Lucknow News: PET की परीक्षा तिथि में बदलाव, अब 24 अगस्त होगा एग्जाम

यूपीएसएसएससी ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2021 के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव कर दिया है।

Report :  Krantiveer
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-08-11 10:51 GMT

प्रतियोगी परीक्षा देते छात्रों की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2021 के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव कर दिया है। अब यह परीक्षा 20 अगस्त के बजाए 24 अगस्त को आयोजित की जाएगी। बता दें, परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव 20 अगस्त को पड़ने वाले मोहर्रम के चलते हुआ है। इस परीक्षा के माध्यम से प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में समूह ग के पदों पर भर्ती की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी, पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 से शाम 5 बजे के बीच आयोजित होगी। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) के तहत अभ्यर्थियों को 2 घंटे की लिखित परीक्षा देनी होगी। इसमें प्रश्नों की संख्या 100 होगी, परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी।

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है। हर गलत जवाब पर एक चौथाई अंक कटेगा। इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक गणित, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी और तर्क एवं तर्कशक्ति इन विषयों से पांच-पांच अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। सम सामयिकी, सामान्य जागरूकता, अपठित हिंदी गद्यांश का विवेचन एवं विश्लेषण, ग्राफ की व्याख्या एवं विश्लेषण और तालिका की व्याख्या एवं विश्लेषण इन टॉपिक से 10-10 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। यह पहली बार है जब सरकार के विभिन्न विभागों में समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

इस पात्रता परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों को ही आगे विभागीय स्तर पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिल सकेगा। आयोग की ओर से लिए गए आवेदनों में करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इन्हें इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में इस समय करीब 50,000 पद खाली है। यह समूह ग के पद है, इस सूची में शिक्षा विभाग से लेकर पशुपालन विभाग तक शामिल हैं। इस पात्रता परीक्षा के आयोजन के बाद ही यह भर्तियां शुरू किए जाने की तैयारी है।

एलयू में निकली शिक्षकों की भर्ती

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने का दावा करते हुए प्रशासन की ओर से काफी बदलाव किए गए हैं। आवेदन के बाद उनकी स्क्रूटनी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नए नियमों और विनियमों के अनुसार, सहायक प्रोफेसर के पद के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के तहत एक लिखित परीक्षा में बैठना होगा। सहायक प्रोफेसर के पद के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण होंगे- लिखित परीक्षा, पीपीटी प्रस्तुति और इंटरव्यू। मेरिट लिस्ट एक सप्ताह के बाद जारी की जाएगी और उसके बाद की प्रक्रिया का फिर आयोजन किया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने का दावा करते हुए प्रशासन की ओर से काफी बदलाव किए गए हैं। आवेदन के बाद उनकी स्क्रूटनी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नए नियमों और विनियमों के अनुसार, सहायक प्रोफेसर के पद के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के तहत एक लिखित परीक्षा में बैठना होगा। सहायक प्रोफेसर के पद के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण होंगे- लिखित परीक्षा, पीपीटी प्रस्तुति और इंटरव्यू.मेरिट लिस्ट एक सप्ताह के बाद जारी की जाएगी और उसके बाद की प्रक्रिया का फिर आयोजन किया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट साइंस, इंजीनियरिंग फैकेल्टी के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, व्यावहारिक विज्ञान और मानविकी, सिविल इंजीनियरिंग, फार्मोकोलॉजी, फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री, नेचुरोपैथी और योग पाठ्यक्रम में प्रोफेसर की आवश्यकता है। यह भर्ती contract basis पर की जाएगी।

Tags:    

Similar News