×

Business Ideas: स्वास्थ्य संबंधी बिजनेस इस वक्त खूब फल फूल रहा, ऐसे कमाए लाखों रुपए महीना

Healthcare Business Ideas: ऐसे अगर आप बिजनेस का कोई प्लान बना रहे हैं तो कोशिश करें कि Health related business हो। है क्या इस बिजनेस की मांग अब कभी काम होने वाली नहीं हैं? अब लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंचत हो गए हैं। जैसे जैसे और लोग स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होंगे तो इस बिजनेस की मांग और बढ़ेगी।

Viren Singh
Published on: 30 July 2023 9:14 AM GMT
Business Ideas: स्वास्थ्य संबंधी बिजनेस इस वक्त खूब फल फूल रहा, ऐसे कमाए लाखों रुपए महीना
X
Healthcare Business Ideas (सोशल मीडिया)

Healthcare Business Ideas: वैश्विक कोरोना महामारी ने हम सभी एक चीज की महत्वपूर्ण शिक्षा की है, वह अपने स्वास्थ्य का देखभाल। इससे महामारी से पहले हम में से कुछ ही लोग अपने स्वास्थ्य का देखभाल करते थे,लेकिन इस वैश्विक महामारी के बाद अब सभी लोग स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो गए हैं। लोग प्रति दिन व्यायाम करे हैं। संतुलित डाइट ले रहे हैं। नियमित बॉडी चेकअप करवा रहे हैं और ऐसे स्वास्थ्य संबंधित कई काम कर रहे हैं, जिससे उनका शरीश फिट व चुस्त व दुरुस्त बना रहा है। ऐसे में लोगों की स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता की वजह साल 2020 के बाद से स्वास्थ्य संबंधी बिजनेस में भी तेजी आई गई है। इतना ही नहीं, यह दिन पर दिन धीर धीरे बढ़ता जा रहा है और लोग इन बिजनेस से जुड़कर महीने में लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं।

जानिए क्यों बढ़ा रहा हेल्थ केयर बिजनेस ?

ऐसे अगर आप बिजनेस का कोई प्लान बना रहे हैं तो कोशिश करें कि Health related business हो। है क्या इस बिजनेस की मांग अब कभी काम होने वाली नहीं हैं? अब लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंचत हो गए हैं। जैसे जैसे और लोग स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होंगे तो इस बिजनेस की मांग और बढ़ेगी। नए उद्यमियों के पास इस वक्त सबसे अच्छा मौका है कि हेल्थ केयर संबंधी बिजनेस में कदम रखने का। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि कुछ टॉप हेल्थ केयर बिजनेस के बारे में, जहां पर एक कदम रखने के बाद आपको कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना होगा। वहीं, कमाई की बात करें तो यह जैसे जैसे आपको कारोबार आगे बढ़ेगा तो दिन पर दिन बढ़ती जाएगी। चलिए डालते हैं एक नजर…।

खुदरा फार्मेसी स्टोर

खुदरा फार्मेंसी स्टोर एक हेल्थ केयर बिजनेस में से सबसे सदाबहार स्वास्थ्य बिजनेस है। इस बिजनेस की मांग कभी कम होती नहीं दिखाई दे रही है। फार्मेसी स्टोर के माध्यम से आप ग्राहकों को सभी प्रकार की दवाएं और स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद उपलब्ध करवाते हैं। इस माध्यम से आप प्रतिदिन या फिर महीनें में लाखों रुपये की कमाई सकते हैं।

एम्बुलेंस सेवा बिजनेस

आप चाहें तो कुछ एम्बुलेंस को खरीद कर और अपने आस पास के अस्पताल में अटैच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप आवश्यकता के आधार पर एम्बुलेंस उपलब्ध कराने की विशेष सेवाएँ शुरू कर सकते हैं। आप ऑनलाइन बुकिंग प्रदान कर सकते हैं या एम्बुलेंस सेवा डायल कर सकते हैं, जहां आप मरीजों को उठा सकते हैं और उन्हें संबंधित अस्पतालों या उनके घरों तक छोड़ सकते हैं। इसमें आपको अच्छा मार्जिन मिलता है। अगर दिन में एक दो मरीज भी आप पास के 5 से 10 किलोमीटर की दूरी में छोड़ देते हैं तो आप आराम से 1000 रुपये दिन का कमा सकते हैं।

