×

Akshay Tritya Special Tips: अक्षय तृतीया पर सोना नहीं खरीद पा रहे तो न हो निराश, घर में लाएं ये चीजें,लक्ष्मीजी रहेंगी मेहरबान

Akshay Tritya Special Tips: अक्षय तृतीया को शास्‍त्रों में अक्षय पुण्य और धन दायक कहा गया है। शास्‍त्रों में बताया गया है कि इस दिन व्यक्ति जो भी शुभ काम करता है उसका पुण्य कभी क्षय नहीं होता। उसी तरह इस दिन जो व्यक्ति धन की देवी लक्ष्मी को खुश करता है उसके घर में हमेशा देवी लक्ष्मी का वास रहता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 May 2022 5:03 AM GMT
Akshay Tritya  Special Tips
X

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

Akshay Tritya Special Tips

अक्षय तृतीया स्पेशल टिप्स

वैशाख माह (Vaishakh Month) की तृतीया को अक्षय तृतीया या अखा तीज (Akshaya Tritiya) की तिथि है। इस दिन शुभ मुहूर्त में किया गया मांगलिक काम शुभ फल देता है। इस बार इस दिन ग्रहों की स्थिति अत्यंत शुभ है। इस दिन रवियोग बन रहा है। साथ ही चंद्रमा वृष में रहेंगे।अक्षय तृतीया को शास्‍त्रों में अक्षय पुण्य और धन दायक कहा गया है। शास्‍त्रों में बताया गया है क‌ि इस द‌िन व्यक्त‌ि जो भी शुभ काम करता है उसका पुण्य कभी क्षय नहीं होता। उसी तरह इस द‌िन जो व्यक्त‌ि धन की देवी लक्ष्मी को खुश करता है उसके घर में हमेशा देवी लक्ष्मी का वास रहता है।

अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी जी की पूजा का विशेष महत्व है। आर्थिक सुख समृद्धि एवं धन की आवश्यकता आज मजदूर से लेकर मंत्री तक सब को है। यदि आप इस दिन लक्ष्मी जी का पूजन करना चाहें तो इस अवधि में बहुत ही साधारण विधि से कर सकते हैं। इस दिन लक्ष्मी जी की आराधना का सर्वाधिक महत्व है। इस दिन इन मंत्रों में से किसी एक या सभी की एक एक माला कर सकते हैं। कमल गटटे या स्फटिक की ही माला का प्रयोग करें।

ओम् श्रीं श्रियै नमः !!,

हृीं ऐश्वर्य श्रीं धन धान्याधिपत्यै ऐं पूर्णत्व लक्ष्मी सिद्धयै नमः!!

ओम् नमो ह्ीं श्रीं क्रीं श्रीं क्लीं श्रीं लक्ष्मी मम गृहे धनं चिन्ता दूरं करोति स्वाहा !!

अक्षय तृतीया की तिथि और शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया- 3 मई

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त – 05:42 से 12:18

सोना खरीदने का शुभ समय - 05:42 से 29:42

तृतीया तिथि प्रारंभ – 05:18 (3 मई 2022)

तृतीया तिथि समाप्ति – 07:32 (4 मई 2022) सुबह के 10.35 से 12.45 तक सोना की खरीदारी के लिए अत्यंत शुभ रहेगा।

राहूकाल छोड़कर आज का पूरा दिन ही किसी भी तरह के निवेश के लिए अच्छा है। इस दिन 03:18 AM, May 04 से 05:20 AM, May 04 का समय काफी है।कभी भी सोना या सोने के आभूषण खरीद सकते हैं। सोना खरीदने के लिए कुल 23 घंटे 52 मिनट का समय है।

इससे घर परिवार में धन लाभ होता है। सुख, शांति और समृद्धि बढ़ती है। साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाए तो दोगुना फल और मां की कृपा बरसती है। ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन दान-पुण्य करने से घर में सुख समृद्धि आती है। जीवन के सभी दुख दूर होते हैं और धन की कमी भी नहीं होती है।इस दिन किया गया हर काम शुभ और क्षयरहित रहता है। धर्मानुसार यह दिन बहुत शुभ होता है। इस तिथि को ही द्वापर युग का अंत और सतयुग और त्रेतायुग का प्रारंभ हुआ था। वर्तमान में कलयुग की शुरूआत भी इसी दिन हुआ था। इस वह से यह युगादि तिथि भी कहा जाता है।

