×

Bihar : बिहार में डिप्टी सीएम के रिश्तेदारों को करोड़ों के ठेके पर गरमाई सियासत,विपक्ष ने नीतीश सरकार को घेरा

Bihar :बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के परिजनों को हर घर नल जल योजना में करोड़ों के ठेके मिलने के खुलासे के बाद सियासत गरमा गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shraddha
Published on: 23 Sep 2021 7:10 AM GMT
बिहार में डिप्टी सीएम के रिश्तेदारों को करोड़ों के ठेके पर गरमाई सियासत
X

बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Bihar : बिहार के डिप्टी सीएम और भाजपा के वरिष्ठ नेता तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) के परिजनों को हर घर नल जल योजना में करोड़ों के ठेके मिलने के खुलासे के बाद राज्य का सियासी माहौल गरमा गया है। खुलासा हुआ है कि इस योजना के तहत तारकिशोर प्रसाद के परिजनों और सहयोगियों को करीब 53 करोड़ के ठेके मिले हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की ओर से शुरू की गई इस योजना को लेकर सरकार अब खुद ही घिरती जा रही है।

राज्य के मुख्य विपक्षी दल राजद और कांग्रेस ने इस योजना में बंदरबांट का आरोप लगाते हुए नीतीश सरकार पर बड़ा हमला बोला है। राजद ने आरोप लगाया है कि इस योजना के तहत डिप्टी सीएम के साले, बहू व अन्य रिश्तेदारों पर पैसे की खूब बरसात हुई। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए अपने परिजनों को ठेका पाने में भरपूर मदद की। दोनों ही पार्टियों ने इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जवाब मांगा है।

खुलासे के बाद डिप्टी सीएम ने दी सफाई

एक अंग्रेजी अखबार की ओर से किए गए इस खुलासे के बाद बिहार की सियासत गरमाई हुई है। पांच साल पहले शुरू की गई इस योजना को अभी तक काफी सफल बताया जाता रहा है। 1.08 लाख पंचायत वार्ड तक इस योजना को पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया था। सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत 95 फीसदी लक्ष्य हासिल किया जा चुका है।

इस योजना के तहत ठेकों से फायदा पाने वालों की सूची में सबसे ऊपर डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के करीबियों का ही नाम है। प्रसाद कटिहार से चार बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं । मगर अब वे इस मामले में फंसते नजर आ रहे हैं। हालांकि उन्होंने इस मामले में सफाई देते हुए कहा है कि ठेका देने में किसी भी प्रकार के राजनीतिक दबाव का इस्तेमाल नहीं किया गया। उनका यह भी कहना है कि कांट्रैक्ट मिलते वक्त वे कटिहार से सांसद थे। उन्होंने इस मामले में कोई हस्तक्षेप नहीं किया है।

डिप्टी सीएम की बहू को भी मिला ठेका

दूसरी ओर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता असित नाथ तिवारी ने आरोप लगाया है कि कटिहार में उन्होंने अपनी पुत्रवधू पूजा कुमारी को बड़ा ठेका दिलवाया। उन्होंने कहा कि तारकिशोर प्रसाद की बहू पीएचईडी में रजिस्टर्ड ठेकेदार हैं और उनका स्थायी पता जेबी निकेतन, मिर्चाईबाड़ी चौक, कटिहार दर्ज है। डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद का भी यही स्थायी पता है। उन्होंने कहा कि डिप्टी सीएम की बहू को एक करोड़ 60 लाख रुपए का ठेका दिया गया।


उन्होंने कहा कि दीपकरण इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी को तीन करोड़ साठ लाख रुपये का ठेका दिया गया । इस कंपनी के डायरेक्टर डिप्टी सीएम के साले प्रदीप कुमार भगत और सलहज किरण भगत हैं। उन्होंने कहा कि डिप्टी सीएम के रिश्तेदारों और परिजनों के साथ ही उनके घर पर घरेलू कामकाज करने वालों की कंपनियों को भी ठेके बांट दिए गए।

घरेलू सहायकों की कंपनी को भी ठेका

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि नल जल योजना के तहत कटिहार जिले का सबसे बड़ा ठेका जीवन श्री इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया। करीब 48 करोड़ का ठेका हथियाने वाली यह कंपनी तारकेश्वर प्रसाद के घरेलू सहायक प्रशांत चंद्र जायसवाल, ललित किशोर प्रसाद और संतोष कुमार की है। उन्होंने कहा कि तारकिशोर प्रसाद के करीबी लोगों को करीब 53 करोड़ के ठेके दिए गए। उन्होंने इस मामले की जांच कराने की मांग करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जवाब भी मांगा है।

तेजस्वी ने नीतीश कुमार को घेरा


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)


नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को भ्रष्टाचार के बड़े मामले पर जुबान खोलनी चाहिए मगर वे ऐसा नहीं करेंगे। तेजस्वी ने कहा कि बिहार में हर किसी को पता है कि अनुकंपा के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार बैसाखी के सहारे पर ही चल रही है। एनडीए के राज में सरकारी खजाने से पैसा लूटने की होड़ मची हुई है और नीतीश कुमार चुप्पी साधे हुए हैं। जब एक सिपाही के यहां छापे में 10 करोड़ की संपत्ति बरामद की गई है तो इससे समझा जा सकता है कि बड़े-बड़े अफसर कितनी सरकारी संपत्ति दबाकर बैठे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने आज तक इन बड़ी मछलियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

राजद की ओर से बड़े खुलासे का एलान

तेजस्वी ने कहा कि राजद की ओर से जल्द ही इस मामले में और बड़ा खुलासा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी टेंडर के बंदरबांट की निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए और दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। बिहार में जनता के पैसे की लूट नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा आरोप किसी दूसरे दल के नेता पर लगा होता तो भाजपा के लोग हंगामा करने लगते मगर अपनी ही पार्टी के नेता के भ्रष्टाचार पर भाजपा ने चुप्पी साध रखी है।

Shraddha

Shraddha

Next Story