×

Bulandshahr News Today: 15-18 वर्ष के 2.45 लाख किशोरों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, कल से शुरू होगा महा अभियान, तैयारी पूरी

Bulandshahr News Today: बुलंदशहर में 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के कुल 2,45,415 किशोरों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Chitra Singh
Published on: 2 Jan 2022 2:08 PM GMT
Bulandshahr
X

बुलंदशहर चिकित्सालय (फोटो- न्यूज ट्रैक) 

Bulandshahr News Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की घोषणा के बाद देश भर में 15 से 18 वर्ष (corona vaccine 15 to 18) की आयु वाले किशोरों को कल से कोरोना की पहली डोज लगाने का काम शुरू होगा, इसी क्रम में बुलंदशहर में भी जनपद के 89 प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी, इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। बुलंदशहर में 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के कुल 2,45,415 किशोरों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।

जनपद में कोरोना संक्रमण के एक बार फिर पैर पसारने लगा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से जंग लड़ने की पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना वैक्सीन के प्रभारी एसीएमओ डॉ. राकेश चंद्रा ने बताया कि जिला अस्पताल सहित जनपद के कुल 89 प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना की वैक्सीन पहुंचा दी गई है और कल से किशोरों का वैक्सीनेशन कार्य शुरू हो जाएगा।

लक्ष्य के सापेक्ष्य 36% वैक्सीन की है उपलब्धता

वैक्सीनेशन प्रभारी एसीएमओ डॉ. राकेश चंद्रा ने बताया कि 245415 के लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक बुलंदशहर में लगभग 67000 कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध है। अर्थात लक्ष्य का लगभग 36% वैक्सीन की उपलब्धता है। मांग के अनुसार वैक्सीन की आपूर्ति नियम के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटरों पर होती रहेगी, वैक्सीन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

बुलंदशहर सीएमओ कार्यालय (फोटो- न्यूज ट्रैक)

मोबाइल फोन व आधार कार्ड लेकर वैक्सीनेशन सेंटर जाए

डॉ राकेश चंद्रा ने बताया कि 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के जिन किशोरों ने प्री रजिस्ट्रेशन करा दिया है और जिन्होंने प्री रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उन सभी को कोरोना वैक्सीन वैक्सीनेशन सेंटर पर लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन सेंटर पर ही 15-18 वर्ष के किशोरो का रजिस्ट्रेशन (covid vaccine 15 18 registration) भी किया जाएगा। उन्होंने 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग वाले किशोरों से अपना मोबाइल और अपना आधार कार्ड वैक्सीनेशन सेंटर पर ले जाकर वैक्सीनेशन कराने की अपील की है।

वैक्सीन लगने से कोरोना पॉजिटिविटी रेट में आयी गिरावट

एसीएमओ डॉ गौरव सक्सेना ने बताया जनपद में लगभग 1100 RTPCR और 1100 एंटीजन टेस्ट कोरोना के प्रतिदिन कराए जा रहे हैं। हालांकि अभी तक जनपद में 8 कोरोना पॉजिटिव केस प्रकाश में आए हैं, जिन्हें क्वारंटाइन कर दिया गया है और उनके कांटेक्ट पर्सन्स के सैंपल लेकर कोरोना परीक्षण कराए जा रहे हैं।

डॉ. गौरव सक्सेना ने बताया कि वर्तमान समय में सामने आ रहे कोरोना पीड़ितों में कोरोना जैसे लक्षण दिखाई नहीं दे रहे। सामान्य लक्षण वालों की भी कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना की पॉजिटिविटी का ग्राफ गिरा है। उन्होंने लोगों से वैक्सीनेशन अवश्य कराने की अपील की।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story