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया


अक्षय तृतीया के मुहूर्त को अबूझ भी कहते हैं और शादी, सगाई, मुंडन आदि शुभ काम इस दिन किए जाते हैं। इस दिन किया गया काम कई गुणा फल देता है। लोग इस दिन आभूषणों को खरीदते हैं।इस शुभ तिथि को दान-पुण्य का भी महत्व है। जल से भरा घड़ा, मिठाई,शक्कर, कपड़े, नमक, चावल, सोना-चांदी का दान करने से भी शुभ रहता है। धर्मानुसार अक्षय तृतीया के दिन जो भी खरीदे वो कभी नष्ट नहीं होते हैं। इसलिए इस दिन लोग नए काम की शुरुआत करने के साथ ही बर्तन, सोना, चांदी की खरीदारी करते हैं।आप उदास है कि इस बार इस तिथि को सोना या चांदी नहीं खरीद पाएँगे तो परेशान नहीं हों। आज के डिजिटल दुनिया में हर चीज का समाधान है। आज के लिए आपके जान पहचान के ज्वैलरी शॉप हो या बड़ी कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए कुछ ऑफर लाई है जिसमें आप खरीदारी कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया पर सोना नहीं खरीद पाए तो ये खरीदें घर में बढ़ाएं समृद्धि

ज्यादातर लोग इस दिन सोना-चांदी खरीदने के पक्ष में रहते है, लेकिन आपके पास सोने -चांदी का सामर्थ्य नहीं है तो आप इन वस्तुओं को भी खरीद सकते हैं। जैसे पारद या स्फट‌िक का बना कछुआ लाएं अपने घर और समृद्धि बढ़ाएं। अक्षय तृतीया के द‌िन घर में श्री यंत्र की स्‍थापना भी धन की परेशानी दूर करने के ल‌िए फायदेमंद है। पारद के लक्ष्मी नारायण की स्‍थापना भी अक्षय तृतीया के द‌िन कर सकते हैं। लक्ष्मी के हा‌थ में स्‍थ‌ित दक्ष‌िणवर्ती शंख भी धन दायक माना गया है। आप इसे इस दिन अपने घर ला सकते हैं।आप भी चाहें तो इस अक्षय तृतीया अपने घर में देवी लक्ष्मी को बुलाने के लिए ये उपाय आजमा सकते हैं।

अक्षय तृतीया पर घर लाएं पारद लक्ष्मी

धन की देवी को अपने घर में लाना चाहते हैं तो इसके ल‌िए एक आसान तरीका ये भी है क‌ि अक्षय तृतीया के द‌िन पारद की देवी लक्ष्मी घर लाएं और न‌ियम‌ित इनकी पूजा करें। शास्‍त्रों में बताया गया है क‌ि पारद की देवी लक्ष्मी की प्रत‌िमा जहां होती है वहां कभी किसी चीज का अभाव नहीं रहता है।

अक्षय तृतीया पर घर लाएं कौड़ी

क‌िसी जमाने में कौड़‌ियों से चीजें खरीदी और बेची जाती थी और अब इसे कोई पूछता नहीं, लेक‌िन बहुत कम लोग जानते हैं क‌ि इसमें देवी लक्ष्मी को आकर्ष‌ित करने की क्षमता होती है। इनका प्रयोग तंत्र-मंत्र में भी होता है। इसका कारण ये है क‌ि देवी लक्ष्मी के समान ही कौड़‌ियां समुद्र से उत्पन्न हुई हैं। न‌ियम‌ित केसर और हल्‍दी से इसकी पूजा देवी लक्ष्मी के साथ करने से आर्थ‌िक परेशान‌ियों में लाभ म‌िलता है।

अक्षय तृतीया पर घर लाएं नारियल

आमतौर पर तीन आंखों वाले ही नार‌ियल म‌िलते हैं, लेक‌िन हजारों में कभी-कभी ऐसा नार‌ियल भी म‌िल जाता है ज‌िसकी एक आंख होती है। ऐसे नार‌ियल को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। अक्षय तृतीया के द‌िन इसे घर में पूजा स्‍थान में स्‍थाप‌ित करने से देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

अक्षय तृतीया पर घर लाएं सोना-चांदी

अक्षय तृतीया के द‌िन सोने-चांदी की चीजें खरीदी जाती हैं। मान्यता है क‌ि इससे खुशहाली आती है। अगर आप भी बरकत चाहते हैं तो इस द‌िन सोने या चांदी के लक्ष्मी की चरण पादुका लाकर घर में रखें और इसकी न‌ियम‌ित पूजा करें, क्योंक‌ि जहां लक्ष्मी के चरण पड़ते हैं वहां अभाव नहीं रहता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story