बैंकों में FD पर खतरा: SBI ने लिया ये फैसला, आपके लिए जानना है जरूरी

आपके घर में 10 साल से कम उम्र लड़की है तो फिर उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। मोदी सरकार इस योजना पर बेहतर रिटर्न दे रही है।

नई दिल्ली: हर व्यक्ति अपनी मेहनत की कमाई को ऐसी जगह इन्वेस्ट करना चाहता है कि समय पर उसको अच्छा रिटर्न मिले। लेकिन इस कोरोना काल में बैंकों ने जमा पूंजी पर मिलने वाले ब्याज पर लगातार कटौती की है चाहे वो सेविंग अकाउंट हो या फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)। ये कटौती सरकारी बैंकों से लेकर निजी बैंकों ने किया है जिसके कारण ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है।

एसबीआई ने ब्याज दरों में कैंची चलाई

बैंकों में जमा पूंजी पर रिटर्न का ग्राफ देखकर ग्राहकों का अब एफडी से मोहभंग होने लगा है, क्योंकि अब शार्ट टर्म (छोटी अवध‍ि) एफडी और सेविंग अकाउंट पर लगभग बराबर ब्याज मिल रही है। ऐसे में लोग या तो सेविंग अकाउंट में पैसे रख रहे हैं या फिर दूसरे निवेश के विकल्प को तलाश रहे हैं। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ने ब्याज दरों में कैंची चलाई है, जिससे ग्राहकों झटका लगा है। बैंक फिलहाल सेविंग अकाउंट पर 2.7 फीसदी ब्यादज दे रहा है। जबकि एक साल की एफडी पर 5.10 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है।

HDFC बैंक एफडी पर 5.60 ब्याज दे रहा है।

अगर ICICI बैंक की बात करें तो यह निजी बैंक सेविंग अकाउंट पर 3 फीसदी ब्यालज दे रहा है। जबकि एक साल की एफडी पर 5.50 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं HDFC बैंक सेविंग अकाउंट पर 3.25 फीसदी और एक साल की एफडी पर 5.60 ब्याज दे रहा है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। हालांकि IDFC फर्स्ट बैंक में 1 लाख रुपये तक की डिपॉजिट पर 6 फीसदी और 1 लाख से 1 करोड़ तक की जमा पर 7 फीसदी सालाना ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।

ये भी देखें: कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या, SDM ने कही ये बड़ी बात

सरकारी गोल्ड ब्रांड में निवेश कर सकते हैं

वहीं, अगर आप नजरिया लंबा है तो फिर थोड़ा रिस्क के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। जैसे ही देश के कोरोना संकट से बाहर निकलेगा, म्यूचुअल फंड में रिटर्न का ग्राफ बढ़ेगा। लंबी अवधि में अच्छे फंड से 12 फीसदी तक रिटर्न संभव है। कोरोना संकट के बीच सोने ने अच्छा रिटर्न दिया है। वैसे ही जब भी आर्थिक मंदी की आहट होती है तो सोने में निवेश बेहतर विकल्प साबित होता है, इसलिए सोने में निवेश कर सकते हैं। फिजिकली सोने में निवेश से बचें। सरकारी गोल्ड ब्रांड में निवेश कर सकते हैं। निवेश सुरक्षित रहने के के साथ-साथ अच्छा रिटर्न मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं

पीपीएफ समेत कई सरकार निवेश के विकल्प भी आपके सामने हैं, जिसमें आपका निवेश बिल्कुल सुरक्षित रहेगा और रिटर्न भी बैंक डिपॉजिट के मुकाबले ज्यादा मिलेगा। इसके अलावा अगर आपके घर में 10 साल से कम उम्र लड़की है तो फिर उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। मोदी सरकार इस योजना पर बेहतर रिटर्न दे रही है।

ये भी देखें: शुक्रिया अमिताभ बच्चन! आपने हमें पहुंचा दिया घर गोरखपुर

इसके अलावा अगर आपके घर में 10 साल से कम उम्र लड़की है तो फिर उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। मोदी सरकार इस योजना पर बेहतर रिटर्न दे रही है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App