तस्वीरों में देखिए प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियां, अब मेहमानों का इंतजार

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र बनारस सज धजकर तैयार हो गया है। मेहमानों के ठहरने के लिए बनाए गए टेंट सिटी की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। सम्मेलन के प्रबंधन का जिम्मा अब विदेश मंत्रालय की टीम ने संभाल लिया है।

Update: 2019-01-19 12:12 GMT

वाराणसी: प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र बनारस सज धजकर तैयार हो गया है। मेहमानों के ठहरने के लिए बनाए गए टेंट सिटी की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। सम्मेलन के प्रबंधन का जिम्मा अब विदेश मंत्रालय की टीम ने संभाल लिया है। प्रवासी भारतीयों को किसी तरह की असुविधा ना हो इसके लिए टीएफसी, मिनी स्टेडियम व टेंट सिटी के आसपास के इलाकों को चमका दिया गया है। सुबह से शाम तक अफसरों का कारवां तैयारियों को परख रहा है।

यह भी पढ़ें......सुषमा स्वराज ने देखी प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियां, बताया क्यों खास है आयोजन?

रविवार से शुरू होगा प्रवासियों के आने का सिलसिला

रविवार से प्रवासियों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। 21 जनवरी की सुबह टेंट सिटी के सभी टेंट भर जाएंगे। वीडीए वीसी राजेश मुताबिक टेंट सिटी में 1480 लोगों के रुकने की व्यवस्था की गई है। इसमें 50 विला, 45 विलेज कॉटेज बनाए गए हैं। टेंट सिटी को पूरी तरह से बनारस की थीम पर तैयार किया गया है। बनारस के प्रसिद्ध घाटों के अलावा सारनाथ, मंदिर और संगीत घरानों की छाप टेंट सिटी में नजर आएगी। प्रवासियों के लिए खासतौर से सेल्फी प्वांइट बनाए गए हैं ताकि वो अपने साथ बनारस की यादों को सहेज सकें।

यह भी पढ़ें.....प्रवासी भारतीय सम्मेलन 21 से 23 तक, सज रही काशी, जुटेंगे दिग्गज

सूटबूट वाले पुलिसकर्मी तैनात

टेंट सिटी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बाहर जहां अर्धसैनिक बलों और पीएसी की तैनाती की गई है तो वहीं अंदर सूटबूट में पुलिसवाले प्रवासी मेहमानों का स्वागत करते नजर आएंगे। इन पुलिसकर्मियों को प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मद्देजनर खासतौर से ट्रेंड किया गया है। यही नहीं टेंट सिटी के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। एसएसपी आनंद कुलकर्णी के मुताबिक टेंट सिटी में 145 हाईटेक कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा टेंट सिटी में हाईटेक कंट्रोल रुम भी खुल गया है जहां एक दर्जन मॉनिटर लगाए गए हैं। सुरक्षा के तहत आठ एसपी और 19 एएसपी के नेतृत्व में पांच हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी, पैरा मिलेट्री के जवान मुस्तैद रहेंगे। टेंट सिटी में घूमने के लिए 30 ई-रिक्शा चलाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें.....प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों को परखने वाराणसी पहुंचें CM, सड़कों की हालत देख हुए नाराज

Tags:    

Similar News