए लाभकारी रहेगी।

मीन : एक आध्यात्मिक व्यक्ति आशीर्वाद की वर्षा करेगा और मन की शांति लेकर आएगा। मनोरंजन और ऐशो-आराम के साधनों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च न करें। अगर आज आप अपने परिचितों पर अपने फ़ैसले थोपने की कोशिश करेंगे, तो आप अपने हितों को ही नुक़सान पहुंचाएंगे। हालात का सामना धैर्य से करना ही अच्छे परिणाम दे सकता है। रोमांचक दिन है, क्योंकि आपके प्रिय का फ़ोन आएगा। काम के बाद आपके सहकर्मी आपको किसी छोटे घरेलू उत्सव पर आमंत्रित कर सकते हैं। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें, अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो। वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के आपके प्रयास उम्मीद से ज़्यादा रंग लाएंगे। नीले कपड़े में सात काली उड़द के दाने, सात काली मिर्च, एक कच्चा कोयला किसी भी सुनसान जगह दबाने से आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।

 

 

Tags:    

Similar News