राष्ट्रीय पक्षी मोर की हत्या करने के मामले में दो गिरफ्तार

एटा जनपद के थाना मलावन क्षेत्र के ग्राम छछैना राष्ट्रीय पक्षी मोर की हत्या का मामला सामने आया है।

Reporter :  Sunil Mishra
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-06-03 12:11 GMT

राष्ट्रीय पक्षी मोर की हत्या के मामले में पकड़े गए आरोपी (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

एटा। जनपद के थाना मलावन क्षेत्र के ग्राम छछैना राष्ट्रीय पक्षी मोर की हत्या का मामला सामने आया है। यहां गांव के निकट जंगल में मधुमक्खी के छत्ते से शहद एकत्रित करने वाले युवकों ने गुरुवार को तड़के राष्ट्रीय पछी मोर की हत्या कर दी। इसकी जानकारी होने पर ग्रामीणों ने दो लोगों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया, जबकि उसका एक साथी भागने में सफल रहा।

प्रभारी निरीक्षक पंकज मिश्र ने बताया कि जनपद मैनपुरी के थाना कुरावली क्षेत्र निवासी विष्णु पुत्र रामनिवास व रूपेन्द्र पत्र रूप सिंह निवासीगण मोहल्ला गिहार कालोनी ने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर राष्ट्रीय पछी मोर की हत्या खाने व पंखों को बेचने के उद्देश्य से कर दी। यह तीनों कंजड जाति के हैं तथा जंगलों में मधुमक्खी के छत्ते ढूंढकर उनका शहद निकाल कर बेचने का कार्य करते हैं। जिन्हें ग्रामीणों ने मय मरे हुये मोर सहित पकड़ कर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई कर रही है।

पुलिस मामले की रिपोर्ट दर्ज कर मोर के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है, साथ ही हत्या के आरोप में गिरफ्तार दोनों युवकों को भी जेल के लिए रवाना कर दिया है। इस संदर्भ में डीएफओ अखिलेश पांडेय ने बताया कि वन अधिकारियों की तरफ से घटना की रिपोर्ट दर्ज करा दिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मोर के शव का नियमानुसार ससम्मान किसी सरकारी कार्यालय परिसर में अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Tags:    

Similar News