×

Good Business Ideas: इन पांच बिजनेस में रखें कदम, हर महीने मिलेगी मोटी रकम, जानें बारे में

Good Business Ideas: आपके क्षेत्र में ऐसी कोई जगह नहीं, जहां हैंडमेंट सामान न बिकता हो। लोगों हाथ से बनी वस्तुएं खूब खरीदते हैं। बाजार में इन वस्तुओं की कीमत भी अच्छी होती है और इनको बेचने वाला मार्जिन भी अच्छा कमाता है। आज कल हैंडमेट चीजों का ट्रेंड चल रहा है।

Viren Singh
Published on: 3 Aug 2023 12:45 AM GMT (Updated on: 3 Aug 2023 4:35 AM GMT)
Good Business Ideas: इन पांच बिजनेस में रखें कदम, हर महीने मिलेगी मोटी रकम, जानें बारे में
X
Good Business Ideas (सोशल मीडिया)

Good Business Idea: यदि आप कोई बिजनेस खोलने का मन बना रहे हैं तो, लेकिन कम पूंजी होने के अभाव से समझ नहीं आ रहा है कि किस बिजनेस में कदम रखा जाए, जहां डे फर्स्ट कमाई होने लगे। चिंता न करें बस इस लेख को पूरा पढ़ें। अपने आप आपको खुद ब खुद बिजनेस खोलने का आइडिया मिल जाएगा। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको उन बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिनको कम निवेश में कहीं पर भी शुरू अपना अच्छा आय का साधान तैयार कर सकते हैं। साथ ही, अगर इन बिजनेस में लगे रहे तो भविष्य में एक बड़े कारोबारी भी बन सकते हैं। तो आइये डालते हैं इन बिजनेस की लिस्ट पर एक नजर...।

हैंड मेड सामान तैयार करना

आपके क्षेत्र में ऐसी कोई जगह नहीं, जहां हैंडमेंट सामान न बिकता हो। लोगों हाथ से बनी वस्तुएं खूब खरीदते हैं। बाजार में इन वस्तुओं की कीमत भी अच्छी होती है और इनको बेचने वाला मार्जिन भी अच्छा कमाता है। आज कल हैंडमेट चीजों का ट्रेंड चल रहा है। इसमें आप जूट बैग लेकर, लकड़ी के बर्तन, साज सजावट के सामान शामिल हैं। इसकी अपने शहर या फिर गांव में एक दुकान भी खोल सकते हैं, यहां पर आप अपने हाथ से बनी वस्तुओं को प्रदर्शित कर बेच सकते हैं।

गांव में मिल

गांव में मिल लगाने का मकसद पिसाई मशीन लगाना है यानी चक्की। गांव लोगों को आटा या फिर अन्य चीज की पिसाई के लिए लोगों को दूर दूराज इलाके में जाना पड़ता है। अगर कोई पिसाई मशीन लगाए भी है तो वह एक आध की पिसाई करता हो। ऐसें में अगर आप गेहूं, जई, चावल, मक्का जैसी फसलें की पिसाई करते हैं तो आपके पास गांव में ही अच्छा पैसा कमाने का साधन है।

किराना की दुकान

किराना एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसको आप अपने कमरे में भी खोल दोगे तो वह आपको वहां पर 500 से लेकर 600 रुपये की बिक्री कराकर दे देगा। ऐसे में किराना बिजनेस गांव से लेकर शहरों तक में काफी फल फूल रहा है। अगर आप अपने क्षेत्र के लोगों को हिसाब से किराना में सामान रखते हैं तो आप कमाई अधिक कर सकते हैं। गांव के क्षेत्रों में इस बिजनेस की काफी मांग होती है,क्योंकि अधिकांश किराना व्यापारी कई सामान लोगों को नहीं दे पाते। इसके लिए उन्हें अपने गांव से दूर के कस्बे में जाना होता है। ऐसे में अगर इन जरूरतों को पूरा करते हैं तो आपके पास किराना स्टोर की दुकान से महीनें लाखों रुपए की कमाई करने का चांस है।

सैलून व धुलाई सेंटर

वैसे तो सैलून जिसको हम साधारण भाषा नाई कहते हैं, जिस बिजनेस की मांग कभी कम होने वाली नहीं, इसको आप जहां पर भी खोलेंगे, वहां चलने लेगा। हालांकि इसके लिए आपको सैलून के लिए कुछ दिन ट्रेनिंग लेनी होगी, तब जाकर आप इसमें कदम रख सकते हैं। आज गांव में एक साधारण हायर कटिंग का प्राइस 60 रुपये है। ऐसे में अगर आपक दिन 10 ग्राहक की कटिंग कर देते हैं, तो दिन कमाई 600 रुपये होती है। महीना 18 हजार रुपये होता है। हालांकि लोग इससे अधिक महीने में कमाते हैं। वहीं, अगर आपने धुलाई सेंटर डाल दिया तो यहां से आप आराम से महीने 20 से 25 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको स्किल की भी जरूरत नही पड़ती है। बस आपको एक क्लीनिंग मशीन खरीदना होगा और आप आराम से कमाई का साधन तैयार रक सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story