डायग्नोस्टिक सेंटर

डायग्नोस्टिक सेंटर मरीजों से नमूने लेंगे, चिकित्सा विशेषज्ञों या डॉक्टरों के साथ निदान/परीक्षण करेंगे और नैदानिक या चिकित्सा रिपोर्ट प्रदान करेंगे। यह किसी भी समय शुरू किया जाने वाला एक सदाबहार हेल्थ केयर बिजनेस है। ग्राहकों के बीच विश्वास कायम करने के लिए अच्छी स्वच्छता, त्वरित सेवाएं बनाए रखने की जरूरत है। आपको पता होना चाहिए कि कई ऐसे टेस्ट होते हैं, जिनकी लागत 10- 50 रुपए होती है और रिपोर्ट के लिए आपको 250 से लेकर 400 रुपये तक देना पड़ेगा। कोई कोई टेस्ट 5 से 8 हजार के बीच होते हैं।

डिस्पोजेबल सिरिंज उत्पादन

आप मध्यम निवेश बिजनेस देख रहे हैं तो तो डिस्पोजेबल सिरिंज उत्पादन बिजनेस सबसे अच्छा रहेगा। डिस्पोजेबल सीरिंज प्लास्टिक से बनी होती हैं। सीरिंज के उत्पादन के लिए विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए आपको एक अच्छे स्थान, चिकित्सा अधिकारियों से अनुमोदन की आवश्यकता हो सकती है। इसको आपको कभी भी लगा सकते हैं और अपने आप पास के सरकारी व निजी अस्पतालों के संपर्क स्थापित कर वहां डिस्पोजेबल सिरिंज पहुंचा कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

वरिष्ठ गृह देखभाल सेवाएं

कई घरों पर कुछ ऐसे बुजुर्ग लोग हैं, जिन्हें देखभाल के साथ-साथ कोई चिकित्सीय सहायता लेना भी एक कष्टदायक बात है। ऐसे में कुछ वरिष्ठ घरेलू देखभाल सेवाओं के स्टार्ट शुरू हुए हैं, जिनको काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। यहां पर ग्राहक सहायता के लिए अनुरोध करेंगे और आपको 1-2 विशेषज्ञ उपलब्ध कराने होंगे जो आवश्यकता के आधार पर घर पर वरिष्ठ नागरिकों को सेवाएं प्रदान कर सकें। आप उन से इस सेवाओं के लिए शुल्क ले सकते हैं। वरिष्ठ गृह देखभाल सेवाएं भी अच्छा बिजनेस है।

वज़न घटाने का क्लिनिक

भारतीय लोग हमेशा से फूड लवर रहे हैं, यह जानते हुए कि ज्यादा बाहार के खाने से वजन बढ़ सकता है। आज के दौर में लोगों के पास ज्यादा समय रहा नहीं है कि वह अपने खान-पान पर ध्यान दे सकें। सबसे बुरा हाल तो देश की मेट्रो सिटी में रहने वाले लोगों को है। वहां की भागती दौड़ती जिंदगी में लोगों खाने पीने में अधिक ध्यान नहीं देते है, इससे उनका वजन बढ़ जाता है। वजट बढ़ने से शरीर में मधुमेह, रक्तचाप आदि बीमारियों को खतरा बढ़ता है, इसलिए लोग इसको कम करने लिए वजन घटाने वाला क्लिनिक का सहारा लेते हैं। यहां पर लोगों का वजह से आहार व दवाओं आदि के माध्यम से वजन कम किया जाता है। ऐसे में आप भी वजन घटाने के क्लिनिक बिजनेस को खोल सकते हैं और महीने में अच्छी कमाई सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story