×

Gautam Adani B'Day: गौतम अडाणी के 60वें जन्मदिन पर अडाणी परिवार परमार्थ कार्यों के लिए देगा 60,000 करोड़ रुपये दान

Gautam Adani B'Day: अडाणी फाउंडेशन ने इन सभी क्षेत्रों में एकीकृत विकास प्रयासों पर केंद्रित कम्युनिटीज के साथ काम करते हुए एक महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Jun 2022 2:01 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2022 2:05 PM GMT)
Adani Group to donates Rs 60000 cr
X

Adani Group to donates Rs 60000 cr

Gautam Adani B'Day: शांतिलाल अडाणी की 100वीं जयंती और गौतम अडाणी के 60वें जन्मदिन पर अडाणी परिवार ने कई सामाजिक कार्यों के लिए 60,000 करोड़ रुपये दान करने का फैसला किया है। भारत के जनसांख्यिकीय लाभों की क्षमता का उपयोग करने केलिए हेल्थकेयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट जैसे क्षेत्रों पर लगातार ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। इनमें से हर एक क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कमी एक 'आत्मनिर्भरभारत' के लिए बाधा साबित होगी। अडाणी फाउंडेशन ने इन सभी क्षेत्रों में एकीकृत विकास प्रयासों पर केंद्रित कम्युनिटीज के साथ काम करते हुए एक महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त किया है।

इन चुनौतियों का समाधान करने से हमारे भावी कार्यबल की मजबूती और प्रतिस्पर्धात्मकता में आवश्यक वृद्धि हासिल की जा सकती है। अडाणी समूह के चेयरमैन श्री गौतम अडाणी ने कहा, "देशभर में हेल्थकेयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ाने में योगदान करने का अवसर मिलने के लिए ख़ुशी महसूस कर रहा हूँ। मेरा 60वां जन्मदिन होने के अलावा, यह वर्ष हमारे प्रेरक पिता शांतिलाल अडाणी की 100वीं जयंती का भी है। यह उस योगदान को और अधिक महत्व देता है जो हम एक परिवार के रूप में दे रहे हैं।

एक बहुत ही मौलिक स्तर पर, हेल्थकेयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट से जुड़े कार्यक्रमों को सम्पूर्ण रूप से लिया जाना चाहिए, जो सामूहिक रूप से एक समान और भविष्य के लिए तैयार भारत के निर्माण में प्रेरक बनते हैं। बड़े प्रोजेक्ट प्लानिंग और उसे धरातल पर उतारने में हमारा अनुभव और अडाणी फाउंडेशन द्वारा किए गए कार्यों से सीख, हमें इन कार्यक्रमों में विशेष रूप से तेजी लाने में मदद करेगा। अडाणी परिवार के इस योगदान का उद्देश्य कुछ ऐसे प्रतिभाशाली लोगों को आकर्षित करना है, जो हमारे 'ग्रोथ विथ गुडनेस' 'अच्छाई के साथ विकास' की सोच को पूरा करने की दिशा में, अडाणी फाउंडेशन के सफर में जुड़कर बदलाव लाने का जुनून रखते हैं।"

इस अवसर पर अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के अध्यक्ष व विप्रो लिमिटेड के संस्थापक अध्यक्ष और हमारे समय के सबसे महान परोपकारी लोगों में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले श्री अजीम प्रेमजी ने कहा, "गौतम अडाणी और उनके परिवार की सामाजिक परोपकार के प्रतिप्रतिबद्धता एक उदाहरण स्थापित करता है कि हम सभी महात्मा गांधी के ट्रस्टीशिप के सिद्धांत को अपनी व्यावसायिक सफलता के शिखर पर जीने की कोशिश करते हैं और इसके लिए हमें अपने अंतिम सालों का इंतज़ार करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने आगे कहा, "हमारे देश की चुनौतियों और संभावनाओं की मांग है कि हम धन, क्षेत्र, धर्म, जाति और बहुत कुछ के सभी विभाजनों को अलग कर के एक साथ मिलकर काम करें। मैं इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय प्रयास में गौतम अडाणी और उनके फाउंडेशन को शुभकामनाएं देता हूं।" विगत कई सालों से अडाणी फाउंडेशन ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ते हुए समाज की बदलती जरूरतों को समझा है, फिर चाहे वह स्थायी आजीविका, स्वास्थ्य और पोषण की बात हो या फिर सभी के लिए शिक्षा या पर्यावरण संबंधी चिंताओं का निपटारा करते हुए महिला सशक्तिकरण को केंद्र में रखने का मुद्दा हो, अडाणी फाउंडेशन ने जमीनी स्तर पर कई स्टेकहोल्डर्स के साथ काम किया है। आज यह, भारतके 16 राज्योंके 2,409 गांवोंमें 3.7 मिलियन लोगों को अपनी सेवाओं के जरिये विकासके पथ से जोड़ रहा है।

अडाणी के बारे में:

गुजरात के अहमदाबाद स्थित मुख्यालय के साथ अडाणी देश में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है, जिसमें लॉजिस्टिक्स (पोर्ट्स, एयरपोर्ट्स, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल) ,रिसोर्सेज, बिजली उत्पादन और वितरण, रिन्यूएबल एनर्जी, गैस और इंफ्रास्ट्रक्चर, कृषि (वस्तुएं, खाद्यतेल, खाद्यउत्पाद, कोल्डस्टोरेज और अनाज सिलोस), रियलएस्टेट, पब्लिक ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेन्स और एयरोस्पेस, व अन्य क्षेत्रों में शामिल है। अडाणी ने अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति का श्रेय 'राष्ट्रनिर्माण' और ग्रोथ विथ गुडनेस 'अच्छाई के साथ विकास' के अपने मूल धारणा को दिया है, जो सतत विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। अदाणी समूह स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और समुदायों में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें www.adani.com

मीडिया पूछताछ के लिए: रॉयपॉल I roy.paul@adani.com

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story