×

Bihar Board Result 2021: 12वीं का रिजल्ट जारी, इस लिंक पर करें चेक

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर की मौजूदगी में बिहार बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्टा जारी किया।

Newstrack
Published on: 26 March 2021 10:46 AM GMT
Bihar Board Result 2021: 12वीं का रिजल्ट जारी, इस लिंक पर करें चेक
X
Bihar Board Result 2021: 12वीं का रिजल्ट जारी, इस लिंक पर करें चेक

बिहार: बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) ने 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बिहार बोर्ड ने 25 मार्च को सूचना दी थी कि बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के परिणाम 26 मार्च 2021 को दोपहर बाद तीन बजे बिहार बोर्ड इंटर (कक्षा 12) का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर की मौजूदगी में बिहार बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्टा जारी किया।

कला संकाय में मधु भारती खगड़िया और कैलाश कुमार सिमुताल टॉपर रहे

इस बार कुल 78% स्टूहडेंट्स पास हुए हैं। कला संकाय के 77.97 फीसदी, कॉमर्स के 91.48 फीसदी और साइंस के 76.28 फीसदी स्टूसडेंट्स पास हुए हैं। कला संकाय में मधु भारती खगड़िया और कैलाश कुमार सिमुताल टॉपर रहे। इस साल 10 लाख 45 हजार 950 स्टू डेंट्स पास हुए हैं। स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट onlinebseb.in, bsebssresult.com या biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट कर रिजल्ट देख सकते हैं।

ये भी देखें: Holi 2021: इन हेल्दी चीजों को होली पार्टी में करें शामिल, रहेंगे स्वस्थ

मोबाइल पर ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

1- बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bih.gov.in या onlinebseb.in पर जांए।

2- होम पेज पर दिख रहे लिंक "Bihar Board 12th Result 2021" के लिंक पर क्लिक करें।

3- अन नया लॉगइन पेज खुलेगा जिसमें छात्रों को अपना लॉगइन डिटेल्स भरना होगा।

4- अब सब्मिट बटन दबाने पर बिहार बोर्ड इंरमीडिएट रिजल्ट आपकी मोबाइल स्क्रीन पर होगा। इसे चाहें तो भविष्य की जरूरत के लिए सेव कर सकते हैं या प्रिंट आउट ले सकते हैं।

बोर्ड ने होली से पहले रिजल्ट जारी करने का किया था वादा

इस वर्ष बिहार बोर्ड से 12वीं के लिए करीब 13.5 थे। स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने स्टूडेंटस से अपना वादा पूरा करते हुए परीक्षाओं के रिजल्ट होली से पहले जारी कर दिए। बोर्ड ने क्वेश्चन पेपर के साथ सभी ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न के जवाब पहले ही जारी कर दिए थे।

ये भी देखें: मनसुख केस में बड़ा खुलासा: पोस्टमार्टम के वक्त मौजूद था वाजे, NIA का दावा

सबसे पहले रिजल्ट जारी करने वाला बोर्ड

बिहार बोर्ड की 12वीं की परिक्षाएं 13 फरवरी तक आयोजित की गई थी। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी बिहार बोर्ड सबसे पहले रिजल्ट जारी करने वाला बोर्ड बना। देश भर के बाकी शिक्षा बोर्ड्स ने महामारी के कारण अपने यहां परीक्षाओं की तारीखों को आगे बढ़ा दिया।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story