×

Lucknow News: DM अभिषेक प्रकाश ने सिविल हॉस्पिटल की पार्किंग समस्या पर बैठक की, अधिकारियों को दिए खास निर्देश

Lucknow News: लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल में पार्किंग को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अपने कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 5 Aug 2021 1:15 AM GMT (Updated on: 5 Aug 2021 1:17 AM GMT)
Lucknow News
X
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के राजधानी लखनऊ (Lucknow) के डॉक्टर श्याम प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय में पार्किंग को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अपने कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की। डीएम अभिषेक प्रकाश ने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि पार्किंग समस्या का तत्काल निराकरण कराया जाए जिससे चिकित्सालय में आने वाले मरीजों व उनके तीमारदारों को कठिनाई का सामना न हो। इस बैठक में नगर आयुक्त अजय द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, निदेशक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय, डीसीपी यातायात, एसीपी सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि सिविल हॉस्पिटल में तैनात अधिकारी, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ एवं अन्य स्टाफ के वाहनों की पर्किंग पुराना सूचना भवन परिसर में कई जाएगी। दुपहिया वाहनों की पर्किंग के सम्बंध में उन्होंने कहा कि सिविल हॉस्पिटल में लगभग प्रतिदिन 300 की संख्या में दुपहिया वाहन पार्क किये जाते हैं।

अधिकारियों के साथ बैठक करते डीएम अभिषेक प्रकाश

जिसके लिए रोगी कल्याण समिति में उपलब्ध होने वाली धनराशि का सदुपयोग करते हुए दुपहिया वाहनों को परिसर में ही बेहतर तरीके से व्यवस्थित करने हेतु किसी एजेंसी के माध्यम से निदेशक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल अपने स्तर से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

नए सूचना भवन में पार्क होगी रोगियों के साथ आने वाले तीमादारों की गाड़ियां

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा रोगियों एवं उनके साथ आने वाले तीमारदारों तथा आवश्यकतानुसार चिकित्सकों व कर्मियों के चार पहिया वाहनों की पर्किंग नए सूचना भवन परिसर में भी की जा सकती है। चार पहिया वाहनों की पार्किंग सिविल अस्पताल की सड़क पर से हटाने हेतु किसी एजेंसी के माध्यम से वैले सर्विस का विकल्प भी बेहतर रहेगा।

डीएम ने कहा सिविल अस्पताल परिसर में सूचना विभाग से स्थान्तरण से प्राप्त पुराने भवन में सिविल अस्पताल का ही विंग कार्य कर रहा है। इस सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि उस भवन के जीण अवस्था में होने के कारण ध्वस्तीकरण की कार्यवाही प्रचलित है। जिसके सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सम्बंधित विभाग से समन्वय कर निदेशक सिविल हॉस्पिटल आगे की कार्यवाही कराए एवं उक्त स्थल पर डबल/ट्रिपल बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराए।

सिविल हॉस्पिटल परिसर में भारी संख्या में पार्क होते हैं वाहन

डीएम अभिषेक प्रकाश ने आगे कहा कि सिविल हॉस्पिटल परिसर में प्रतिदिन भारी संख्या में आने वाले रोगियों एवं रोगियों के साथ आने वाले तीमारदारों की पार्किंग से सिविल हॉस्पिटल के आस पास की पार्किंग व्यवस्था अस्त व्यस्त रहती है। पार्किंग व्यवस्था सुव्यवस्थित कराने के लिए उक्त रोड पर वन वे व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देश दिया कि सिविल अस्पताल के आस पास उपलब्ध सरकारी विभागीय भूमियो का चिन्हीकरण नगर निगम द्वारा किया जाए, ताकि उक्त भूमियो के सम्बंध में नियमानुसार नगर निगम द्वारा पार्किंग/मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

अधिकारियों के निर्देश देते डीएम अभिषेक प्रकाश

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि सिविल हॉस्पिटल में स्टैक्स पार्किंग की व्यवस्था उपयुक्त प्रतीत होती है। जिसके लिए नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया कि स्टैक्स पार्किंग के सम्बंध में भूमि का चयन कर कार्ययोजना तैयार कर स्मार्ट सिटी परियोजना की बैठक में प्रस्तुत की जाए।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story