69000 शिक्षक भर्तीः प्रदर्शन के दौरान अभ्यर्थी को पड़ा हार्टअटैक, KGMU रेफर

69000 शिक्षक भर्तीः अभ्यर्थियों के प्रदर्शन को लेकर उपमुख्यमंत्री के आवास के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। प्रदर्शन के दौरान पुलिसकर्मियों और अभ्यर्थियों के बीच झड़प भी हुई।

Update: 2024-09-02 07:04 GMT

अभ्यर्थियों ने किया डिप्टी सीएम के आवास का घेराव (आशुतोष त्रिपाठी)

69000 teachers recruitment: 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने सोमवार को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के आवास का घेराव किया। हजारों की संख्या में पहुंचे अभ्यर्थियों ने उपमुख्यमंत्री के आवास के बाहर जमकर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान अभ्यथियों ने ‘योगी जी न्याय करो, केशव चाचा न्याय करो’ के नारे भी लगाए।

अभ्यर्थियों के प्रदर्शन को लेकर उपमुख्यमंत्री के आवास के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। प्रदर्शन के दौरान पुलिसकर्मियों और अभ्यर्थियों के बीच झड़प भी हुई। पुलिस ने बल प्रयोग कर अभ्यर्थियों को रोकने का प्रयास किया। अभ्यर्थी 69000 शिक्षक भर्ती प्रकरण में नियुक्ति और हाईकोर्ट के आदेश का पालन किए जाने की मांग कर रहे हैं। 


प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि 96000 शिक्षक भर्ती मामले में उच्च न्यायालय का जो निर्णय आया है। सरकार उसे जल्द लागू करें और आरक्षित वर्ग अभ्यर्थियों के साथ न्याय करे। इसके साथ ही दागी अफसरों को हटाकर तत्काल नए अधिकारियों की नियुक्ति की जाए। ताकि पूरी भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से हो सके। 


प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे अमरेंद्र पटेल ने बताया कि साल 2018 में यह भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। लेकिन जब इसका रिजल्ट आया तो आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के साथ अन्याय करते हुए उन्हें नौकरी देने से वंचित कर दिया गया। आंदोलन और न्यायिक प्रक्रिया से गुजरने के बाद बीते 13 अगस्त 2024 को उच्च न्यायालय ने आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के हित में निर्णय दिया और नियमों का पालन करते हुए नियुक्ति करने का आदेश दिया है। लेकिन सरकार अभी भी इस मामले में हीला हवाली ही कर रही है।


हमारी मांग है कि सरकार जल्द प्रकरण का समाधान करे। साथ ही बताया कि न्यायालय ने 69000 शिक्षक भर्ती मूल चयन सूची रद्द करते हुए तीन माह के भीतर आरक्षण नियमों का पालन करते हुए नई सूची जारी करने का आदेश दिया है। लेकिन अभी तक सरकार ने काम शुरू नहीं किया है। केवल बैठकें ही चल रही हैं। अभ्यर्थियों ने मांग की है कि सरकार चयन संबंधित प्रकिया का कार्यक्रम शेड्यूल जारी कर दे।


प्रदर्शन के बीच अभ्यर्थी को पड़ा दिल का दौरा

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के आवास के बाहर 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी दौरान एक अभ्यर्थी इरशाद को अचानक दिल का दौरा पड़ गया है। जिसके बाद वहां मौजूद अन्य अभ्यर्थियों और पुलिसकर्मियों में हड़कंप मच गया। इरशाद को आनन-फानन में उपचार के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद अभ्यर्थी इरशाद को केजीएमयू रेफर कर दिया है। चिकित्सकों का कहना है कि केजीएमयू में इरशाद की एंजियोप्लास्टी होगी।

Tags:    

Similar News